दिलचस्प

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ उंगलियों में गांठ लगाने का चैलेंज, 80 फीसदी हुए फेल, आप में है दम?

सोशल मीडिया पर आए दिन नए नए चैलेंज वायरल होते रहते हैं। इन दिनों उंगलियों में गांठ लगाने वाला चैलेंज बड़ा छाया हुआ है। यह अजीबो-गरीब चैलेंज दिखने में जितना आसान लगता है, करने में उतना ही मुश्किल है। हजारों लोग इस चैलेंज को स्वीकार कर इसे पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन 20 से 30 फीसदी लोग ही इसे पूरा कर पा रहे हैं।

इस चैलेंज में अपने हाथ की उंगलियों का लचीलापन दिखते हुए उसमें गांठ लगानी होती है। यह चैलेंज चीन से शुरू हुआ है। यहां बहुत वायरल होने के बाद ये अब अन्य देशों में भी चर्चा का विषय बना हुआ है। लोग अपने हाथ की उंगलियों को एक दूसरे से मिलाकर उसमें गांठ बनाने की कोशिश कर रहे हैं। इसमें कुछ कामयाब हो रहे हैं और बहुत से नाकाम हो रहे हैं।

इस चैलेंज की फोटोज ट्विटर जैसे चीन के अपने सोशल वेबसाइट वेबो पर खूब वायरल हो रही है। इन तस्वीरों को देख लोग पहले आकर्षित होते है और फिर खुद इस चैलेंज को पूरा करने की कोशिश करते हैं। उंगलियों में गांठ लगाने की यह ट्रिक हर किसी के बस की नहीं दिख रही है।

इस ट्रिक को नाइजीरिया की क्रैक्स टीवी ने कुछ समय पहले शेयर किया था। इसके बाद यह चीन से निकालकर पूरी दुनिया में वायरल हो गई। अब विश्व के सभी लोग इस ट्रिक के दीवाने हो गए हैं। वे ट्विटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर इस ट्रिक को आजमाकर दूसरों को भी चैलेंज दे रहे हैं।

इस अजीबो गरीब चैलेंज की शुरुआत तब हुई जब चीनी एक्टर झांग यी शान ने एक फेमस टीवी शो पर ये ट्रिक बड़ी ही आसानी से कर दी। इसके बाद ये ट्रिक इंटरनेट पर ऐसी वायरल हुई कि इसे लगभग 860 मिलियन रिएक्शंस मिलें। झांग ने इस ट्रिक को अंजाम देने के लिए अपने दाहिने हाथ का उपयोग किया था। उन्होंने पहले सबसे छोटी उंगली अपने अंगूठे पर रखी और फिर बाकी की तीन उंगलियों को सीधा कर ये ट्रिक कर दी।

इसके अलावा चीनी टेलीविजन की जानी मानी सेलिरबीटीज ली सिसि ने भी इस ट्रिक की कुछ फोटोज सोशल मीडिया पर साझा की थी। बस यहीं से उंगलियों में गांठ लगाने का यह चैलेंज पहले चीन और अब पूरे विश्व में वायरल हो रहा।

इस ट्रिक को करने के लिए उंगलियों में लचीलापन होना जरूरी है। इसे महिलाएं और बच्चे ज्यादा आसानी से कर लेते हैं। वहीं एशियन और ऐफ्रो-कैरेबियन रिजन के लोग इस चैलेंज को आसानी से पूरा कर लेते हैं।

वैसे क्या आप इस चैलेंज को पूरा कर सकते हैं? यदि हाँ तो उंगलियों में गांठ वाली तस्वीर कमेंट बॉक्स में जरूर पोस्ट करें।

Back to top button