स्वास्थ्य

कैमिकल रंग से अब स्किन और बाल खराब नहीं होंगे, इस उपाए को अपनाये और बिना डरे जी भर के खेले होली

इस बार होली का त्योहार 29 मार्च सोमवार को मनाया जा रहा है. देश भर में इस त्योहार की तैयारियां शुरू हो चुकी है. इस त्यौहार का इंतज़ार हर वर्ग को बड़ी ही बेसब्री से रहता है. होली खेलना हर किसी को पसंद होता है. इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि ये त्योहार बड़े और छोटे में कोई अंतर नहीं आते देता.इसी वजह से कई मायनों में ये त्यौहार बहुत बड़ा होता है.

होली खेलना ज्यादातर लोगों को पसंद होता है. लेकिन आजकल कैमिकल वाले रंगों के बढ़ते प्रयोग से वो ढंग से होली नहीं खेल पाते हैं और अगर खेलते भी है, तो उनकी स्किन पूरी तरह डैमज हो जाती है. इसके साथ ही इन रंगों का बालों पर भी बहुत बुरा असर पड़ता है. ऐसे में अगर आप होली खेलना चाहते हैं. इस त्योहार के पूरी तरह से मजे लेना चाहते है और स्किन को नुकसान होने से बचाना भी चाहते है तो होली पर इन उपायों की जरूर अपनाए

होली पर रंग खेलने के लिए आपको कुछ सावधानी बरतना भी जरुरी होता है. आपको अपने बालों और स्किन की देखभाल कैसे करनी है. इसके लिए आप सबसे पहले अपने बालों पर अच्छे से तेल लगा ले फिर उन बालों की चोटी या बन बना ले. इस तरह बालों पर किसी भी तरह के केमिकल का असर नहीं होगा.

बालों के साथ-साथ स्किन पर भी ऑइलिंग करना बेहद जरुरी होता है. अपनी स्किन को ऑइल करने के लिए आप एक बड़ी चम्मच अरंडी का तेल, नारियल तेल और बादाम के तेल को अच्छी तरह से मिला लें. इसके बाद इससे अच्छे से मसाज करके इसे ऐसे ही छोड़ दें. ऐसे में आपकी स्किन इन रंगों से प्रभावित होने से बच जाएगी. इसके अलावा आप होली खेलने से पहले अपनी स्किन को अच्छे से आइस क्यूब से रबिंग कर ले. इससे स्किन कलर्स के साइड इफेक्ट से बची रहेगी.

होली वाले दिन भले ही मौसम खुशनुमा हो आपको सड़कों पर धूप नहीं दिखें, बावजूद इसके आपको अपनी स्किन पर सनस्क्रीन जरूर लगाना चाहिए. भारतीय लोगों की स्किन के लिए SPF30 से लेकर SPF70 तक बहुत अच्छा काम करती है. इसके साथ ही आप अपने चेहरे के साथ कान और गर्दन को भी सनस्क्रीन से अच्छी तरह मल ले. आपको चेहरे के साथ अपने होठों भी सुरक्षित करना जरुरी होता है. आप अपने होंठों पर पेट्रोलियम जेली या वैसलीन की एक मोटी परत लगा ले. क्योंकि इन केमिकल वाले रंगों से होठ भी प्रभावित होते है.

इन सब के बाद याद रखे कि होली के खेलने के बाद कभी भी साबुन और फेस वॉश का इस्तेमाल भूल से भी न करे. इससे आपकी स्किन और ड्राई हो सकती है. आप अपने चेहरे से इन रंगों को अलग करने के लिए दही और बेसन, चंदन, गुलाब जल और हल्दी का पैक बनाकर इनका इस्तेमाल कर सकते है. इसे आप अपने पूरे शरीर पर लगाए. कई बार होली पर केमिकल वाले रंग हमारी स्किन पर कई तरह के दाग छोड़ देते है. ऐसे में आप थोड़ी सी रूई पर जैतून का तेल लेकर धीरे-धीरे त्वचा से रंगों को लग करे.

इस तरह से ये उपाए आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करेगा और साथ ही साथ सभी रंगों को भी अलग कर देगा. स्किन और हेयर केयर के अलावा सबसे ज्यादा जरूरी है अपनी डाइट का ध्यान रखना. आप जितना ज्यादा पानी पिएंगे आपका शरीर और स्किन उतनी ज्यादा जवान नज़र आएगी.

Back to top button