बॉलीवुड

पूनम ढिल्लो वो अदाकारा जिसने बॉलीवुड में वैनिटी वैन का कांसेप्ट इजात किया, आज मना रही जन्मदिन

बॉलीवुड की बेमिसाल अदाकारा पूनम ढिल्लो ( Poonam Dhillon) अपने समय की सबसे मशहूर एक्ट्रेस रही है. पूनम ढिल्लो अपनी एक्टिंग के साथ ही अपनी खूबसूरती के लिए भी जानी जाती है. उन्होंने सिर्फ 16 साल की उम्र में ही मिस इंडिया का खिताब जीत लिया था. 1978 में मिस इंडिया यंग कॉम्पटीशन जीतने के बाद पूनम ढिल्लों ने अपने फिल्मी सफर की और कदम बढ़ाया था.

इस अदाकारा ने करीब 80 से भी ज्यादा फिल्मों में अपना अभिनय दिखाया है. पूनम ढिल्लो का जन्म 18 अप्रैल 1962 को हुआ था. आज वह अपनी जिंदगी के 59 वें पड़ाव पर कदम रख चुकी है. पूनम की जिंदगी से जुड़े कई ऐसे किस्से भी है जिनके बारे में शायद किसी को पता नहीं होगा. आज हम आपको एक ऐसे ही किस्से के बारे में बताने जा रहे है. यह किस्सा है उस समय का जब पूनम ढिल्लों लॉस एंजेलेस में रहा करती थी.

इस दौरान पूनम अपने दोस्त जगमोहन मूंदड़ा के फिल्मी सेट पर गई थीं. इस दौरान उनके दोस्त लॉस एंजेलेस में अपना काम जमाने की जदोजहद में लगे हुए थे. इसी दौरान उनके सेट पर पूनम की नज़र पहली बार वैनिटी वेन पर गई. इस दौरान पहली बार पूनम को पता चला कि इस वैन में कलाकारों के आराम का पूरा सामान मौजूद रहता है. यह वैन उनके दिल में इस कदर रच बस गई कि उन्होंने इस कांसेप्ट को भारत में लाने का मन बना लिया. उन्होंने सोच लिया था कि अब वो ये चीज़ भारत में भी लाकर रखेगी.

इसके बाद पूनम ने अपने सपने को साकार करने के लिए साल 1991 में जे. ट्रेवलर्स के साथ मिलकर 25 वैनिटी वैन बनवाई और भारत में लॉन्च भी कर दी. इस दौरान भारत में मौजूद कई प्रोड्यूसर्स ने उनके इस काम को आईडिया को फिजूल खर्ची का नाम दे डाला. उनका कहना था कि, जब स्टूडियो हैं तो वहीं सारे काम हो जाते हैं. ऐसे में कुछ दिनों बाद एक प्रोड्यूसर ने आगे आकर कहा कि, चलों मैं वैनिटी वैन ट्राई करता हूं.

बस फिर क्या था इसके बाद बॉलीवुड में एक-एक करके कई प्रड्यूसर्स ने वैनिटी वैन का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया. इसके बाद धीरे-धीरे वैनिटी वैन की अहमियत सबको पता चल गई. इसके बाद तो जैसे बॉलीवुड में भी सभी को वैनिटी वैन का चस्का लग गया. आजकल हर स्टार अपने पास खुद की पर्सनल वैनिटी वैन रखता है. इतना ही नहीं बॉलीवुड के स्टार फिल्मों की शूटिंग के दौरान वैनिटी वैन में ही अपना मेकअप करवाते हैं.

वैनिटी वैन एक तरह से सभी सितारो का चलता फिरता घर होता है. इस वैन में उनके आराम का हर एक सामान मौजूद रहता है. इस तरह भारत में वैनिटी वैन लाने का श्रेय पूनम ढिल्लों को ही जाता है. पूनम अपने समय की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस में गिनी जाती थी. उनकी खूबसूरती के लोग इतने दीवाने थे कि उन्हें फिल्मों में तक तक देखा ही करते थे. इस अभिनेत्री ने बॉलीवुड में फील्म ‘त्रिशूल’ से डेब्यू किया और फिर पलट कर जिंदगी में कभी नहीं देखा.

इस अभिनेत्री ने 1988 में फिल्म प्रोड्यूसर अशोक ठकेरिया से शादी की थी. पूनम की शादी शुदा जिंदगी इतनी सफल नहीं हो पाई. अपनी शादी के सिर्फ 9 साल बाद ही पूनम ढिल्लों अपने पति अशोक ठकेरिया से तलाक लेकर अलग रहने लगी थी. पूनम ने बिग बॉस में भी पार्टिसिपेट किया था.

Back to top button