अध्यात्म

अगर पूजा के पहले पहन लिए है ऐसे कपड़ें तो तुरंत ही निकाल फेंके, वर्ना पूजा हो जायगा व्यर्थ

भारतीय संस्कृति में अध्यात्म का बहुत ही बड़ा महत्व है. अध्यात्म के बिना भारत की कल्पना ही नहीं की जा सकती. अध्यात्म न सिर्फ इंसान को उसके भगवान से जोड़े रखता है बल्कि उसके अंदर आत्मविस्वाश भी बढ़ाता है. भारत में वैसे तो कई धर्मों के लोग रहते है और सभी का अपना अपना अध्यात्म है. इन्हीं में से सबसे प्रमुख है हिन्दुओं का अध्यात्म.

हिन्दुओं में देवी देवताओं का बहुत महत्व होता है. सभी देवी देवताओं को प्रसन्न करने के लिए लोग तरह-तरह की उपासना करते है. व्रत करते है साथ ही रोज़ाना उनकी पूजा भी की जाती है. पूजा अर्चना कर देवी देवताओं को प्रसन्न कर उनका आशीर्वाद प्राप्त किया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है इस पूजा अर्चना में एक-एक चीज का बहुत महत्त्व होता हैं.

बता दें कि पूजा करते समय नियम और मुहूर्त का हमेशा ही खासकर ख्याल रखना चाहिए. यदि इन कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा जाता है तो पूजा का मनचाहा फल प्राप्त नहीं होता है. इसलिए पूजा करते समय हर एक नियमों का पालन अवश्य करना चाहिए. क्या आपको पता है भगवान की पूजा में रंगों का भी विशेष महत्व बताया गया है?

पूजा करते समय कुछ रंगों का प्रयोग भूलकर भी नहीं करना चाहिए. इसके साथ ही हमारे शास्त्रों में यह भी बताया गया है कि हमें पूजा करते समय किस तरह के कपड़े पहनना चाहिए. वराहपुराण में भगवान वराह ने पूजन के नियमों के बारे में सबकुछ डिटेल से बताया है.

इन रंग के कपड़ो का प्रयोग नहीं करे
शास्त्रों के मुताबिक अगर आप पूजा कर रहे है या करने वाले है तो काले और नीले रंग के कपड़े पहनना उचित नहीं माना गया है. याद रखे शनिदेव की पूजा में काले रंग के कपड़े का इस्तेमाल होता हैं लेकिन अन्य देवताओं की पूजा में इस रंग का इस्तेमाल कभी न करे. काला रंग शनिदेव को प्रिय लगता है इसलिए शनिवार के दिन काले रंग का दान भी अवश्य करें. ऐसा करने से जिन लोगों पर शनि की साढ़ेसाती और शनि की ढैय्या चल रही है उन्हें इसका काफी लाभ भी मिलता है.

कुर्ता और साड़ी का ज्यादा इस्तेमाल करें
आपको पूजा करते समय हमेशा स्वच्छ कपड़े पहनना चाहिए. अगर हो सके तो कोरे कपड़े का इस्तेमाल करें. पुरुषों को धोती और कुर्ता पहनना चाहिए. वहीं महिलाओं को साड़ी पहननी चाहिए. यह रखे कि पूजा के समय भूलकर भी गंदे और फटे हुए वस्त्र नहीं पहनना चाहिए. पूजा में हमेशा स्वच्छ और नए कपड़े ही पहनें.

पीले रंगे के कपड़ों का महत्वपीला रंग भी पूजा में विशेष महत्त्व रखता है. यह रंग भगवान विष्णु का प्रिय है. पूजा में हमेशा सफ़ेद के साथ पीले रंग के वस्त्र को उत्तम मना गया हैं. अगर आप पूजा क्ले समय पीले कपड़े पहनते है तो शुभ फल प्राप्त होता है. भगवान शिव की पूजा में पीले और स्वेत रंग के वस्त्र पहन सकते हैं. लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने के लिए उनकी पूजा में सफेद रंग का इस्तेमाल करना चाहिए. इसके साथ ही शिव की पूजा में काले रंग के वस्त्र नहीं पहनने चाहिए.

Back to top button