स्वास्थ्य

झुर्रियों की समस्या से मिल जाएगी निजात, बस रोज इस तरह से कर लें काली किशमिश का सेवन

बढ़ती उम्र का असर सबसे पहले चेहरे पर पड़ता है और चेहरे पर झुर्रियां आने लग जाती हैं। ऐसे में ये बेहद ही जरूरी है कि आप अपनी त्वचा का खासा ख्याल रखें और अपनी डाइट में सुपर ऐंटी-एजिंग फूड को जरूर शामिल करें। सुपर ऐंटी-एजिंग फूड खाने से त्वचा जवान बनीं रहती है और उम्र बढ़ने के बावजूद भी चेहरे पर झुर्रियां नहीं आती हैं।

काली किशमिश को ऐंटी-एजिंग फूड के तौर पर देखा जाता है। काली किशमिश का नियमित रूप से सेवन करने से त्वचा में रेडिऐंड ग्लो आता है। दरअसल काली किशमिश में कई प्राकृतिक गुण पाए जाते हैं जो कि शरीर को डिटॉक्स करते हैं। ब्लड लगातार प्यूरिफाई होता है और चेहरे पर दाने नहीं होते हैं। काली किशमिश खाने से आपके शरीर पर बुढ़ापे का असर जल्दी नहीं दिखाई देता है।

काली किशमिश त्वचा की कोशिकाओं की क्षतिग्रस्त होने की प्रक्रिया को भी धीमा कर देती है। साथ में ही नई कोशिकाओं को बनाने में मददगार होती है। जो लोग काली किशमिश को रोज खाते हैं। उन्हें ऐक्ने और ब्रेकआउट्स जैसी दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता है।

काली किशमिश में विटमिन-सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। जो कि स्किन की रिपेयरिंग की स्पीड को बढ़ा देता है । त्वचा में नमी को ब्लॉक करने में मदद करता है और दाग-धब्बों के निशान को कम कर देता है। इसे खाने से सुंदरता एकदम से बढ़ने लग जाती है।

कई लोगों को लगता है कि गर्मी के मौसम में काली किशमिश का सेवन करना हानिकारक होता है। अगर आपको भी ऐसा लगता है तो ये सोच गलत है। गर्मी के दौरान काली किशमिश का सेवन जरूर करना चाहिए। ये आपकी त्वचा को सन डैमेज से बचाती है और टैनिंग को भी दूर कर देती है।

कितनी मात्रा में खाएं

काली किशमिश खाने से त्वचा को क्या-क्या लाभ पहुंचते हैं। ये जानने के बाद आइए नजर डालते हैं कि रोज कितनी मात्र में काली किशमिश का सेवन करना चाहिए।

हर दिन एक मुट्ठी काली किशमिश खाना उत्तम माना जाता है। आप बिना किसी डर के रोज 10 से 20 काली किशमिश खा सकते हैं। काली किशमिश को कई लोग सुबह के समय खाते हैं, तो कई लोग इसका सेवन रात के समय करते हैं।  अगर आप सुबह के समय इसका सेवन करते हैं। तो इसे नाशते में शामिल कर सकते हैं। किशमिश को धोकर फ्रूट सैलेड में मिक्स करके या स्नैक्स टाइम में भी खा सकती हैं।

कुछ लोगों का माना है कि इसे रात के समय नहीं खाना चाहिए। जो कि गलत धारणा हैं। आप बिना किसी डर के इसे रात के समय खा सकते हैं। अब बस इसे खाने से चार घंटे पहले पानी में भिगो दें। उसके बाद इसे खा लें। अगर आपको शरीर में कमजोरी महसूस होता है। तो आप इसे दूध के अंदर डालकर खाएं। दूध के अंदर इसे डालकर खाने से शरीर की कमजोरी दूर हो जाती है। एक गिलास दूध को गर्म करने के लिए गैस पर रख दें। इसके अंदर चार से छह काली किशमिश डाल दें। इस दूध को अच्छे से गर्म करके पी लें। शरीर में आपको ताकत महसूस होने लग जाएगी और त्वचा पर निखार भी आ जाएगा।

Back to top button