बॉलीवुड

डिंपल कपाड़िया को अपनी संपत्ति से बाहर कर दिया था राजेश खन्ना ने, बेटियों को दें गए 1000 करोड़

बॉलीवुड के सुपरस्टार राजेश खन्ना ही थे. राजेश खन्ना जब तक जिए उनकी जिंदगी बहुत ही शानदार और जबरदस्त गुजरी. राजेश खन्ना ने हिंदी सिनेमा को एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्म्स दी है. आज राजेश खन्ना हमारे बीच नहीं है. लेकिन उनकी यादे और उनकी जबरदस्त एक्टिंग आज भी इस दुनिया में जिन्दा है. राजेश खन्ना ऐसे पहले हीरो थे जिन्हे सुपरस्टार का तमगा हासिल हुआ था.

बॉलीवुड के सबसे खूबसूरत अभिनेता कहलाने वाले राजेश खन्ना, अपनी दिलकश मुस्कान से लोगों के दिलों में घर कर जाते थे.अभिनेता राजेश खन्ना का जन्म 29 दिसंबर 1942 को अमृतसर में हुआ था. आप इसे इत्तेफाक ही कहेंगे की राजेश खन्ना की बड़ी बेटी ट्विंकल का जन्म भी इसी दिन हुआ था. इसलिए ट्विंकल हर साल अपने पिता का जन्मदिन मनाती है.

कई ख़बरों और सूत्रों से पता चलता है कि राजेश खन्ना अपनी दोनों ही बेटियों के करीब है और उन दोनों से बेहद ही प्यार करते थे. लेकिन उनका रिश्ता अपनी पत्नी डिंपल से कुछ खास अच्छा नहीं रहा है. दोनों शादी के 11 साल बाद ही एक-दूसरे से अलग रहने लगे थे. ज्ञात हो कि राजेश डिंपल से काफी बड़े थे. जब उन्होंने डिंपल से शादी की थी, उस समय डिंपल सिर्फ 15 वर्ष की ही थी.

पत्नी से टकराव होने के बाद भी राजेश खन्ना अपनी दोनों बेटियों पर जान छिड़कते थे. इसी वजह से राजेश खन्ना अपने अंतिम समय में अपनी बड़ी संपत्ति का हिस्सा बेटियों के नाम कर गए थे. सुपरस्टार तक़रीबन 1000 करोड़ की चल-अचल संपत्ति के मालिक थे. राजेश खन्ना ने अपनी वसीयत बेटियों के लिए पहले ही तैयार करवा ली थी.

मीडिया रिपोर्ट की माने तो राजेश ख्नन्ना की वसीयत को उनके दामाद दामाद अक्षय कुमार, पत्नी डिंपल कपाड़िया और कुछ दोस्तों के सामने पढ़ा गया था. काका की इस वसीयत के मुताबिक, उन्होंने अपनी तमाम जायदाद को दो बराबर हिस्सों में बांट कर दोनों बेटियों ट्विंकल और रिंकी खन्ना के नाम कर दिया था. राजेश खन्ना की इस संपत्ति में उनका मशहूर बंगला ‘आशिर्वाद’, बैंक खाते और अन्य चल-अचल संपत्ति भी मिली हुई थी.

इन सब में खास बात यह रहगी थी कि राजेश खन्ना ने अपनी इस वसीयत से पत्नी डिंपल कपाड़िया और लिव-इन पार्टनर अनिता अडवाणी को एक कोड़ी तक नहीं दी थी. उन्होंने इतनी सारी संपत्ति में से एक पैसा भी न डिंपल को दिया न ही 10 साल से उनके साथ रह रहीं अनिता आडवाणी को दिया. इसके बाद अनिता ने संपत्ति में हिस्सा पाने के लिए एक लम्बी क़ानूनू लड़ाई भी लड़ी लेकिन उनके नसीब में कुछ नहीं आया.

राजेश खन्ना का मशहूर बंगला ‘आशिर्वाद’ भी उनकी बेटियों को किसी मज़बूरी के चलते बेचना पड़ा था. 95 करोड़ की कीमत में इस शानदार बंगले को ऑलकार्गो लॉजिस्टिक्स लिमिटेड के चेयरमैन और एमडी शक्ति शेट्टी ने खरीदा था. इस बंगले को राजेश खन्ना बहुत चाहते थे. उनकी बेटियां भी इस बंगले में म्युसियम में बदलना चाहती थी. बता दें कि राजेश खन्ना से अलग होने के बाद डिंपल ने दोबरा से फिल्मों में काम शुरू किया था और उनका नाम सनी देओल के साथ जुड़ा था.

Back to top button