बॉलीवुड

अभिषेक को याद आए परिवार के बुरे दिन, बोले- वो बहुत मुश्किल समय था, पिता के पास काम नहीं था

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने हिंदी सिनेमा में अपनी बेहतरीन अदाकारी से दुनियाभर में ख़ूब नाम कमाया है. अमिताभ बच्चन बॉलीवुड के अंतर्राष्ट्रीय पहचान रखने वाले सितारें हैं. अमिताभ बच्चन बीते करीब 52 सालों से फिल्म इंडस्ट्री में काम कर रहे हैं और आज उनके पास करोड़ों-अरबों रुपये की संपत्ति है, लकिन उन्हें कभी बुरे दिन भी देखने पड़े हैं. वो भी उस समय जब वे बॉलीवुड में सुपरस्टार बन चुके थे उसके बाद.

अमिताभ बच्चन ने ख़ूब शोहरत के साथ ही ख़ूब दौलत भी कमाई है. लेकिन 90 के दशक में जब उनकी कंपनी घाटे में चली गई थी तो वे दिवालिया तक हो चुके थे. इसका ख़ुलासा हाल ही में अमिताभ बच्चन के बेटे अभिषेक बच्चन ने किया है. उन्होंने बताया कि, उस मुश्किल समय में मुझे पढ़ाई छोड़कर वापस घर आने के लिए कहा गया था. बकौल अभिषेक हमारे परिवार के लिए वो मुसीबतों से भरा समय था.

हाल ही में अभिषेक बच्चन ने यूट्यूबर रणवीर इलाहाबादी के साथ पॉडकास्ट में बड़ा ख़ुलासा किया है. अभिषेक बच्चन ने बताया कि, ‘सच कहूं तो मैंने यूनिवर्सिटी छोड़ दिया था. मैं बोस्टन यूनिवर्सिटी में पढ़ रहा था. मैंने अपनी शिक्षा छोड़ दी क्योंकि मेरे पिता आर्थिक दिक्कतों से गुजर रहे थे. उन्होंने एबीसीएल नामक कंपनी शुरू की थी. मुझे नहीं लगता कि मैं किसी भी तरह से उनकी मदद करने के लिए योग्य था लेकिन मुझे यह महसूस हुआ कि एक बेटे के तौर पर मुझे अपने पिता के पास रहने और उनकी मदद करने की जरूरत है. इसलिए मैंने अपना कॉलेज छोड़ दिया और वापस आ गया. मैंने उनकी कंपनी में मदद करनी शुरू की.’ जूनियर बच्चन ने बताया कि, पिता की कंपनी में वे प्रोडक्शन ब्वॉय के रूप में काम करते थे.

काम मांगने के लिए यश चोपड़ा के घर पहुंचे अमिताभ…

अभिषेक बच्चन ने बताया कि, उस मुश्किल हालात में पिता अमिताभ बच्चन यश चोपड़ा के पास काम मांगने के लिए पहुंचे थे. एक रात पिता ने मुझे बुलाया और मुझसे कहा कि, उनकी फिल्में चल नहीं रही हैं. बिजनेस भी चल नहीं रहा. कुछ भी ठीक नहीं चल रहा है. पिता ने ऐसे में वापस एक्टिंग करने का फ़ैसला लिया. यश चोपड़ा के घर जाकर पिता ने उनसे काम मांगा और कहा कि, ‘देखिए मेरे पास कोई काम नहीं है. कोई मुझे अब काम नहीं दे रहा है. मेरी फिल्में नहीं चल रही हैं इसलिए मैं आपसे काम मांगने आया हूं. कृपया करके मुझे एक फिल्म में काम दे दीजिए.’

KBC-मोहब्बतें ने बदले हालात…

अमिताभ बच्चन के बुरे दौर को बदलने में ‘कौन बनेगा करोड़पति’ का बड़ा हाथ था. अमिताभ बच्चन ने KBC को होस्ट किया और उनकी गाड़ी पटरी पर आ गई. इसी बीच सुपरहिट फिल्म ‘मोहब्बतें’ में भी उनके काम को ख़ूब सराहा गया था. अमिताभ बच्चन अब भी केबीसी के होस्ट के रूप में काम कर रहे हैं.

वर्कफ़्रंट की बात की जाए तो हाल ही में अभिषेक बच्चन की फिल्म ‘बिग बुल’ रिलीज हुई है. वहीं अमिताभ बच्चन की आगामी फिल्मों में गुडबाय, चेहरे और ब्रह्मास्त्र शामिल है. ब्रह्मास्त्र और चेहरे इस साल रिलीज होगी. वहीं ‘गुडबाय’ की शूटिंग कुछ दिनों पहले ही शुरू हुई थी.

 

Back to top button