बॉलीवुड

रेखा की बहन ने की थी इस मशहूर विलेन के साथ शादी, लेकिन अपने एक्शन के कारण बॉलीवुड छोड़ना पड़ा

अभिनेता तेज सप्रू (Tej Sapru) को आखिर देश में कौन नहीं जानता. भूरी आंखों वाला ऐसा विलेन जिससे अच्छे- अच्छे अभिनेता खौफ खाते थे. तेज सप्रू ने अपने पूरे करियर में 80 से भी ज्यादा फिल्मों में विलेन का रोल निभाया था. 5 अप्रैल, 1955 को मायानगरी मुंबई में जन्में तेज सप्रू रिश्ते में रेखा के जीजा लगते हैं. तेज सप्रू रेखा की सबसे छोटी बहन धनलक्ष्मी के पति हैं. ज्ञात हो कि तेज सप्रू और धनलक्ष्मी की 25वीं वेडिंग एनिवर्सरी पर रेखा दोनों के साथ नजर भी दिखी थी.

इस अभिनेता ने 1989 में आई फिल्म ‘त्रिदेव’ में अमरीश पुरी के बेटे गोगा हो, या 1994 में आई ‘मोहरा’ में गुंडे इरफान का रोल इन्होने बहुत ही यादगार किरदार निभाए है. तेज सप्रू को लोग उनके विलेन के किरदारों की वजह से आज भी जानते है.

 

फिल्मों में अपने कनेक्शन को लेकर तेज सप्रू बताते है कि, मेरे पिता डीके सप्रू, मां हेमवती और बहन प्रीती सप्रू सभी का हिंदी फिल्मों से किसी न किसी तरह से नाता रहा है. इसलिए एक्ट‍िंग मुझे मेरी विरासत में मिली है. मशहूर विलेन जीवन उनके चाचा हैं. आपको बता दें कि तेज सप्रू की दिलचस्पी पहले एक्टिंग नहीं बल्कि क्रिकेट और बैडमिंटन जैसे खेलों में थी.

इस तरह मिली फिल्म
एक दिन उनके पिता जी ने कहा, रविकांत को फिल्म ‘सुरक्षा’ के लिए एक हीरो चाहिए. उस फिल्म में पहला हीरो मिथुन है, लेकिन दूसरे की तलाश जारी है. एक बार तू जा कर मिल ले. फिर मैं अपने जीजा राकेश नाथ के साथ उनसे मिलने गया. उस फिल्म का डायरेक्टर मुझे दूर से ही देख के बोल दिया कि यही मेरी फ़िल्म का हीरो होगा. इसके बाद कुछ फिल्मे हीरों बनने के बाद मुझे विलन के ऑफर आने लगे. 1979 जून में फिल्म ‘सुरक्षा’ रिलीज हुई और इसी दौरान पिता जी की तबियत भी ख़राब ही गई थी.

पिता जी का कैंसर का ओप्रेशन हुआ था. एक दिन उन्होंने मुझसे कहा,आज रात तेरी फिल्म देखने चलूंगा. उस दिन 20 अक्टूबर था, दीवाली भी थी. हम लोग पूजा करने के लिए घर से बाहर गए थे. जब घर लौटे तो पिता की सांसे बंद हो चुकी थी. पिता के जाने के बाद घर का भार मुझ पर आ गया था. उस समय पैसा बहुत कम मिलता था और परिवार बड़ा था. इसलिए उस समय जो भी काम मिलता था मैं करता चला गया. अधिकतर तो विलेन के किरदार ही मिलते थे.

इस विलेन ने बताया कि मैंने आज तक हर फिल्म में खुद एक्शन किया है. चाहे किसी तीसरे माले से गिरना हो या आग में कूदना. लेकिन इसका एक नुकसान ये भी हुआ कि जो मेरे बराबर के थे, मुझे उनका बेटा बनकर एक्शन करने पड़े. उन्होंने बताया कि मैंने ‘प्रेम चोपड़ा, परेश रावल, गुलशन ग्रोवर, सबके बेटे का रोल किया. साथ ही एक्शन भी किये. इसी वजह से मैंने फिल्म इंडस्ट्री को छोड़ दिया.

गौरतलब है कि तेज सप्रू ने रेखा की छोटी बहन धनलक्ष्मी से शादी की है. उनकी एक बेटी है, जिसका नाम आकांक्षा है. तेज सप्रू अब टेलीविजन पर एक्टिव है. उनके मुताबिक वह इंडस्ट्री के एक ऐसे इकलौता एक्टर है, जिन्होंने 13 भाषाओं में फिल्में की हैं.

Back to top button