बॉलीवुड

इन फिल्मों में देखने को मिलता है कादर खान का जादू, वह नहीं होते तो शायद फिल्में बनती ही नहीं

बॉलीवुड में ऐसे कई अभिनेता हुए है जिन्हे कभी भुलाया नहीं जा सकता है. इन्हीं में से एक है अभिनेता कादर ख़ान. आज कादर ख़ान हमारे बीच में नहीं है. लेकिन उनकी फिल्मों में निभाए गए किरदारों से वह आज भी हमारे बीच अमर है. उनके जबरदस्त डायलॉग और उनकी एक्टिंग ने कई लोगों को चौकाया है. उनकी फिल्मों को देखकर कोई नहीं कह सकता कि ये कलाकार आज हमारे बीच नहीं है. वह अपने आप में एक फिल्म हुआ करते थे. एक्टिंग के अलावा उन्होंने शानदार डायलॉग भी इस इंडस्ट्री को दिए है.

सिक्का

सिक्का कादर खान की वो पहली फिल्म थीं जिसके लिए उन्हें बेस्ट कॉमेडियन का Filmfare नॉमिनेशन दिया गया था. फिल्म में धर्मेंद्र, जैकी श्रॉफ़ जैसे स्टार होने के बाद भी कादर खान की बातें ज्यादा होती थीं.

मेरी आवाज़ सुनो

मेरी आवाज़ सुनो इस फिल्म के लिए भी उन्हें उनके जबरदस्त डायलॉग के लिए अवार्ड दिया गया था.

आंखें

आंखें फिल्म ने भी अपनी रिलीज़ के साथ ही बड़ा कमाल कर दिया था. इस फिल्म में कादर के निभाए गए किरदार को बहुत ही ज्यादा पसंद किया गया था. इस फिल्म में वह नालायक बेटों के पिता बने थे.

ख़ून पसीना

ख़ून पसीना फिल्म में उनके निभाए गए किरदार ‘ज़ालिम सिंह’ को हिंदी फ़िल्मों के सबसे बेहतरीन किरदारों में गिना जाता है. इस किरदार के बाद उन्हें नेगेटिव रोल्स के बड़े ऑफर आने लगे थे.

अग्निपथ

अग्निपथ फिल्म में अमिताभ बच्चन मुख्य किरदार में थे. इस फिल्म के लिए अमिताभ को नेशनल अवॉर्ड तक से सम्मानित किया जा चुका था. इस फिल्म के डायलॉग और इसकी स्क्रिप्ट कादर ने ही लिखे थे.

रोटी

कादर ख़ान ने जवानी दीवानी से डायलॉग लिखने का काम शुरू किया था. मगर कादर को मनमोहन देसाई की फ़िल्म ‘रोटी’ ने डायलॉग राइटर के रूप में मुख्य पहचान दिलाई थीं. इस फिल्म के बाद मनमोहन देसाई और कादर की जोड़ी ने कई और फिल्मों में शानदार काम किया.

बाप नम्बरी, बेटा दस नंबरी

बाप नम्बरी, बेटा दस नंबरी इस फिल्म के आने से पहले तक देश भर में लोग कादर खान को पहचान चुके थे. इस फिल्म में उनकी और शक्ति कपूर की बेहतरीन एक्टिंग देखीं गई थीं. बहुत कम लोग ही यह जानते है कि ये फ़िल्म 90 के दशक में सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली फिल्म भी बनी थीं. कादर को इसके लिए बेस्ट Filmfare कॉमेडियन का अवार्ड दिया गया था.

जुड़वा

इस फिल्म में उन्होंने करिश्मा कपूर के पिता का किरदार निभाया था. इस फ़िल्म में सलमान खान और रम्भा की एक जोड़ी थी और एक जोड़ी सलमान-करिश्मा की थीं.

Back to top button