क्या आप जानते हैं की ATM कार्ड धारक को मिलता है 10 लाख तक का जीवन बीमा, जानिये कैसे उठाएं लाभ?

21वीं की शुरुआत से ही भारत में कई बड़े और अहम बैंकिंग सुधार हुए, इनमें एक अहम और क्रन्तिकारी कदम एटीएम भी है. बैंकिंग सुविधाओं को घर घर तक पहुंचाने और उनका उपयोग बढ़ाने के लिए एटीएम का योगदान अहम है. पहले लोग बैंकिंग से डरते थे और बैंक की लम्बी कतार में खड़े होकर पैसे निकालने से कतराते थे. एटीएम ने न सिर्फ हमें सुविधा दी बल्कि हमारे आर्थिक सुरक्षा भी सुनिश्चित की. एटीएम कार्ड ( ATM CARDS )लेकर घूमना एक तरह से हमारे बैंक खाते को जेब में रखकर घूमना है.

एटीएम प्रणाली ने हमें कई तरीकों से आर्थिक सुरक्षा प्रदान की है, बहुत सी सुविधाओं और सेवाओं के बारे में तो हम जानते भी नहीं हैं. आपको बता दें कि आपका बैंक आपके एटीएम कार्ड पर आपको 50 हजार से 10 लाख रूपये तक के बीमा की सुरक्षा देता है, और सबसे अहम् बात यह है कि यह सुविधा लगभग सभी बैंक अपने ग्राहकों को देते हैं मगर लोगों को इसके बारे में पता ही नहीं होता है.

बीमा या इंश्योरेंस की राशी आपके बैंक और बैंकिंग व्यवहार यानी की ट्रांजैक्शन पर निर्भर करती है.आपको बता दें कि इसके बारे में बहुत कम लोगों को पता होता है, ज्यादातर बैंक अपने ग्राहकों को इसके बारे में बताते भी नहीं हैं. कई बार अगर आपका बैंक खाता सक्रिय नहीं है तो आपके बीमा सुरक्षा की राशी को बैंक अपने पास रख लेता है.

इस तरह से पा सकते हैं आप अपना इंश्यारेंस क्लेम (Insurance ATM CARDS ) –

दरअसल यह एक प्रकार का दुर्घटना बीमा होता है, कभी दुर्घटना की स्थिति में सबसे पहले पुलिस को जानकारी दें और दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति से जुड़े सभी दस्तावेजों को तैयार कर लें. अगर उस व्यक्ति की स्थिति गंभीर है और वह अस्पताल में भर्ती हैं तो अस्पताल और उनके इलाज से जुड़े सभी दस्तावेजों को भी तैयार कर लें. इसके अलावा अगर दुर्भाग्य वश घटना के बाद व्यक्ति की मौत हो जाती है तो ऐसी स्थिति में आपके आप अन्य सभी दस्तावेजों के साथ मृत व्यक्ति की पोस्टमार्टम रिपोर्ट, पुलिस रिपोर्ट, मृत्यु प्रमाणपत्र और उसका ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए.

बीमा की रकम पाने के लिए इन सभी दस्तावेजों को आपको अपने बैंक के सामने पेश करना होगा, साथ ही आपको एटीएम कार्ड धारक के पिछले 60 दिनों के ट्रांजैक्शन के बारे में भी कुछ जानकारी देनी होगी. इस तरह से आप अपने परिवार के सदस्य के दुर्घटनाग्रस्त होने पर या दुर्घटना में मौत होने पर उनके एटीएम कार्ड पर मिलने वाले इंश्योरेंस की रकम को क्लेम कर सकते हैं, इसके अलावा भी आपके एटीएम कार्ड पर कई ऐसी सुविधाएं मिलती हैं जिन्हें सामान्य तौर पर लोग नहीं जानते हैं. वो सुविधाएं इस प्रकार हैं.

एटीएम कार्ड ( ATM CARDS ) से केवल पैसे निकाले ही नहीं जाते बल्कि …

*_ क्या आप जानते हैं एटीएम कार्ड ( ATM CARDS ) से केवल पैसे निकाले ही नहीं जाते बल्कि आप इसकी मदद से अपने खाते में पैसे जमा भी कर सकते हैं, किसी भी जगह जहां आपके बैंक की डिपाजिट मशीन लगी हो वहां आप अपने एटीएम कार्ड के जरिये अपने खाते में पैसा जमा कर सकते हैं. साथ ही अगर आपके खाते पर नेटबैंकिंग की सुविधा नहीं है तो आप अपने एटीएम कार्ड के जरिये फण्ड भी ट्रान्सफर कर सकते हैं, इसके लिए एटीएम मशीन में ही ऑप्शन दिया होता है.

*_ एटीएम कार्ड आपको सुरक्षा प्रदान करते हैं, बहुत ज्यादा कैश लेकर यात्रा करने में सभी को डर लगता है, लेकिन एटीएम कार्ड रखने पर आपको डरने कि जरूरत नहीं है आप अपनी जरूरत के हिसाब से कहीं भी चाहे जितना पैसा निकाल सकते हैं. फिलहाल भारत में आप अलग अलग मशीनों के जरिये एक खाते से 3 लाख रूपये तक की रकम 24 घंटे में निकाल सकते हैं.

*_ इसके अलावा आपके एटीएम् कार्ड में स्वीपइन जैसी सुविधाएं होती हैं जिसके जरिये आप कैशलेस खरीदारी और सौदे कर सकते हैं, कैशलेस सौदों पर आपका बैंक आपको रिवार्ड पॉइंट्स भी डेटा है जिसका यूज आप कभी भी कर सकते हैं, रिवॉर्ड पॉइंट्स मनी में रेडीम हो जाते हैं.