स्वास्थ्य

सेब सिर्फ फायदा ही नहीं नुकसान भी करता है, जानिये जरुरत से ज्यादा सेब खाने पर क्या होता है

सेब के अनेक स्वास्थ्य लाभों के बारे में दुनिया ने पढ़ा है और सुना भी है. सेब हमें कई तरह की बीमारयों से बचाता भी है. डॉक्टर्स भी एक सेब रोज़ खाने की सलाह देते है. इसके साथ ही दुनिया भर में इंग्लिश की एक कहावत बहुत ही मशहूर है. ‘ONE APPLE A DAY KEEPS DOCTER AWAY’ मतलब यह की अगर हम रोज़ाना एक एप्पल खाएंगे तो कभी डॉक्टर्स पास जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी.

सेब विटामिन सी, फाइबर और पोटेशियम सहित पोषक तत्वों से भरपूर होता है. जब भी स्वस्थ फल की बात आती है उसमें सेब का नाम हमेशा ही शामिल होता है. सेब हमारे स्वास्थ्य के लिये बेहद ही फायदेमंद है. लेकिन क्या आपको पता है इसे एक हद तक ही खाना चाहिए. इसे हद से ज्यादा खाना हमारे लिए नुकसानदायक हो सकता है. क्योकि वो कहा जाता है ना अति हर जगह खराब होती है. इसलिए किसी अच्छी चीज़ का भी जरुरत से अधिक सेवन नुकसान कर सकता है.

एक दिन में कितने सेब खाना सही होता है
शोध के मुताबिक कहा जाता है कि एक व्यक्ति के लिए एक दिन में एक से दो सेब खाना सही होता है. लेकिन अगर आप इसका अधिक मात्रा में सेवन कर रहे हैं तो संभवतः इसके कुछ खतरनाक प्रभाव आपको अपने शरीर में देखने पड़ सकते है.

पाचन संबंधी समस्याएं सामने आ सकती है.
हमारे खाने में मौजूद फाइबर हमारे लिए फायदेमंद रहता है. यह हमारे पाचन को बहुत अच्छा बनाता है. लेकिन एक सीमा से ज्यादा इसे खाने पर इससे हमारे शरीर में पाचन संबंधित समस्याएं हो सकती है. इसके साथ ही सेब हमारे दाँतों को भी नुकसान पंहुचा सकता है. सेब अम्लीय प्रवृति के होते है इसलिए इनके ज्यादा खाने से हमारे दाँतों में भी परेशानी आ सकती है. अगर आपको इसे खाने से किसी भी तरह की एलर्जी का अनुभव होता है तो यह आपके लिए ठीक नही है. आप इसे बिलकुल नहीं खाये.

सेब के फायदे
रोज़ाना एक सेब खाने से आपकी इम्यूनिटी तेज़ हो जाती है. यह न केवल प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है बल्कि शरीर में मौजूद हर तरह की सूजन को भी कम करता है.

सेब कई तरह की बिमारियों kensar से हमारी रक्षा करता है.
कैंसर को रोकने के लिए सेब एक बहुत ही शानदार ऑप्शन हो सकता है. अगर आप धूम्रपान करने वाले लोगों में से एक हैं. नियमित रूप से सेब खाने से आपके फेफड़े स्वस्थ रह सकते है. इसके अलावा सेब हमें दिल की कई तरह की बिमारियों से भी बचाता है.

एक नॉर्मल साइज के सेब में करीबन 95 कैलोरी मौजूद रहती हैं. सभी जानते हैं सेब सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन आपको सेब कितना फायदा पहुंचाएगा, ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसे किस तरह खाते हैं. आपको बता दें कि एक सेब के छिलके में लगभग 4.4 ग्राम फाइबर होता है. सेब के छिलके में सोल्यूबल (घुलनशील) और इंसोल्यूबल (अघुलनशील) दोनों तरह के फाइबर मौजूद रहते हैं, जिसमें 77 फीसदी इंसोल्यूबल फाइबर मौजूद रहता है. इसके साथ ही इसमें सोल्यूबल फाइबर ब्लड शुगर के स्तर को नॉर्मल रखता है. इसके साथ ही यह शरीर में न्यूट्रिएंट्स के एब्जोर्प्शन को स्थिर रखता है. साथ ही कोलेस्ट्रोल को भी कम करने में मदद करता है.

Back to top button