राजनीति

VIP कल्चर पर बोले पीएम मोदी, कहा- VIP नहीं EPI कल्चर की जरूरत

रविवार को पीएम मोदी ने अपने चर्चित रेडियो कार्यक्रम में देश कि जनता को संबोधित किया. मन कि बात के 31वें संस्करण में पीएम मोदी ने VIP कल्चर, भीम ऐप के जरिये कमाई के बारे में बात की साथ ही उन्होंने गुजरात और महाराष्ट्र राज्यों के स्थापना दिवस की बधाई भी दी. पीएम मोदी अक्सर इस कार्यकम के जरिये आम लोगों से जुड़े मुद्दे उठाते रहते हैं.

VIP कल्चर की बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि न्यू इंडिया में VIP संस्कृति को उखाड़ फेंकना है, इसके जगह EPI संकृति लाने की जरूरत है. पीएम मोदी ने वेरी इम्पोर्टेन्ट पर्सन की संस्कृति से एव्री पर्सन इम्पोर्टेन्ट की संस्कृति तक जाने की बात कही. उन्होंने कहा कि लोगों के दिमाग में घर कर चुकी VIP संस्कृति को उखाड़ फेंकने की जरूरत है. पीएम मोदी ने कहा कि जब हमने अधिकारियों की गाड़ी से लाल बत्ती हटाने का फैसला लिया तो मैंने पाया कि यह लोगों के दिमाग में घर कर चुकी है. और यह VIP संस्कृति लोगों के दिमाग में नफरत से भर चुकी है. इसे लोगों के दिमाग से हटाने का प्रयास करना होगा.

पीएम मोदी ने छात्रो से भी संवाद किया उन्होंने कहा कि छात्रों को छुट्टियां एक अवसर की तरह देखनी चाहिए, युवाओं को अपने कम्फर्ट जोन से निकलने की जरूरत है और छुट्टियां हमें जिन्दगी संवारने का मौका देती हैं. हमें इनका उपयोग नई चीजें और स्किल्स सिखने में करना चाहिए. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में छात्रों को छुट्टियां बिताने के लिए नए सुझाव दिए.

इसके अलावा पीएम मोदी ने भीम एप्प के नए फीचर के बारे में बाते उन्होंने बताया कि भारत इंटरफेस फॉर मनी के जरिये युवा पैसे भी कमा सकते हैं. इसके लिए इसे डाउनलोड करें और दूसरों को इसके प्रयोग के लिए प्रोत्साहित करें. उन्होंने बताया कि दूसरों को रेफर करने पर यदि कोई अगला वक्ती इसे इनस्टॉल करता है और इसका प्रयोग अपने आर्थिक लेनदेन के लिए करता है तो रेफर करने वाले को इसके एवज में उसके खाते में 10 रूपये प्रति व्यक्ति मिलेंगे.

उन्होंने बताया कि भीम एप्प के जरिये युवा, छात्र और व्यापारी सभी कमाई कर सकते हैं. पीएम मोदी का यह संबोधन विश्व श्रमिक दिवस एक मई के एक दिन पाहले था तो उन्होंने अपने संबोधन में श्रमिक दिवस का भी उल्लेख किया उन्होंने कहा कि जब भी इस दिन की चर्चा होती हाई तो मुझे बाबा अम्बेडकर का याद आना स्वाभाविक है. उन्होंने श्रमिकों को मिलने वाली सहूलियतों और सम्मान के लिए बाबा अम्बेडकर का योगदान बताया.

इसके अलावा एक मई को गुजरात और महाराष्ट्र का स्थापना दिवस मनाये जाता है इसपर भी पीएम मोदी ने दोनों राज्य की जनता को अपनी तरफ से बधाई दी. उन्होंने कहा ‘मैं गुजरात और महाराष्ट्र के नागरिकों को बधाई देता हूं. दोनों राज्यों ने लगातार प्रगति की ऊंचाइयों पर पहुंचने का प्रयास किया है और देश के विकास में योगदान दिया है. दोनों राज्यों में कई महान लोगों का जन्म हुआ है, जो हमें निरतंर प्रेरित करते हैं.’ उन्होंने यह भी कहा कि हमें यह तय करना होगा कि जब साल 2022 में हम अपने देश का 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाएंगे तो हम सुनिश्चित करें कि तब तक हमें अपने राज्य और राष्ट्र को कहां तक ले जाना है.

इसके अलावा उन्होंने विज्ञान और तकनीकी के क्षेत्र में भारत के बढ़ते कद पार भी चर्चा कि उन्होंने 5 मई को भारत द्वारा किये जा रहे सैटेलाइट लांच का भी जिक्र किया. उन्होंने बताया कि भारत दक्षिण एशिया सैटेलाइट लांच करेगा जिसका फायदा न सिर्फ भारत को बल्कि दक्षिण एशिया के अन्या देशों को भी होगा.

Back to top button