स्वास्थ्य

हैंगओवर होने पर कर लें इन चीजों को सेवन, मिनटों में उतर जाएगा नशा

हैंगओवर (Hangover) चढ़ने पर व्यक्ति को किसी भी चीज का होश नहीं रहता है और वो अजीब सी हरकतें करने लगा जाता है। कई बार तो हैंगओवर करने से सिर में भी तेज दर्द होने लग जाता है और दवाई का सेवन करना पड़ जाता है। अगर आपको भी कभी हैंगओवर हो जाए तो आप नीचे बताए गए उपायों को कर दें। इन घरेलू उपायों को करने से हैंगओवर मात्र 5 मिनट में उतर जाएगा और आपको राहत महसूस होगी।

घरेलू उपाय जो हैंगओवर को करें दूर

नींबू पानी लें

हैंगओवर चढ़ने पर आप नींबू का पानी पी लें। नींबू का पानी पीने से नशा कम होने लग जाता है और आप होश में आ जाते हैं। एक गिलास हल्के गुनगुने पानी में आधा नींबू का रस मिलाएं दें। आप चाहें तो इसमें चीनी भी मिला सकते हैं। बस इस पानी में नमक न डालें। दिन में दो बार इसे पी लें। आराम पहुंचेगा और हैंगओवर उतर जाएगा।

नींबू पानी के अलावा आप चाहें तो नींबू का रस भी पी सकते हैं। एक नींबू का रस निकालकर उसे पी लें। अगर आप नींबू पानी नहीं पीना चाहते हैं तो आप कोई ओर खट्टा फल भी खा सकते हैं।

दही का सेवन करें

नशा उतारने में दही बेहद कारगर साबित होता है और इसे पीने से भी फायदेमंद पहुंचता है। शराब पीने की वजह से बॉडी में हार्मफुल बैक्टीरिया गट हेल्थ के साथ खिलवाड़ करता है। जिसकी वजह से ही नशा होता है। दही खाने से गुड बैक्‍टीरिया का संतुलन बनाता है और नशा उतरने लग जाता। साथ में ही सिर दर्द से भी आराम मिल जाता है।

नारियल पानी पिएं

हैंगओवर उतारने के लिए आप चाहें तो नारियल पानी भी पी सकते हैं। नारियल पानी पीने से शरीर में पानी की कमी दूर हो जाती है और साथ में ही नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं। जो बॉडी को फिर से हाइड्रेट करते हैं और नशा को खत्म कर देते हैं।

केला खाएं

केला भी हैंगओवर दूर करने में कारगर माना जाता है। दो केले खाने से नशा उतरने लग जाता है और कुछ ही घंटों के दौरान शरीर में आराम पहुंच जाता है। दरअसल शराब पीने से शरीर कई पोषक तत्वों को खो देता है। जिनकी कमी केला पूरी कर देता है।

अदरक

अदरक को घिस लें और इसका रस निकाल लें। इस रस में एक चम्मच शहद मिला दें और इसे पी लें। इसे पीने से नशा उतरने लग जाएगा और सिरदर्द भी दूर हो जाएगा। दरअसल अदरक में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। जो शरीर में शराब के कारण आए बैक्टीरिया को खत्म कर देते हैं। साथ में ही उल्टी से तुरंत राहत दिला देते हैं।

तो ये थे कुछ उपाय जिनकी मदद से नशे से राहत मिल जाती है। हैंगओवर होने पर आप बस इनको आजमा लें, आपको निजात मिल जाएगी साथ में ही सिरदर्द भी दूर हो जाएगा।

Back to top button