समाचार

WHO की कोरोना जांच रिपोर्ट हुई लीक, बताया कैसे दुनिया में फैला ये खतरनाक वायरस

कोरोना वायरस की उत्‍पत्ति कैसे हुई थी और किस प्रकार से ये वायरस दुनिया भर में फैला, इसकी जांच करने के लिए हाल ही में विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की एक टीम चीन गई थी। यहां पर विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की टीम ने कोरोना के फैलने की वजह का पता लगाने की कोशिश की थी। वहीं विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की टीम की ओर से अब जो रिपोर्ट तैयार की गई है। उसमें ये वायरस फैलने की मुख्य वजह चमगादड़ को माना गया है। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन और चीन की संयुक्‍त जांच रिपोर्ट लीक हो गई है। जिसमें कहा गया है कि इस बात की सबसे अधिक आशंका है कि चमगादड़ से कोरोना वायरस किसी अन्‍य जीव में गया और वहां से इंसानों में फैल गया। वहीं लैब से ये वायरस लीक होने पर इस रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना वायरस के लैब से लीक होने की आशंका काफी कम है।

इस तरह से फैला कोरोना

शोधकर्ताओं ने कोरोना वायरस के फैलने के चार परिदृश्‍य बताए हैं और निष्‍कर्ष में कहा गया है कि कोरोना वायरस चमगादड़ से किसी दूसरे जानवर में फैला और वहां से ये इंसानों में आया। चमगादड़ से सीधे इंसान में कोरोना वायरस के फैलने की आशंका बहुत कम है। ऐसे में कोल्‍ड चेन फूड के जरिए कोरोना वायरस फैलने की संभावनाएं हैं। लेकिन इसकी भी आशंका कम है।

समाचार एजेंसी एपी ने WHO के मसौदा रिपोर्ट के हवाले से ये रिपोर्ट सार्वजनिक की गई है। डब्‍ल्‍यूएचओ की जांच रिपोर्ट अपेक्षा के अनुरुप है लेकिन अभी कई जवाब इस रिपोर्ट में नहीं दिए गए हैं। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की टीम ने लैब लीक की अवधारणा को छोड़कर बाक‍ि हर क्षेत्र में और ज्‍यादा शोध का प्रस्‍ताव‍ दिया है।

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की ओर से तैयार की गई रिपोर्ट को जारी करने में कथित रूप से देरी की गई, जिससे ये संदेह पैदा हो रहा है कि चीनी पक्ष निष्‍कर्षों में बदलाव करने की कोशिश कर रहा है। ताकि उसपर कोरोना वायरस को फैलाने का आरोप न लग सके। हालांकि इस रिपोर्ट को लेकर डब्‍ल्‍यूएचओ के एक अधिकारी ने कहा था कि कुछ दिनों में जांच रिपोर्ट को जारी कर लिया जाएगा। लेकिन उससे पहले ही एपी के हाथ ये रिपोर्ट लगी है। लेकिन हो सकता है कि रिपोर्ट में अभी कुछ ओर बदल किए जा सकते हैं। इस रिपोर्ट को एक राजनयिक ने मुहैया कराया है जो डब्‍ल्‍यूएचओ के ज‍िनेवा कार्यालय में सदस्‍य हैं।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस को दुनिया में फैले हुए एक साल से अधिक का समय हो गया है। कोरोना का प्रथम मामला चीन देश से ही सामने आया था। उस दौरान चीन ने इस मामले को दबाने की कोशिश की थी। लेकिन चीन की गलती के कारण आज ये वायरस पूरी दुनिया में फैल चुका है और इस वायरस की चपेट में आकर करोड़ों लोगों की जान जा चुकी है। दुखी की बात ये है कि अभी भी इस वायरस से संक्रमित होने वाले लोगों का आकंडा रोजाना बढ़ रहा है। जिस तरह से ये वायरस दुनिया भर में फैला है, उसे देखते हुए लगता है कि कई सालों तक इस वायरस पर काबू पाना मुश्लिक है।

Back to top button