अध्यात्म

चावल से जुड़े ये उपाय कर देंगे हर समस्या दूर, जीवन से भाग जाएगी दरिद्रता

चावल को शास्त्रों में बेहद ही शुभ माना जाता है और चावल का प्रयोग करके कई तरह की परेशानियों से निजात पाई जा सकती है। मात्र थोड़े से चावल की मदद से आप धनवान बन सकते हैं और जीवन के दुखों का अंत कर सकते है। चावल बेहद ही पवित्र माने जाते हैं और यहीं वजह है कि पूजा करते हुए हम भगवान को चावल ही अर्पित करते हैं। इस लेख के जरिए आज हम आपको चावल से जुड़े कुछ टोटके बताने जा रहे हैं। जिनकी मदद से कई परेशानियों को दूर किया जा सकता है और भगवान की कृपा पाई जा सकती है।

चावल के टोटके

दरिद्रता को दूर करने के लिए इस उपाय को करें। इस उपाय को करने से दरिद्रता से निजात मिल जाएगा। धन लाभ हेतु रोज सुबह नहाने के बाद पूजा करें और पूजा करते हुए माथे पर पहले लाल तिलक लगाएं, उसके बाद चावल लगा लें। रोज माथे पर चावल लगाने से भाग्य खुल जाता है और दरिद्रता दूर हो जाती है। घर में धन की कमी नहीं होती है।

धन से जुड़े दूसरे उपाय के तहत सोमवार को शिवलिंग की पूजा करें। पूजा करते हुए शिवलिंग पर चावल अर्पित करें। आधा किलों चावल लेकर आप मंदिर जाएं। सबसे पहले शिवलिंग पर जल अर्पित करें। जल अर्पित करने के बाद चावल शिवलिंग पर चढ़ा दें और एक दीपक जला दें। इसके अलावा पूजा करने के बाद गरीब लोगों को भी चावल का दान कर दें। ये उपाय करने से घर में धन की कमी नहीं होगी।

चावलों को चंद्रमा से जुड़ा माना जाता है। जिन लोगों की कुंडली में चंद्रमा ग्रह कमजोर होता है, वो लोग चावल का दान किया करें। चावल का दान करने से ये ग्रह मजबूत हो जाता है और आपके अनुकूल ही फल प्रदान करता है।

नौकरी व व्यापार में तरक्की पाने के लिए आप मीठे चावल बनाकर कौवों के खिला दें। कौवों को मीठे चावल खिलाने से नौकरी और व्यापार में तरक्की मिलने लग जाती है। रुके हुए काम पूरे होने लग जाते हैं।

पितृदोष से मुक्ति पाने के लिए चावल से जुड़ा ये उपाय कर दें। उपाय के तहत अमावस्या के दिन कौवों को चावल या चावल की खीर खाने को डालें। लगातार चार अमावस्या के दिन ये उपाय करने से पितृदोष से मुक्ति मिल जाएगी।

घर में मां लक्ष्मी की कृपा बनीं रहे इसके लिए शुक्रवार को एक चौकी पूजा घर में रखें। इसपर लाल रंग का कपड़ा बिछा दें। इस चौकी पर मां लक्ष्मी की मूर्ति स्थापित कर दें। उसके बाद एक लाल रंग के कपड़े के अंदर 21 चावल रख दें। ध्यान रखें की ये चावल एकदम साफ हों और कहीं से टूटे हुए न हों।

चावल का कपड़ा मां लक्ष्मी की चौकी पर उनकी मूर्ति के सामने रख दें और एक दीपक जला दें। फिर पूजा शुरू करें। पूजा पूरी होने के बाद चावल वाला कपड़ा उठाकर अपनी तिजोरी में रख दें। ये उपाय करने से घर में मां लक्ष्मी का वास हो जाएगा और धन की कमी जीवन में कभी नहीं होगी।

अगर आपकी कोई कामना है जो कि पूरी नहीं हो रही है तो आप ये टोटका करके देखें। ये टोटका करने से आपकी मनोकामना पूर्ण हो जाएगी। टोटके के अनुसार शुक्रवार की रात 10 बजे के बाद घर की उत्तर दिशा में एक चौकी स्थापित कर दें। इसपर एक कलश रख दें और उसके पानी से भर दें। कलश पर मोली का धागा बांध दें और एक कटोरी इसके ऊपर रख दें। इस कटोरी को चावल से भर दें। अब श्रीयंत्र की स्थापना करें और चौमुखी दीपक जला दें। ये उपाय करने से हर मनोकामना पूर्ण हो जाएगी। साथ में ही मां लक्ष्मी की कृपा भी बन जाएगी।

नवरात्रि के तीसरे दिन चावल की खीर बनाकर इसे कन्या को खिला दें। ये खीर कन्याओं को खिलाने से मां आपकी हर कामना को पूर्ण कर देंगी।

Back to top button