बॉलीवुड

पत्नी से 2 बार शादी कर चुके हैं अन्नू कपूर, पहली बार के बाद 16 साल बाद फिर लिए 7 फेरे, जानिए वजह

अन्नू कपूर ने हिंदी सिनेमा में बेहतरीन काम किया है. साइड और सपोर्टिंग रोल्स के बावजूद अन्नू कपूर अपनी एक बड़ी पहचान बनाने में कामयाब रहे हैं. अन्नू कपूर एक अभिनेता के रूप में बॉलीवुड से करीब 40 सालों से जुड़े हुए हैं. बॉलीवुड में शानदार काम करने के साथ अन्नू ने ख़ूब शोहरत के साथ ही ख़ूब दौलत भी कमाई है.

अन्नू कपूर का जन्म 20 फरवरी 1965 को मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में हुआ था. अन्नू कपूर आईएएस ऑफिसर बनने के सपने देखा करते थे, हालांकि किस्मत को कुछ और ही मंजूर था. ऐसे में आगे जाकर अन्नू ने हिंदी सिनेमा में करियर बनाया और वे इस क्षेत्र में सफ़लता प्राप्त करने में कामयाब हुए.

अन्नू कपूर एक अभिनेता तक ही सीमित नहीं रहे. उन्होंने टीवी धारावाहिकों में भी काम किया. जबकि वे होस्ट के रुप में भी अपनी पहचान बना चुके हैं. वहीं उन्होंने वेब सीरीज में भी काम किया है. हालांकि अन्नू कपूर का फिल्मों में आने से पहले का जीवन संघर्षों से भा रहा है. गुजारा करने के लिए उन्हें कभी चाय तो कभी चूरन तक बेचना पड़ा है.

अन्नू कपूर को कॉमेडी, गंभीर किरदार हर एक रोल में फैंस ने पसंद किया है. एक पंजाबी परिवार में जन्में अन्नू के पिता पारसी थिएटर कंपनी चलाते थे. अन्नू की मां एक क्लासिकल डांसर थी. जबकि अन्नू की मां 40 रुपए की सैलरी पर एक स्कूल में शिक्षिका के रूप में भी काम करती थी. वहीं अन्नू के पिता शहर-शहर जाकर गली-नुक्कड़ में प्रस्तुति दिया करते थे. इस तरह से अन्नू को अभिनय की कला विरासत में मिली थी.

अन्नू कपूर के परिवार की आर्थिक स्थिति कुछ ठीक नहीं थी. ऐसे में कम उम्र में ही अन्नू को भी काम पर लगना पड़ा. अन्नू ने इसके चलते एक चाय का सतुल लगाना अशुरु किया. हालांकि इस काम में उन्हें सफलता हाथ नहीं लगी. इसके बाद अन्नू लग गए चूरन के नोट बेचने के काम में. जबकि लॉटरी के टिकट बेचने का काम भी उन्होंने ले लिया था.

23 की उम्र में बने 70 साल के बुजुर्ग…

आगे जाकर अन्नू अपने पिता की थिएटर कंपनी से जुड़ गए. वहीं बाद में एक्टर को नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में दाखिला मिल गया. इस तरह से उनके अभिनय करियर की शुरुआत हो गई. इसी बीच एक थिएटर में प्ले के दौरान अन्नू कपूर ने गजब कर दिया. महज 23 साल के अन्नू ने 70 साल के बुजुर्ग का किरदार निभाकर सभी को चौंका दिया था.

अन्नू पर पड़ी श्याम बेनेगल की नज़र…

जानकारी के मुताबिक़, प्ले देखने के लिए फिल्म मेकर श्याम बेनेगल भी आए हुए थे. वे अन्नू के काम से काफी प्रभावित हुए और श्याम बेनेगल ने अन्नू को तारीफों भरा पत्र लिखकर उन्हें मिलने के लिए आमंत्रित किया. इसके बाद श्याम बेनेगल ने अन्नू कपूर को अपनी फिल्म ‘मंडी में काम दे दिया. यह फिल्म साल 1983 में रिलीज हुई थी. इसके बाद अन्नू के करियर की गाड़ी चल पड़ी. उन्होंने कई शानदार फिल्मों में काम किया. वे आज 65 वर्ष की उम्र को पार कर चुके हैं और अब भी बॉलीवुड में सक्रिय है.

पत्नी से दो बार करनी पड़ी शादी…

अन्नू की शादीशुदा ज़िंदगी चर्चा में रही है. पहले उन्होंने अनुपमा से 1992 में शादी की थी. साल 1993 में यह शादी टूट गई थी. इसके बाद अन्नू ने साल 1995 में अरुणिता से मुलाक़ात के बाद उनसे शादी कर ली. लेकिन अरुनिता को जब यह पता चला कि अन्नू शादीशुदा है तो इस रिश्ते का अंत हो गया. हालांकि इसके बाद अन्नू की ज़िंदगी ने फिर करवट ली. साल 2008 में अन्नू कपूर ने अपनी पहली पत्नी अनुपमा से दोबारा शादी कर ली. अन्नू कपूर और अनुपमा कपूर तीन बेटों इवाम, माहिर और कवान के माता-पिता हैं.

Back to top button