अध्यात्म

25 मार्च को है आमलकी एकादशी, इस दिन ये काम करने से धन से भरा रहेगा घर

आमलकी एकादशी का व्रत इस साल 25 मार्च को आ रहा है। हर साल ये व्रत फाल्गुन माह शुक्ल पक्ष को आता है। इस एकादशी को बेहद ही शुभ माना जाता है। इस दिन भगवान विष्णु जी का पूजन करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है और हर कामना पूर्ण हो जाती है। विष्णु जी के अलावा इस दिन आंवले के पेड़ की पूजा करना भी शुभ माना जाता है। इस पेड़ की पूजा करने से घर में शांति बनीं रहती है और धन की कमी नहीं होती है। इसके अलावा आमलकी एकादशी के दिन नीचे बताए गए उपाय करने से किस्मत चमक जाती है और दुखों का नाश हो जाता है। इसलिए आप इन उपायों को एकादशी के दिन जरूर करें।

धन प्राप्ति के लिए

धन प्राप्ति हेतु आप एकादशी के दिन ये उपाय करें। इस उपाय के तहत रात के समय विष्णु जी की प्रतिमा के सामने नौ बत्तियों का दीपक जलाएं और इनके नाम का जाप करें। इस बात का ध्यान रखें की ये दीपक पूरी रात तक जले रहें। ये उपाय करने से भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी की कृपा बन जाती है और धन प्राप्ति का आशीर्वाद मिल जाएगा।

सुख-समृद्धि

जीवन में सुख-समृद्धि बनीं रहे, इसके लिए आप आमलकी एकादशी के दिन भगवान विष्णु का पूजन करने के बाद तुलसी की माला से “ॐ नमो भगवते वासुदेवाय” मंत्र का करें। इस मंत्र का जाप आप पूरे दिन करें। ये मंत्र पढ़ने से सुख-समृद्धि बनी रहती है और भगवान विष्णु का आशीर्वाद भी प्राप्त हो जाता है।

कर्ज मुक्ति के लिए

अगर आप पर कर्ज चढ़ा है जो कि उतर नहीं रहा है। इसके लिए आप ये उपाय करके देखें। इस उपाय को करने से कर्ज उतर जाएगा। उपाय के तहत एकादशी तिथि के दिन एक लोटा जल में थोड़ी सी चीनी मिश्रित करके उस जल को पीपल के वृक्ष में अर्पित करें। उसके बाद पीपल की जड़ के पास घी का दीपक जलाएं और इस पेड़ की परिक्रमा ले लें। फिर एक पीपल का पत्ता लेकर उसे घर की तिजोरी में रख दें। ये उपाय करने से कर्ज उतर जाएगा। दरअसल पीपल के पेड़ पर विष्णु जी और मां लक्ष्मी का वास माना गया है। ये उपाय करने से इनकी कृपा बन जाती है।

हो जाएगी मनोकामना पूरी

एकादशी के दिन संध्याकाल में तुलसी के पौधे के पास दीपक जाल दें। जितनी आपकी मनोकामना है उतने दीपक जलाएं। उसके बाद मां तुलसी की पूजा करें और तुलसी की 11 परिक्रमा करें। परिक्रमा करते समय ”ऊँ वासुदेवाय नम:” मंत्र का उच्चारण करें।

करें दान

इस दिन वस्तुओं का दान करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है। सुबह आप नहाकर पूजा करें। पूजा करते हुए दान करने वाली वस्तुओं जैसे चावल, कपड़े व इत्यादि चीजों को पास में ही रखें। पूजा पूरी होने के बाद किसी गरीब को ये चीजें दान कर दें।

चढ़ाएं तुलसी का पत्ता

विष्णु जी को प्रसन्न करने के लिए पूजा करते समय उन्हें तुलसी का पत्ता जरूर अर्पित करें। आप चाहें तो भोग में भी तुलसी का पत्ता रख सकते हैं। दरअसल विष्णु जी को तुलसी का पत्ता बेहद ही प्रिय है और जो लोग पूजा करते हुए इन्हें तुलसी का पत्ता अर्पित करते हैं, उनपर विष्णु जी की कृपा बन जाती है।

न करें ये काम

एकादशी के दिन भूलकर भी नीचे बताए गए कार्यों को न करें। इन कार्यों को इस दिन करना वर्जित माना गया है।

  • एकादशी के दिन तुलसी के पत्ते ना तोड़े। विष्णु जी को भोग में पत्ता चढ़ाने के लिए उसे एक दिन पहले ही तोड़कर रख लें।
  • इस दिन पूजा करते हुए चावल का प्रयोग न करें और न ही इन्हें खाए।
  • केवल जमीन पर ही सोएं।

Back to top button