अध्यात्म

होली के दिन कर दें ये टोटके, हो जाएगा दुखों का अंत, धन से भर जाएगी तिजोरी..

हर साल फाल्गुन पूर्णिमा के दिन होलिका दहन होता है और इसके अगले दिन ही होली का पर्व मनाया जाता है। होली के पर्व को अच्छाई पर बुराई की जीत के रूप के तौर पर मनाया जाता है। इस साल होलिका दहन 28 मार्च को है, जबकि होली 29 मार्च को मनाई जाएगी। होली पर्व मनाने से जुड़ी कथा के अनुसार इस दिन ही भगवान विष्णुजी के परम भक्त प्रहलाद को लेकर उनकी बुआ होलिका अग्नि में बैठ गई थी। ताकि अग्नि में जलकर प्रहलाद जल जाए। लेकिन जब होलिका अग्नि में बैठीं, तो वो खुद जल गई और प्रहालाद को कुछ भी नहीं हुआ। दरअसल होलिका को ब्रह्मा जी ने अग्नि में ना जलने का वरदान दिया था। इस वरदान के कारण होलिका अग्नि में प्रहलाद को लेकर बैठ गई थी।

होलिका दहन के दिन लोग लकड़ियां जमा करके उनमें आग लगाते हैं और इसकी परिक्रमा करते हैं। माना जाता है कि अग्नि की परिक्रमा करने से बुराई का नाश हो जाता है। इसके अलावा कई लोग इस दिन खास उपाय भी करते हैं, इन उपायों को करने से जीवन के दुखों का नाश हो जाता है और कई परेशानियों से निजात मिल जाती है।

अच्छी सेहत के लिए करें ये उपाय

अगर आप किसी रोग से ग्रस्त हैं तो इस उपाय को करें। होालिका दहन के दिन इस उपाय को करने से रोग से निजात मिल जाएगी और बीमारियों से रक्षा भी होगी। उपाय के तहत होलिका दहन वाले दिन सरसों का उबटन बनाकर पूरे शरीर पर इससे मालिश कर लें।  इससे जो भी मैल निकले उसे होलिकाग्नि में डाल दें। ये उपाय करने से आपका रोग सही हो जाएगा।

जादू टोने का असर हो खत्म

अपने व परिवार के लोगों के ऊपर से जादू टोने का असर खत्म करने के लिए इस उपाय को कर लें। इस उपाय को करने से जादू टोने का असर समाप्त हो जाएगा। उपाय के तहत होलिका दहन के बाद, होलिका की भस्म को घर ले आएं और इसे एक ताबीज में भर दें। फिर इस ताबीज को आप धारण कर लें। ये ताबीज धारण करते ही जादू टोने का असर खत्म हो जाएगा। इसके अलावा आप चाहें तो अपने माथे पर भी ये राख लगा सकते हैं।

नकारात्मक ऊर्जा हो खत्म

घर में नकारात्मक ऊर्जा महसूस होने पर होलिका की भस्म को घर ले आएं और इसे अपने मुख्य दरवाजे के बाहर फेंक दें। इस उपाय को करने से घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाएगी और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश हो जाएगा। दूसरे उपाय के तहत होलिका दहन की भस्म को घर लाकर हर कोने में छिड़क दें। इससे भी नकारात्मक ऊर्जा का असर खत्म हो जाता है। दरअसल इस राख को बहुत ही शुभ माना जाता है।

ग्रहों का दोष हो खत्म

जिन लोगों की कुंडली में ग्रहों का दोष है, वो लोग होलिका की भस्म को लाकर शिवलिंग पर चढ़ा लें। इस उपाय को करने से ग्रह दोष खत्म हो जाएगा और ग्रह आपके अनुकूल ही फल प्रदान करेंगे।

धन लाभ के लिए

होली वाले दिन आप हल्दी के पौधे को घर ले आए। इस पौधे को अच्छे से साफ कर हल्दी की गांठ को निकाल लें। इस गांठ को लाल रंग के कपड़े में बांध दें। अब इस कपड़े को तिजोरी में रख दें। तिजोरी में इसे रखने से धन की कमी नहीं होगी और तिजोरी सदा पैसों से भरी रहेगी।

परिवार की शांति के लिए

परिवार में शांति बनीं रहे और घर के सदस्यों का जीवन खुशी से भरा रहे इसके लिए आप ये उपाय कर दें। इस उपाय के तहत आप होलिका दहन की पूजा करें और इसपर जल अर्पित करें। उसके बाद इसमें आग लगाकर इसकी सात परिक्रमा लें। उपाय को करने से परिवार के दुखों का नाश हो जाएगा और परिवार में सदा शांति बनीं रहेगी।

Back to top button