स्वास्थ्य

गर्म पानी के साथ खा लें लहसुन की दो कलियां, छूमंतर हो जाएंगी ये गंभीर बीमारियां

लहसुन को सेहत के लिए उत्तम माना गया है और डॉक्टर रोज इसे खाने की सलाह भी देते हैं। ये पोषक तत्वों से भरपूर होता है और इसे खाने से अनगिनत लाभ जुड़े हुए हैं। लहसुन को कई तरह से खाया जा सकता है। कई लोग खाना बनाते हुए उसमें लहसुन का प्रयोग करते हैं। जबकि कुछ लोग इसे कच्चा ही खाते हैं। लहसुन का सेवन खाली पेट भी किया जाता है। खाली पेट इसे खाने से कई रोगों से शरीर की रक्षा होती है। इसलिए आप चाहें तो इसे खाली पेट भी खा सकते हैं। वहीं खाली पेट लहसुन को कैसे खाया जाए। वो इसे खाने से क्या लाभ जुड़े हैं, वो इस लेख में विस्तार में बताया गया है।

खाली पेट लहसुन खाने के फायदे

सुबह खाली पेट लहसुन को खाने से पाचन तंत्र सही बना रहता है और कई रोगों से पेट की रक्षा होती है। इतना ही नहीं इसे खाली पेट खाने से विषाक्त पदार्थों बाहर निकल आते हैं। इसलिए जिन लोगों का पाचन तंत्र कमजोर है, वो लोग इसका सेवन किया करें। ये एंटी ऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक के रूप में भी काम करता है।

पेट में एसिड की समस्या होने पर लहसुन को खाया करें। लहसुन को खाने से एसिड पेट में नहीं बनती है। इसलिए जब भी आपको पेट में गैस या एसिड लगे तो आप सुबह खाली पेट लहसुन खा लें।

खाली पेट लहसुन खाने से रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है। जो लोग रोज इसका सेवन करते हैं, वो कम बीमार पड़ते हैं और कई संक्रमण से उनकी रक्षा होती है।

हाई बीपी से ग्रस्त लोगों को लहसुन जरूर खाना चाहिए। खाली पेट इसे खाने से उच्च रक्तचाप कंट्रोल में रहता है। इसलिए हाई बीपी होने पर आप लहसुन को खा लें।

जिन लोगों को मुंहासों की समस्या अधिक रहती है वो लोग इसे खाया करें। लहसुन खाने से खून साफ रहता है और मुंहासों की समस्या दूर हो जाती है।

अस्थमा का रोग होने पर रोज खाली पेट इसे खाने से आराम मिलता है और ये रोग दूर हो जाता है। अस्थमा के रोगी 200 ग्राम लहसुन, 700 ग्राम चीनी को 1 लीटर पानी में डाल दें। इस पानी को अच्छे से उबाल लें। फिर इसे ठंडा कर पी ले। ये पानी पीने से अस्थमा की समस्या दूर हो जाएगी।

सर्दी जुकाम होने पर लहसुन को गर्म पानी के साथ खाएं। लहसुन को गर्म पानी के साथ पीने से सर्दी जुकाम से राहत मिल जाती है और ये सही हो जाते हैं।

जिन लोगों के मुंह से बदबू आती है, वो लोग सुबह गर्म पानी के साथ लहसुन खाया करें। लहसुन खाने से मुंह से बदबू आने की समस्या से राहत मिल जाएगी।

Back to top button
?>