स्वास्थ्य

पुरुषों के लिए वरदान से कम नहीं है भुना लहसुन, इस समय चबा लें 2 कलियां, फिर देखें कमाल

लहसुन के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे। जी हां, लहसुन हर किसी घर के किचन में आसानी से उपलब्ध होता है। लहसुन का प्रयोग सब्जी में किया जाता है। अगर सब्जी में लहसुन डाला जाए तो इससे सब्जी का स्वाद बढ़ जाता है। सब्जी बनाते समय या फिर दाल में तड़का देते वक्त हमेशा लहसुन का प्रयोग किया जाता है, पर लहसुन सिर्फ स्वाद में ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही फायदेमंद माना गया है। इसी वजह से डॉक्टर के द्वारा भी लहसुन खाने की सलाह दी जाती है।

आपको बता दें कि लहसुन में ऐसे कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक माने गए हैं। अगर आप लहसुन को भूनकर इसका सेवन करते हैं तो इससे आपको कई अद्भुत फायदे मिलेंगे। भुने हुए लहसुन का सेवन करने से कई गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है।

अगर आप भुना हुआ लहसुन खाते हैं तो इससे शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या दूर होती है। इतना ही नहीं बल्कि हमारे रक्त में मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल को हटाकर यह दिल को ठीक से कार्य करने में भी सहायता करता है। अगर शादीशुदा पुरुष भुना हुआ लहसुन का सेवन करते हैं तो उनके लिए बहुत ही फायदेमंद माना गया है।

इस समय खाएं भुना हुआ लहसुन

अक्सर देखा गया है कि लोग भुना हुआ लहसुन का सेवन किसी भी टाइम कर लेते हैं परंतु इससे आपको अधिक फायदा नहीं मिल पाता है। आप भुना हुआ लहसुन का सेवन सुबह और रात को दो टाइम करना होगा। अगर आप खाली पेट भुना हुआ लहसुन का सेवन करते हैं तो इससे आपको अधिक फायदा मिलेगा। आप रोजाना सुबह के समय खाली पेट एक या दो लहसुन की कलियां चबाकर इसके पश्चात एक गिलास पानी का सेवन कर लीजिए। इससे आप पूरे दिन अपने आपको ऊर्जावान महसूस करेंगे और फिटनेस भी अच्छी होगी।

भुना हुआ लहसुन खाने से मिलेंगे ये कमाल के फायदे

1. पौरुष शक्ति को बढ़ावा देता है

पुरुषों के लिए भुना हुआ लहसुन बहुत ही फायदेमंद माना गया है। आपको बता दें कि लहसुन में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन बढ़ाने के गुण पाए जाते हैं। अगर पुरुष भुना हुआ लहसुन का सेवन करते हैं तो इससे उनकी मर्दाना ताकत भी बढ़ती है।

2. दिल को मजबूत बनाने का कार्य करता है भुना हुआ लहसुन

भुना हुआ लहसुन में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है। यह एसिड हमारे दिल के लिए बहुत ही अधिक महत्वपूर्ण माना जाता है. यह हमारे दिल को मजबूत बनाने में मदद करता है। भुना हुआ लहसुन खाने से हृदय आघात जैसे कई खतरो का जोखिम भी कम हो जाता है। अगर आप अपने हृदय को स्वस्थ बनाए रखना चाहते हैं तो भुना हुआ लहसुन का सेवन कर सकते हैं।

3. सर्दी-खांसी और जुकाम जैसी बीमारियों को रोकने में करता है मदद

अगर आप भुना हुआ लहसुन खाते हैं तो इससे सर्दी-खांसी और जुकाम जैसी बीमारियों से बच सकते हैं। आपको बता दें कि लहसुन में एंटीबायोटिक, एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं, जो हमारे शरीर को फ्लू की वजह से होने वाली इन बीमारियों से सुरक्षित रखते हैं।

4. पाचन क्रिया को मजबूत बनाने का कार्य करता है भुना हुआ लहसुन

अगर किसी व्यक्ति को पाचन से संबंधित समस्या है तो ऐसी स्थिति में उसको भुना हुआ लहसुन का सेवन जरूर करना चाहिए। भुना हुआ लहसुन पाचन क्रिया को मजबूत बनाने का कार्य करता है। इसमें फाइबर की मात्रा मौजूद होती है, जो पाचन शक्ति को बढ़ाने में बेहद मददगार होती है।

5. दांत दर्द में आराम दिलाता है भुना हुआ लहसुन

अगर दांतों में दर्द की समस्या है तो ऐसी स्थिति में भुने हुए लहसुन को पीसकर दर्द वाले दांत पर रखें। इससे दर्द में आराम मिलेगा। आपको बता दें कि लहसुन में एंटी बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं जो मुंह की बदबू को भी दूर करने में मदद करता है।

Back to top button
?>