अध्यात्म

जम्मू में बनाया जाएगा भव्य तिरुपति मंदिर, राज्य सरकार ने आवंटित की 62 एकड़ ज़मीन

जम्मू कश्मीर में जल्द ही तिरुपति मंदिर बनाया जाएगा और इस मंदिर को बनाने के लिए 40 वर्ष के लिए जमीन को लीज पर दिया गया है। ये मंदिर भव्य तरीके से बनाया जाएगा और इसका निर्माण तिरुमला तिरुपति देवस्थानम द्वारा किया जाएगा। जानकारी के अनुसार जम्मू-कश्मीर प्रशासनिक परिषद ने मंदिर निर्माण के लिए तिरुमला तिरुपति देवस्थानम को जम्मू के एक गांव में 62.02 एकड़ ज़मीन आवंटित की है। ये जमीन इन्हें 40 वर्ष के लीज पर दी गई है।

आंध्र प्रदेश के तिरुमला में बनें भगवान वेंकटेश्वर मंदिर का संचलान तिरुमला तिरुपति देवस्थानम द्वारा किया जाता है और अब ये जम्मू कश्मीर में भी एक ओर भव्य तिरुपति मंदिर बनाने जा रहे हैं। भगवान वेंकटेश्वर के मंदिर के लिए जो जमीन इन्हें दी गई है वो जम्मू से 8 किलोमीटर दूर मजीन गांव के पास है। राज्य के उप राज्यपाल की अध्यक्षता वाली परिषद ने श्रीनगर-पठानकोट हाईवे के पास सिधरा बाईपास पर मंदिर और इससे संबंधित चीजों के निर्माण के लिए तिरुमला तिरुपति देवस्थानम को ये जमीन आवंटित किए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।

प्रस्ताव को मंजूरी देने के दौरान जम्मू और कश्मीर प्रशासन ने कहा कि भविष्य में इसके परिसर में शैक्षणिक और मेडिकल सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी।

एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि करीब 25 हेक्टेयर की जमीन पर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए एक कैंपस, एक ‘वेदपाठशाला, एक आध्यात्मिक/ योग केंद्र, एक कार्यालय, आवासीय परिसर और पार्किंग बनाया जाएगा। मंदिर निर्माण से जम्मू में श्रद्धालु पर्यटकों की संख्या में इजाफा होगा।

रखी हैं ये दो शर्तें

हालांकि इस मंदिर को बनाने से जुड़े कुछ शर्ते भी रखी गई हैं। जिनका पालन तिरुमला तिरुपति देवस्थानम को करना होगा। रखी गई शर्तों के अनुसार इन्हें हार साल 10 रुपये प्रति कनाल किराया देना होगा। जमीन का इस्तेमाल सिर्फ उसी उद्देश्य के लिए किया जा सकेगा, जिसके लिए आवंटन किया गया है।

गौरतलब है कि आंध्र प्रदेश के तिरुमला में बनें भगवान वेंकटेश्वर मंदिर में हर रोज लाखों की संख्या में लोग आते हैं और करोड़ा का चढ़ावा चढ़ाया जाता है। इस मंदिर में विष्णु जी की वेंकटेश्वर रुप में पूजा की जाती है।

Back to top button