स्वास्थ्य

महज पीपल की एक पत्ती कर देती है कई रोगों को दूर, पढ़ें इससे जुड़े ये चमत्कारी लाभ

हिंदू धर्म में पीपल के पेड़ को काफी गुणकारी माना गया है और इस पेड़ की पूजा करने से कई दुखों का नाश हो जाता है। कई लोग शनिवार के दिन इस पेड़ की पूजा करते हैं और पेड़ की परिक्रमा करते हैं। माना जाता है कि इस पेड़ का पूजन करने से ग्रह शांत बनें रहते हैं और मां लक्ष्मी की कृपा भी बन जाती है। पूजा के अलावा इस पेड़ के पत्तों को सेहत के लिए भी उत्तम माना जाता है। पीपल के पत्तों का सेवन करने से कई रोग सही हो जाते हैं। कई प्रकार की आयुर्वेदिक दवाओं को बनाने में इस पेड़ के पत्तों व छाल का प्रयोग भी किया जाता है। तो आइए बिना देरी किए हुए जानते हैं किन रोगों को पीपल के पेड़ के पत्तों को खाकर भगाया जा सकता है।

पीपल के पत्तों के फायदे

आयुर्वेदिक ग्रंथों के अनुसार पीपल के पेड़ और इसकी पत्तियों में अनेक गुण मौजूद होते हैं। वात, पित्त और कफ जैसे रोगों से निजात दिलाने में इस पेड़ की पत्तियां कारगर साबित होती है। इन समस्या से परेशान लोग पीपल के पत्तों का काढ़ा पिया करें। इस पेड़ के पत्तों का काढ़ा पीने से इन रोगों से निजात मिल जाएगी और आराम पहुंच जाएगा।

पीपल के पत्तों का काढ़ा बनाना बेहद ही सरल है। कुछ पत्तों को लेकर अच्छे से साफ कर दें। उसके बाद एक बर्तन में पानी गर्म होने के लिए रख दें और इसके अंदर पीपल के पत्तों को डाल दें। इस पानी को अच्छे से उबालें। इसमें अदरक, लौंग भी डाल सकते हैं। जब पानी अच्छे से उबाल जाए तो गैस को बंद कर दें और इसे छान लें। हल्का ठंडा कर लें और इसका सेवन करें। ये काढ़ा पीने से कई रोग दूर हो जाते हैं।

करें खून साफ

खून साफ ने होने पर चेहरे पर दाने निकल आते हैं। अगर आपका भी खून साफ नहीं है। तो पीपल के पत्तों को रोज चबाया करें। इसके पत्ते चबाने से खून साफ हो जाएगा। पत्ते चबाने की जगह आप इसका रस भी पी सकते हैं।

अस्थमा में असरदार

एक वैज्ञानिक अध्ययन की मानें तो पीपल के पत्ते के अर्क को पीने से अस्थमा की बीमारी का प्रभाव कम हो जाता है। अस्थमा के इलाज के लिए पीपल के पत्ते का रस और इसके फल का चूर्ण बनाकर खाया करें। इसका सेवन करने से अस्थमा सही हो जाएगा।

पाचन की समस्या

कब्ज, एसिडिटी जैसी समस्या से परेशान लोग जरूर पीपल के पत्तों का जूस पीया करें। पीपल के पत्तों का जूस पीने से पेट एकदम फीट रहता है और कब्ज व एसिडिटी भाग जाती है। इन बीमारियों से ग्रस्त लोग रात में सोने से पहले पीपल के पत्ते का रस पानी में मिलाकर पीया करें। ये पानी पीने से सुबह पेट साफ हो जाएगा।

खांसी-जुकाम से मिले निजात

सर्दी-खांसी जुकाम होने पर पीपल के पत्तों का पानी पीएं। ये पानी पीने से आराम पहुंचेगा। पीपल का पानी तैयार करने के लिए पीपल के पत्तों को पानी में उबाल लें और इसे छानकर पी लें। ये पानी पीने से सर्दी जुकाम दूर हो जाते हैं। साथ में ही बुखार से भी निजात मिल जाती है।

दिल रहे हल्दी

दिल सेहतमंद बना रहे इसके लिए पीपल की 10-15 पत्तियों को 1 गिलास पानी में अच्छी तरह से उबालें। फिर इस पानी को छानकर दिन में 2-3 बार पीएं। इस पानी को पीने से दिल से जुड़े रोगों से रक्षा होती है।

दाद खुजली करे सही

दाद खुजली होने पर पीपल के पत्तों का लेप इनपर लगा लें। पीपल के पत्तों का लेप लगाने से इनसे निजात मिल जाएगी। पीपल के पत्तों को पीस लें। फिर इनमें सरसों का तेल मिला दें। इस लेप को दाद व खुजली वाली जगह पर पांच मिनट के लिए लगाए रखें। दिन में तीन बार ये लेप लगाने से राहत मिल जाएगी।

Back to top button