स्वास्थ्य

रोना इंसान के लिए है बेहद जरूरी, मन होगा हल्का और मिलेंगे ये जादुई फायदे

इंसान के जीवन में बहुत से उतार-चढ़ाव आते हैं। कई बार ऐसी परिस्थितियां उत्पन्न हो जाती हैं कि इंसान ना चाहते हुए भी रोने लगता है। वैसे देखा जाए तो रोना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, जो कई प्रकार की भावनाओं के मिलाप का नतीजा है। ज्यादातर लोगों का ऐसा मानना है कि इंसान को हमेशा खुश रहना चाहिए और हंसते रहना चाहिए परंतु हंसना ही नहीं, बल्कि रोना भी बहुत जरूरी है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से रोने से इंसान को क्या फायदा मिलता है? इसके बारे में जानकारी देंगे।

जब भी हम किसी को रोता हुआ देखते हैं तो हम उसे तुरंत ही चुप कराते हैं। यह हमारी स्वभाविक आदत होती है। हम रोते हुए इंसान को बोलते हैं कि वह रोना बंद कर दे। आपको बता दें कि रोने से कई फायदे होते हैं। रोने से आपका मन हल्का हो जाता है और तनाव से भी मुक्ति मिलती है।

अगर किसी इंसान के मन में बहुत अधिक दु:ख है तो उसकी आंखों से आंसू निकलने लगते हैं और वह रोने लगता है। कई बार अत्यधिक खुशी की वजह से भी इंसान बहुत ज्यादा भावुक हो जाता है और वह रोने लग जाता है। इंसान रोने के माध्यम से अपनी भावनाओं को व्यक्त करता है। आंखों से आंसू निकलने के पीछे बहुत सी वजह हो सकती है। रोना भी इंसान के लिए बहुत ही जरूरी है। तो चलिए जानते हैं आखिर रोने से इंसान को कौन-कौन से फायदे मिलते हैं।

रोने से आंखें हो जाती हैं साफ़

अगर इंसान रो लेता है तो इससे उसकी आंखें साफ हो जाती हैं। जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं वर्तमान समय में प्रदूषण बहुत अधिक बढ़ गया है। इसके अलावा तकनीक भी बढ़ते जा रहे हैं, जिसका प्रभाव हमारी आंखों पर पड़ रहा है। ऐसी स्थिति में रोने से आंखों से प्रदूषण का प्रभाव खत्म हो जाता है और आंखें साफ हो जाती हैं। रोने की वजह से पैदा हुए आंसू आंखों की गंदगी को साफ कर देते हैं, जिससे आंखें कई प्रकार के संक्रमण से सुरक्षित रहती हैं।

रोने से अच्छी आती है नींद

आपको बता दें कि एक रिसर्च में यह साबित हो चुका है कि रोने के बाद इंसान को बहुत ही अच्छी नींद आती है। अगर इंसान रोता है तो इससे उसका दिमाग शांत हो जाता है और वह अच्छी नींद ले पाता है। आप लोगों ने भी कई बार छोटे बच्चों को देखा होगा कि वह खूब रोते हैं परंतु जब वह रोने के बाद शांत हो जाते हैं तब वह आराम से सो जाते हैं। रोने के बाद बच्चे अधिक देर तक अच्छी नींद लेते हुए सोते हैं।

रोने से शरीर से टॉक्सिन निकल जाते हैं बाहर

अगर कोई इंसान किसी वजह से तनाव में है तो इसके कारण उसके शरीर में कई प्रकार के टॉक्सिन बनने लगते हैं। अगर यह टॉक्सिन हमारे शरीर से बाहर नहीं निकलते हैं तो इसके कारण हमारे शरीर को नुकसान पहुंच सकता है। अगर इंसान रोता है तो इससे टॉक्सिन में धीरे-धीरे शरीर से बाहर निकलने लगते हैं और मनुष्य का तनाव भी कम होता है।

रोने से तनाव होता है दूर

आजकल के समय में ज्यादातर सभी लोग तनाव से गुजर रहें हैं। अगर किसी व्यक्ति को तनाव होता है तो उसको बहुत ज्यादा भारीपन महसूस होने लगता है। ऐसी स्थिति में अगर व्यक्ति रोता है तो इससे उसका भारीपन खत्म हो जाता है और वह खुद को काफी हल्का महसूस करने लगता है। रोने से तनाव से छुटकारा मिलता है। आपको बता दें कि रोने से शरीर में ऑक्सीटोसिन और एंडोर्फिन नामक केमिकल रिलीज होता है, जिससे इंसान का मूड भी अच्छा हो जाता है।

Back to top button