अध्यात्म

होली के दिन कर दें ये खास उपाय, हो जाएगा जीवन के सभी दुखों का अंत…

फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि को होलिका दहन होता है और इसके अगले दिन होली का त्योहार मनाया जाता है। इस त्योहार को धुलेंडी भी कहा जाता है। इस साल होलिका दहन 28 मार्च को है, जबकि 29 मार्च 2021 को होली का पर्व खेला जाएगा। लाल किताब में होली की रात्रि और होली का दिन दोनों ही तिथियां बहुत खास मानी जाती हैं। इस दिन किए जाने वाले कुछ उपाय आपका भाग्य बदल देते हैं और जीवन की समस्याओं से मुक्ति दिला देते हैं। इन उपायों को आप जरूर करें, इनकी मदद से आपकी किस्मत एकदम से बदल जाएगी। आपको दुखों व परेशानी से निजात मिल जाएगी, तो आइए जानते हैं, इन उपायों के बारे में।

जिन लोगों की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है या जो लोग कर्ज में डूबे हुए हैं। उन लोगों को ये उपाय करना चाहिए। इस उपाय को करने से कर्ज से मुक्ति मिल जाती है और आर्थिक स्थिति में मजबूत हो जाती है। इस उपाय के तहत आप होलिका वाले दिन अग्नि में एक नारियल डाल दें और उसकी पूजा करें। वहीं अगले दिन नृसिंह स्तोत्र का पाठ करें। माना जाता है कि ये उपाय करने से जल्दी ही कर्ज से मुक्ति मिल जाती है और भगवान विष्णु की कृपा बन जाती है। दरअसल विष्णु नें अपने भक्त प्रहलाद की रक्षा हेतु नृसिंह अवतार धारण किया था। इसलिए इस दिन नृसिंह स्तोत्र का पाठ करना शुभ माना गया है।

जिन लोगों का व्यापार सही से नहीं चल रहा है। वो लोग होली वाले दिन शिव जी की पूजा करें। शिव जी की पूजा करते हुए 21 गोमती चक्र शिवलिंग पर अर्पित करें। उसके बाद होली पर रात्रि के समय इस मंत्र का जाप करें। इस मंत्र को आप कम से कम 21 बार पढ़ें। ये मंत्र इस प्रकार है।

“ॐ नमो धनदाय स्वाहा”

माना जाता है कि इस उपाय को करने से व्यापार में लाभ होने लग जाता है और रोकेे हुए कार्य भी पूर्ण हो जाते हैं।

दांपत्य जीवन में खुशियां बनीं रहे और परिवार की सभी समस्या खत्म हो जाएं। इसके लिए आप ये उपाय करें। लाल किताब में बताए गए इस उपाय के अनुसार आप होली की रात्रि पर उत्तर दिशा में एक पाटे या चौकी पर सफेद कपड़ा बिछा दें। फिर इसके ऊपर मूंग, चने की दाल, चावल, गेहूं, मसूर, काले उड़द एवं तिल रख दें। इसके ऊपर नवग्रह यंत्र स्थापित करें। फिर एक घी का दीपक जला दें। फिर नवग्रह एवं कामदेव रति का पूजन करें। माना जाता है कि इससे आपके दांपत्य जीवन की समस्याएं समाप्त होती हैं और संबंधो ओर अच्छे बन जाएंगे।

 

होलिका दहन के दिन आप होलिका की पूजा करें। होलिका की पूजा करते हुए अग्नि में जौ का आटा अर्पित करें। फिर इसकी परिक्रमा लें। होलिका की परिक्रमा करने के बाद हाथ जोड़कर पूजा करें और परिवार की सेहत की कामना करें। ये उपाय करने से परिवार के लोगों की सेहत सही बनीं रहेगी।

घर में नकारात्मक शक्ति महसूस होने पर होलिका दहन वाली राख को घर में ले आएं और इस राख को घर के मुख्य दरवाजे पर रख दें। ये उपाय करने से घर में मौजूद नकारात्मक शक्ति खत्म हो जाएगी और बुरी शक्ति का घर में प्रवेश भी नहीं होगा। वहीं धन लाभ के लिए इस राख को एक रूमाल में बांधकर अपने पैसों के स्थान पर रख दें। ये उपाय करने से फिजूल खर्च रूक जाते हैं और धन संचय होने लगता है।

जो लोग अक्सर बीमार रहते हैं, वो ये उपाय करें। इस उपाय के तहत होलिका दहन के दिन सरसों के तेल से पूरे शरीर की मालिश करें और शरीर से निकलने वाले मैल को होलिकाग्नि में डाल दें। माना जाता है कि इससे रोग दूर हो जाते हैं। इसके अलावा इस दिन लाल रंग के धागे से शरीर को नाप लें और धागे को अग्नि में अर्पित कर दें। ये उपाय करने से भी सेहत सही बनीं रहती है।

होली के दिन आप एक आक का पौधा या काला धतूरा दरवाजे के बाहर लगाकर रख दें। फिर इसके पास नित्य घी का दी‍पक जलाएं। ये उपाय करने से सर्व बाधा दूर हो जाती है और रक्षा होती है।

Back to top button
?>