दिलचस्प

क्या वनीला फ्लेवर ऊदबिलाव के मल से आता है? सच्चाई जान उल्टी मत करने लगना

वनीला, स्ट्राबेरी, चॉकलेट, पाइनएप्पल, मैंगो ये कुछ ऐसे फ्लेवर्स हैं जिनका उपयोग डेज़र्ट को फ्लेवर देने में किया जाता है। आप में से कई लोगों ने अलग अलग चीजों में इन फ्लेवर्स का स्वाद चखा ही होगा। आमतौर पर वनीला फ्लेवर बहुत से लोगों का फेवरेट होता है। उन्हें इस फ्लेवर से प्यार होता है। आइसक्रीम से लेकर केक तक वे वनीला फ्लेवर वाला ही खाना पसंद करते हैं।

यदि आप भी उन लोगों में से हैं जो ‘आई लव वनीला फ़्लेवर’ कहते हैं तो संभाल जाइए। आज हम आपको वनीला फ़्लेवर से जुड़ी एक ऐसी जानकारी बताने जा रहे हैं जिसे सुनने के बाद शायद आप इसे खाना ही छोड़ दें। ये जानकारी आपको ऊपर से लेकर नीचे तक हिलाकर रख देगी।

यदि आप वनीला फ्लेवर का स्वाद और खुशबू पसंद करते हैं तो इसका सीधा मतलब है कि आपको ऊदबिलाव का पिछवाड़ा सूंघना भी अच्छा लगेगा। अब ये बात सुन गुस्सा मत होना, क्योंकि ये सत प्रतिशत सच है। अब आप बोलोगे कि हम वनीला फ्लेवर को ऊदबिलाव के पिछवाड़े से क्यों कंपेयर कर रहे हैं? तो चलिए आपको इसके पीछे की कहानी भी बता देते हैं।

दरअसल कुछ कंपनियां ऐसी हैं जो वनीला पॉड्स और बीन्स से वनीला अर्क निकालने बजाय ‘कैस्टोरेअम’ का इस्तेमाल करती हैं। ये इन्ग्रीडिएंट असल में ऊदबिलाव के ‘सैक सेंट ग्लैंड’ से निकला मल होता है। वनीला, रास्पबेरी और स्ट्रॉबेरी फ़्लेवर में कैस्टोरेअम का उपयोग लगभग अस्सी सालों से होता आ रहा है।

National Geographic के अनुसार ये कैस्टोरेअम फ़ूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) द्वारा अप्रूव भी है। बस होता ये है कि कई लोग इस इन्ग्रीडिएंट को अपने प्रोडक्ट में नहीं दिखाते हैं। वे इसकी बजाय ‘नैचुरल फ़्लेवरिंग’ लिख साइड हो लेते हैं।

वैसे बीते कुछ वर्षों में फ़्लेवरिंग में कैस्टोरेअम के इस्तेमाल में कमी भी देखी गई है। वर्तमान में इसका अधिकतर इस्तेमाल परफ़्यूम में होता है। लेकिन फिर भी प्रत्येक वर्ष लगभग 300 पाउंड का उत्पादन होता है। ऐसे में बाजार से ये शायद कभी न कभी आपके पास भी पहुंचा ही होगा। इस तरह इस बात के भी चांस है कि जिस वनीला फ्लेवर डिज़र्ट का स्वाद आप बड़े चाव से ले रहे थे उसमें ऊदबिलाव का टेस्टी मल हो।

इस जानकारी को देने के बाद अब हम बस यही जानना चाहते हैं कि आप में से किस किस का वनीला फ्लेवर फेवरेट है? कृपया कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं। साथ ही इस जानकारी को अन्य वनीला प्रेमी लोगों के साथ भी शेयर करें।

Back to top button
?>