बॉलीवुड

दिव्या भारती जिंदगी से जुड़ी इस सच्चाई को लाना चाहती थी दुनिया के सामने,लेकिन पति करवा देता था चुप

दिव्या भारती एक ऐसा नाम एक ऐसी अभिनेत्री जिसने उस उम्र में शोहरत और सफलता पा ली, जिस उम्र में सिर्फ लोग सोते हुए सपने देखते है. दिव्या भारती ने बहुत ही कम उम्र में सफलता का वो मुकाम हासिल कर लिया था. जिसे आज तक कोई अभिनेत्री नहीं हासिल नहीं कर पाई है. दिव्या भारती ने 5 अप्रैल को सुसाइड किया था. हाल ही में उनकी 28वीं डेथ एनिवर्सरी मनाई गई है.

दिव्या भारती ने 1990 में आई तेलुगु फिल्म ‘बोबली राजा’ से डेब्यू किया था. इसके बाद वह पहली बार 1992 में बॉलीवुड फिल्म ‘विश्वात्मा’ में नज़र आई थी. इस फिल्म में उनके साथ अभिनेता सनी देओल लीड रोल में थे. आपको बता दें कि दिव्या ने अपने छोटे से करियर में खूब नाम कमाया था. इसके बाद दिव्या ने सिर्फ 19 साल की उम्र में पांच मंजिला इमारत से कूदकर अपनी जान दे दी. उनकी आत्महत्या के बाद से ही उनकी मौत एक रहस्य बनी हुई है.

दिव्या विश्वात्मा में काम करने के बाद रातों-रात मशहूर हो गई. उनकी लोकप्रियता बढ़ चुकी थी. दिव्या भारती को इस फिल्म के बाद दिल का क्या कसूर, शोला और शबनम, दीवाना, बलवान जैसी हिट फिल्में मिली. इन सभी फिल्मों में उनके साथ उस दौर के बड़े-बड़े स्टार थे. दिव्या ने शाहरुख खान, सुनील शेट्टी, गोविंदा, जैकी श्रॉफ, ऋषि कपूर, सनी देओल, संजय दत्त, मिथुन चक्रवर्ती जैसे स्टार्स के साथ काम किया था.

इसकी बदौलत दिव्या और जल्दी सफलता से आगे बढ़ने लगी. कुछ मीडिया रिपोर्ट की माने तो दिव्या की इस सफलता को देखकर उस जमाने की अन्य अभिनेत्रियां डर रही थी. दिव्या के पास ऑफर्स का ढेर लगा था, उन्होंने भी एक साथ कई फिल्में साइन कर ली थी. 1992 में ही उनकी 10 फिल्में रिलीज हुई थी. 1990 में जब गोविंदा और दिव्या फिल्मसिटी में ‘शोला और शबनम’ की शूटिंग कर रहे थे तो इस दौरान गोविंदा के दोस्त रहे साजिद नाडियाडवाला उनसे मिलने आए थे.

इसी दौरान गोविंदा ने दिव्या को साजिद नाडियाडवाला से मिलवाया था. इसके बाद साजिद रोजाना सेट पर जाने लगे. इसी दौरान दोनों में प्यार हो गया. बाद में दिव्या भारती ने फिल्ममेकर साजिद से शादी कर ली थी. साजिद ने एक इंटरव्यू में बताया था कि, दिव्या ने 1992 को शादी करने की डिमांड की. वह अपना नाम दूसरे को-स्टार से जोड़ने पर परेशान थी.

इसके बाद 10 मई, 1992 को हेयर ड्रेसर संध्या और उनके पति की मौजूदगी में दिव्या-साजिद की शादी हुई थी. साजिद ने बताया था कि, हमने शादी की बात सभी से छिपाए रखी, क्योंकि दिव्या का करियर उस समय दांव पर लगा था. अगर यह बात बाहर निकलती तो प्रोड्यूसर डर जाते. दिव्या हमेशा से अपनी शादी की बात सबको बताना चाहती थी. लेकिन मैं उन्हें बार-बार ऐसा करने से मना कर दिया करता था.

दिव्या भारती 5 अप्रैल की रात को पार्टी कर रही थीं. इसी दौरान उनके साथउनकी मेड अमृता भी मोजूद थीं. डिजाइनर नीता लुल्ला भी अपने पति के साथ आई हुई थीं. सभी लोग ड्रिंक कर रहे थे. पार्टी का आनंद उठा रहे थे. इसी दौरान दिव्या हाथ में रम का गिलास लेकर बालकनी में जाकर बैठ गई. सब लोग पार्टी में मशगूल थे. इसी दौरान सभी को एक आवाज़ आई. वह आवाज़ दिव्या के नीचे कूदने की थी.

Back to top button