स्वास्थ्य

महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स से हजार गुना अच्छा है कच्चा दूध, ऐसे इस्तेमाल करेंगे तो बन जाएंगे सुंदर

खूबसूरत दिखना किसे पसंद नहीं होता। हर कोई भीड़ में अलग और सुंदर दिखना चाहता है। हालांकि इस चक्कर में वह ब्यूटी पार्लर और महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स पर खूब खर्चा भी कर देता है। बाजार में मिलने वाले इन ब्यूटी प्रॉडक्ट्स में कई प्रकार के हानिकारक केमिकल्स भी होते हैं। ये आपकी स्किन को लॉंग टर्म में खराब कर देते हैं। ऐसे में घरेलू नुस्खे बेस्ट होते हैं।

आज हम आपको कच्चे दूध से सुंदर दिखने का रामबाण इलाज बताने जा रहे हैं। अभी तक आप दूध का इस्तेमाल सिर्फ हेल्थी रहने के लिए करते आए होंगे। लेकिन कच्चा दूध आपकी स्किन और बालों की सेहत के लिए भी लाभकारी होता है। इसे सही तरीके से लगाया जाए तो चौकाने वाले फायदें देखने को मिलते हैं।

कच्चा दूध और गाजर

एक बर्तन लें और उसमें दो से तीन छोटे चम्मच कच्चे दूध और गाजर के रस के मिला दें। अब इसमें एक चम्मच दही भी डाल दें। इनका मिश्रण अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट बना लें। अब ये पेस्ट अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में इसे साफ पानी से धो लें। इससे आपकी स्किन में चमक आ जाएगी और इसकी सफाई भी अच्छे से हो जाएगी।

कच्चा दूध और हल्दी

एक चुटकी हल्दी एक बड़े चम्मच कच्चे दूध में डाल दें। अब इन दोनों को अच्छे से मिला लें। यह मिश्रण दस मिनट तक अपनी गर्दन और चेहरे पर लगा रहने दें। बाद में इसे पानी से धो लें। आपकी स्किन में गलो दिखाई देने लगेगा। साथ ही त्वचा की सफेदी भी बढ़ जाएगी।

कच्चा दूध और शहद

एक कटोरी लें और उसमें दो बच्चे चम्मच दूध के और एक बड़ा चम्मच शहद का मिला दें। इस मिश्रण को अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसे चेहरे पर 15 मिनट लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें। आपके चेहरे में निखार आ जाएगा। यही मिश्रण आप बालों में भी लगा सकते हैं। बाल में इसे आपको 20 मिनट के लिए छोड़ना होगा। उसके बाद बाल शैम्पू से धो लें। आपके बाल सिल्की और चमकदार बन जाएंगे।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह घरेलू उपाय पसंद आए होंगे। अगली बार अपनी सुंदरता बढ़नी हो तो महंगे और नुकसानदायक प्रॉडक्ट्स की बजाय कच्चे दूध जैसा घरेलू उपाय आजमा लेना। एक बात ध्यान रहे कि यदि आपकी स्किन ज्यादा ही सेंसीटिव है तो ये उपाय सिर्फ डॉक्टर की सलाह के बाद ही आजमाए। या आप एक पैच टेस्ट भी कर सकते है।

Back to top button