स्वास्थ्य

चमेली तेल के फायदे : स्किन के लिए चमत्कारी है यह तेल, इसे लगाने से जवां बनीं रहती है त्वचा

चमेली तेल के फायदे (Chameli Tel ke fayde) : चमेली के फूल को काफी गुणकारी माना जाता है और इस फूल की मदद से कई रोगों को दूर किया जा सकता है। ये फूल काफी सुगंधित होता है। चमेली के फूल की मदद से तेल, औषधियां, इत्र आदि बनाएं जाते हैं। आयुर्वेदिक दवाइयों को बनाने में भी इसका प्रयोग किया जाता है। चमेली का उपयोग एरोमाथेरेपी में भी किया जाता है। इस थेरेपी की मदद से तनाव को दूर किया जाता है।

chameli ka phool

एक छोटे से चमेली के फूल के साथ कई लाभ जुड़े हुए हैं, जो कि इस प्रकार हैं।।

चमेली तेल के फायदे 1. अनिद्रा (Insomnia) से मिले निजात

अनिद्रा की समस्या आजकल आम बात हो गई है। कई लोग नींद न आने की बीमारी से ग्रस्त रहते हैं। जिसके कारण उन्हें सोने के लिए दवाई का सहारा लेना पड़ता है। अनिद्रा की समस्या होने पर आप दवाई खाने की जगह चमेली के तेल का प्रयोग करें। चमेली के तेल की मदद से अनिद्रा रोग से निजात मिल जाएगी। आप बस रोज रात को चमेली के तेल की कुछ बूंदे गले, छाती, बाल या नाक के पास लगा लें। इस तेल की मदद से नींद आने लग जाएगी। दरअसल चमेली कि सुगंध हमारे मन को शांत करती है। जिसके कारण नींद आसानी से आ जाती है।

चमेली तेल के फायदे 2. थकान, कमजोरी हो दूर

कई लोगों को थकान और कमजोरी की शिकायत हो जाती है। थकान व कमजोरी महससू होने पर चमेली के तेल से जुड़ा ये उपाय करें। इस उपाय को करने से थकान, कमजोरी दूर हो जाएगी। एक बड़े बर्तन में गर्म पानी ले लें। इस पानी के अंदर थोड़ा सा चमेली का तेल डाल दें। इस पानी के अंदर कुछ देर तक अपने पैरों को रखें। ये उपाय करने से थकान, कमजोरी दूर हो जाएगी।

चमेली तेल के फायदे 3. त्वचा बनें खूबसूरत

चमेली का तेल त्वचा में निखार लाने में भी कारगर साबित होता है। इस तेल को चेहरे पर लगाने से त्वचा एकदम मुलायम हो जाती है और रूखा पन दूर हो जाता है। साथ में ही ये तेल त्वचा को हाइड्रेट भी रखता है। रूखी त्वचा से परेशान लोग रोज रात को सोने से पहले चमेली का तेल चेहरे पर मल लें। इस तेल से अच्छे से मसाज करें। रोज ये तेल लगाने से त्वचा प्राकृतिक रूप से हाइड्रेट रहती है।

चमेली तेल के फायदे 4. त्वचा रहे यंग

प्रीमैच्योर एजिंग को रोकने में भी चमेली का तेल गुणकारी साबित होता है। इस तेल की मदद से प्रीमैच्योर एजिंग की समस्या नहीं होती है। दरअसल सन एक्स्पोज़र के कारण कई लोगों के चेहरे पर समय से पहले ही झुर्रियां आ जाती हैं। प्रीमैच्योर एजिंग की समस्या को रोकने के लिए आप चमेली के तेल को चेहरे पर लगाया करें। इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा हेल्दी बनीं रहेगी और उम्र से पहले चेहरे पर झुर्रियां भी नहीं आएंगी

चमेली तेल के फायदे  5. जुओं को मारे

जुओं की समस्या होने पर बालों पर चमेली का तेल लगा लें। चमेली का तेल लगाने से जुएं तुरंत खत्म हो जाएंगी और इनस समस्या से राहत मिल जाएगी। दरअसल इस तेल में बेंजाइल अल्कोहल तत्व पाया जाता है जो कि जुओं को खत्म कर देते है। साथ में ही इन्हें पनपने से भी रोकता है। बालों में जुएं होने पर चमेली के तेल को स्कैल्प पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। कुछ देर तक इस तेल को लगा रहने दें। फिर अपने बालों को धों लें। बालों पर मौजूद जुएं खत्म हो जाएंगी। इतना ही नहीं ये तेल लगाने से डैंड्रफ की समस्या से भी निजात मिल जाती है।

चमेली तेल के फायदे 6.  चर्म रोग करे ठीक

चमेली के तेल की मदद से चर्म रोग को भी सही किया जा सकता है। चर्म रोग जैसे स्किन रैशेज़, दाग धब्बे, घाव के निशान होने पर चमेली के तेल को लगा लें। इस तेल को लगाने से इन समस्याओं से निजात मिल जाएगी।

चमेली तेल के फायदे 7. बालों क झड़ना हो बंद

बाल झड़ने की समस्या होने पर रोज चमेली के तेल से सिर की मालिश किया करें। इस तेल से मालिश करने से बालों को मजबूती मिलती है और बालों का झड़ना बंद हो जाता है।

तो ये थे चमेली के तेल से जुड़े कुछ लाभ। जिन्हें जानने के बाद आप इस तेल का प्रयोग जरूर करें। बाजार में आसानी से ये तेल मिल जाएगा।

Back to top button