बॉलीवुड

जब आधी रात को आधे कपड़ों में महेश भट्ट के पीछे दौड़ी थी परवीन बॉबी, ऐसी थी दोनों की प्रेम कहानी

हिंदी सिनेमा की दिग्गज़ और ख़ूबसूरत अदाकारा रही परवीन बॉबी की आज 72वीं जयंती है. परवीन ने बॉलीवुड की दुनिया में बड़ा नाम कमाया था. साल 1976 से 1980 के बीच में वे इंडस्ट्री की सबसे महंगी एक्ट्रेस की लिस्ट में शुमार रही थी. परवीन ने करियर में ख़ूब सफ़लता हासिल की थी, लेकिन उन्हें निजी ज़िंदगी में काफी दर्द मिले थे, वहीं उनकी मौत भी काफी दर्दनाक रही थी.

परवीन बॉबी अपनी फिल्मों, अदाकारी और खूबसूरती के साथ ही अपनी निजी जिंदगी को लेकर भी ख़ूब चर्चा में रही. वे बॉलीवुड के मशहूर निर्देशक महेश भट्ट के साथ रिश्ते से भी ख़ूब सुर्ख़ियों में रही. जबकि बॉलीवुड के मशहूर विलेन डैनी और कबीर बेदी संग भी उनके संबंध रहे. हालांकि महेश भट्ट के साथ उनकी प्यार भरी कहानी का दर्दनाक अंत हुआ था. आइए आज आपको इसके बारे में बताते हैं…

जब महेश भट्ट के प्यार में परवीन पड़ी तो उस समय बॉलीवुड में वे अपने करियर में शिखर पर थी. कबीर बेदी से ब्रेकअप के बाद वे शादीशुदा महेश भट्ट के बेहद करीब आ गई थी. शादीशुदा महेश परवीन के साथ लिव इन में रहने लगे. इस दौरान परवीन फिल्म ‘अमर-अकबर-एन्थॉनी’ और ’काला पत्थर’ की शूटिंग में व्यस्त थी.

दोनों का रिश्ता अच्छा चल रहा था और साल 1979 में जब एक दिन महेश अपने घर पहुंचे तो उन्होंने देखा कि परवीन फिल्म का कॉस्ट्यूम पहने घर के एक कोने में बैठी हैं, उनके हाथ में चाकू था. महेश भट्ट की नजर परवीन पर पड़ी और परवीन से महेश को चुप रहने का इशारा मिला. परवीन ने आगे महेश से कहा कि, ‘बात मत करो, कमरे में कोई है. वो मुझे मारने की कोशिश कर रहे हैं.’ महेश भट्ट परवीन की इस हरकत से बहुत डर गए थे. बताया जाता है कि, अक्सर इस घटना के बाद परवीन इस तरह की घटनाओं को दोहराने लगी थी.

सिजोफ्रेनिया नाम की मानसिक बीमारी से पीड़ित थी परवीन…

परवीन बॉबी को डॉक्टर्स को दिखाया तो पता चला कि वे इस तरह की हरकतें सिजोफ्रेनिया नाम की मानसिक बीमारी से पीड़ित होने के कारण करती थी. फिल्मों में लगातार व्यस्त चल रही परवीन की इस बीमारी के बारे में जब फिल्मों के निर्देशों को जानकारी मिली तो उनमे भी अपनी फ़िल्में फ्लॉप होने का डर बैठने लगा.

बदलने लगी परवीन की ज़िंदगी…

महेश भट्ट ने इस दौरान परवीन को कई डॉक्टर्स को दिखाया, इस दौरान परवीन को इलेक्ट्रिक शॉक देने की बात कही, लेकिन महेश भट्ट इसके पक्ष में नहीं थे. धीरे-धीरे परवीन की हालत बिगड़ने लगी. वे अजीब सी हरकतें करने लगी. उन्हें फिल्म की शूटिंग के दौरान एक दिन यह डर भी सताया कि अमिताभ बच्चन उनकी जान लेना चाहते हैं. वहीं उन्हें ऐसा भी महसूस होता था कि उनकी कार में बम रखा है, वो एसी की आवाज तक से डर जाती थीं. परवीन की मानसिक हालत को देखकर उन्हें पब्लिक और मीडिया से दूर रखा जाने लगा. उनकी ज़िंदगी एक कमरे तक सिमट कर रह गई.

खोने लगी परवीन की ख़ूबसूरती, बढ़ने लगा वजन…

इस बीमारी ने परवीन बॉबी को कई दर्द दिए थे. धीरे-धीरे उनका वजन बढ़ने लगा था और उनकी ख़ूबसूरती पर भी इसका असर दिखने लगा था. दूसरी ओर डॉक्टर्स साफ़ कह चुके थे कि परवीन को इलेक्ट्रिक शॉक ही दिए जा सकते हैं, अन्य कोई विकल्प मौजूद नहीं है. लेकिन महेश अब भी इसके पक्ष में नहीं थे और उन पर ऐसे में कई तरह के आरोप लगने लगे. इसी बीच महेश भट्ट परवीन को बेंगलुरु ले आए. वे उन्हें एक नया माहौल देकर उन्हें ठीक करने के प्रयास में थे. लेकिन परवीन पर कोई असर नहीं पड़ा और आखिरकार महेश भट्ट ने परवीन को छोड़ दिया. वे अपनी पत्नी लोरेन के पास वापस आ गए.

ऐसे खत्म हुआ परवीन-महेश का रिश्ता…

परवीन के डॉक्टर्स भी यह नहीं चाहते थे कि, महेश भट्ट उनके आस-पास भी रहे. हालांकि परवीन इसके खिलाफ थी. लेकिन एक रात परवीन ने महेश से कहा कि वो उनमें और उनके डॉक्टर में से किसी एक को चुनें. महेश भट्ट ने बताया था कि, ‘परवीन की हालत देखकर मैं समझ गया कि अब हमारे रिश्ते का अंत आ गया है.’

जानकारी के मुताबिक, आधी रात को महेश भट्ट ने घर छोड़ दिया. लेकिन परवीन इस बात से बहुत दुखी हुई और वे महेश भट्ट के पीछे सड़क पर आधी रात को आधे कपड़ों में ही दौड़ती रही. हालांकि चाहकर भी महेश भट्ट नहीं रुक सकते थे. बता दें कि, 20 जनवरी 2005 को परवीन अपने फ़्लैट में मृत पाई गई थी.

Back to top button