विशेष

कुत्ते चेन की नींद सो सके इसलिए उन्हें अपना बिस्तर देकर खुद जमीन पर बैठ गया बेघर शख्स

सोशल मीडिया एक ऐसी जगह है जहां अच्छी और बुरी दोनों की तरह की चीजें देखी जा सकती है। आज हम आपको बहुत ही प्यारी तस्वीर दिखाने जा रहे हैं। इस फोटो को देख आपके मन में सबसे पहला ख्याल यही आएगा कि ‘इंसानियत अभी भी जिंदा है।’ आप लोगों ने वो कहावत भी सुनी होगी कि ‘गरीब का दिल अमीरों से भी बड़ा होता है।’ इस कहावत का जीता जागता उदाहरण आपको इस तस्वीर में देखने को मिल जाएगा।

दरअसल इन दिनों इंटरनेट पर एक दिल छू लेने वाली तस्वीर वायरल हो रही है। इस फोटो में एक बेघर इंसान जमीन पर बैठा है, जबकि दो कुत्ते गद्दे पर कंबल ओढ़ें चेन की नींद सो रहे हैं। यहां एक गरीब इंसान जिसके पास रहने को घर भी नहीं है, वह सड़क पर घूमने वाले कुत्तों को सोने की जगह दे रहा है। इससे अच्छी और प्यारी चीज हमने आज से पहले कभी नहीं देखी।

यह तस्वीर लोगों का ध्यान आकर्षित कर रही है। उन्हें इंसानियत दिखाने के लिए प्रेरित कर रही है। इस फोटो को आईएफएस अफसर सुशांता नंदा ने भी अपने ट्विटर हैंडल पर डाला है। इस फोटो के साथ उन्होंने कैप्शन में लिखा – जिनके पास कम होता है वो ही ज्यादा देते हैं।


तस्वीर में देखा जा सकता है कि इस गरीब इंसान ने कुत्तों के खाने के लिए भोजन और पीने के लिए पानी भी एक बर्तन में रखा हुआ है। इंसानियत की दास्तान सुनाने वाली तह फोटो लोगों के दिल को छू रही है। इसके ऊपर बहुत प्यारे प्यारे कमेंट्स भी आ रहे हैं। किसी ने लिखा कि ‘अमीरों से ज्यादा गरीब बड़े दिलवाले होते हैं।’ फिर एक यूजर लिखता है ‘यह देख खुशी हुई कि इंसानियत अभी भी जिंदा है।’


उम्मीद करते हैं कि आपको ये तस्वीर पसंद आई होगी। हम चाहते हैं कि आप इस फोटो को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करें। इस तरह बाकी लोग भी जानवरों के प्रति अपना प्रेम दिखाने के लिए प्रेरित होंगे। इन जानवरों को हमारी सबसे अधिक जरूरत होती है।

Back to top button