वीडियो: देखें समुद्र में बसा है ये 5000 साल पुराना हिन्दू मंदिर

भारत पर बाहरी या विदेशी आक्रमण से पहले तक हिन्दू धर्म का वैभव था। यहां तक कि इंडोनेशिया और थाईलैन्ड जैसे देशों में भी हिन्दू धर्मावलंबियों की बहुलता थी। इंडोनेशिया में इस धर्म का औपचारिक नाम “हिन्दू आगम” है।

5000 साल पुराना हिन्दू मंदिर

 

ये बात किसी से छुपी नहीं है, कि हिन्दू धर्म जिसे सनातन धर्म के नाम से भी जाना जाता है, विश्व का प्राचीनतम धर्म है और बार बार मिलने वाले शिलालेख और अन्य तथ्य जैसे मूर्तियों से इसकी आये दिन पुष्टि भी होती रहती है। चूँकि हिन्दू धर्म में मूर्तिपूजा का खास ध्यान रखा जाता है।

समय-समय पर विशेषज्ञों और वैज्ञानिकों को अनेक तथ्य मिलते रहे हैं, जिससे पता चलता है कि हिन्दू धर्म सबसे प्राचीन है। यहां मौजूद तस्वीरों में आप देख सकते हैं कि यह 5 हजार साल पुराना हिन्दू मंदिर खोजकर्ताओं को इंडोनेशिया के बाली के निकट समुद्र में मिला है।

5000 साल पुराना हिन्दू मंदिर

 

यह मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है, जो हिन्दुओं के आराध्य देव हैं। इंडोनेशिया के निवासी इसे पानी में डुबा हुआ मंदिर का बगीचा कहते हैं।

आप हैरान मत होइए। पुर्वी एशिया में पहले भी 5 हजार से लेकर 1 हजार वर्ष तक के पुराने मंदिरों की खोज की जा चुकी है, जिससे भारत की प्राचीन वैभवशाली संस्कृति की झलक मिलती रही है। इन मंदिरों में अधिकतर मंदिर भगवान विष्णु के हैं।

वैज्ञानिकों ने भी इस बात को स्वीकार किया है कि कई हजार साल में समुद्र का जलस्तर करीब 500 मीटर बढ़ा है। इससे साबित होता है कि राम-सेतु, द्वारका नगरी सरीखे स्थान आज भी मौजूद हैं और इनसे जुड़े पात्र भी सच हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.