विशेष

अपनी गर्लफ्रेंड को बर्थडे विश करने के लिए रात 12 बजे तक नहीं जागना पड़ेगा, WhatsApp खुद विश करेगा

शरीर में जैसे आत्मा की जरुरत होती है उसी तरह मोबाइल में मेसेजिंग ऐप WhatsApp की जरुरत होती है. आज WhatsApp हमारी जिंदगी का बेहद ही अभिन्न अंग बन चुका है. हमारे कई काम इसके बिना अधूरे ही है. कई लोगो के बिज़नेस इस पर ठीके हुए है. कोरोना में जहां सब चीजें बंद हो चुकी है. ऐसे में इसकी अहमियत और भी जयादा बढ़ जाती है. WhatsApp में इतने सालों में कई और अन्य फीचर्स भी शामिल होते गए है.

इसमें वॉइस और वीडियो कॉलिंग से लेकर पेमेंट तक करने की सुविधा आज हमें मिल रही है. इसेक साथ ही यह ऐप हमारी हर जरुरत के साथ काम करता है. इसी के साथ हालिया व्हाट्स ऐप में एक और नया फीचर सामने साया है. एक ऐसा फीचर जो हमारी नींद का ख्याल रखता है. इस नए फीचर के साथ अब आप अपनी आठ घंटे की नींद आसानी से पूरी कर सकते है.

अक्सर हम अपने दोस्तों या फिर रिश्तेदारों जन्मदिन की बधाई देने के लिए रात 12 बजे तक का इंतजार करते हैं और इसी इंतजार में जागते रहते हैं. इसी वजह से हमारी नींद ख़राब होती है. हम सही तरह से सो नहीं पाते. जिसके कारण हम अगले दिन ऑफिस लेट पहुंचते है या जल्दी उठ नहीं पाते है. इसके कारण हमारे कई काम खराब हो जाते है. लेकिन हम आज आपको एक ऐसी ट्रिक बताने जा रहे हैं जिसके बाद आपको विश करने के लिए देर रात तक नहीं जागना पड़ेगा.

अब आप WhatsApp पर मैसेज को शेड्यूल भी कर सकते हैं. अगर आप किसी को 12 बजे जन्मदिन की बधाई देना चाहते हैं या फिर किसी को जरूरी मैसेज करना चाहते हैं, तो यह आपके बहुत काम आने वाला ट्रिक है. WhatsApp पर इस तरह शेड्यूल करें मैसेज

इसके लिए आपको WhatsApp पर मैसेज शेड्यूल करने के लिए गूगल प्ले स्टोर से SKEDit नाम का थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड करना पड़ेगा. अब इसके बाद इस ऐप को ओपन करें और Sign Up कर ले. अब लॉगिन करने के बाद मेन मैन्यू में दिए गए WhatsApp ऑप्शन पर आपको टैप करना पड़ेगा. इतना सब हो जाने के बाद आपसे परमिशन मांगी जाएंगी.

इसके बाद आपको इनेबल एक्सेसिबिलिटी पर क्लिक करके Use service पर टैप करना होगा. अब आप अपने जिस किसी भी दोस्त या परिचित को WhatsApp चैट पर मैसेज शेड्यूल करना चाहते हैं उस कॉन्टैक्ट का नाम डालें और फिर मैसेज टाइप करके डेट व टाइम सेट कर दें. इतना सब सही से करने के बाद सेट किए गए डेट और टाइम पर अपने आप मैसेज सेंड चला जाएगा. इससे आपका भी समय बचेगा और मैसेज भी बिना कैच देरी किये हुए समय से चला जाएगा.

गौरतलब है कि व्हाट्स ऐप पिछले दिनों अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर भी काफी चर्चा में रहा था. WhatsApp पर आम लोगों की जानकारी लिक करने का आरोप लगा था. इसके चलते देश भर में WhatsApp की उस पॉलिसी का विरोश भी खूब हुआ था. इसके बाद मार्क जुकरबर्ग को मीडिया के सामने आकर अपनी सफाई देनी पड़ी थीं. कई अख़बारों में उन्होंने उस पॉलिसी के बारे में खुलकर बताया था.

Back to top button