विशेष

आम आदमी को पेट्रोल डीजल के बढ़ते दामों से जल्द मिलेगी बड़ी राहत, सरकार अपनाने वाली है यह फार्मूला

देश भर में बढ़ते हुए पेट्र्रोल डीजल के दामों ने आम आदमी की कमर तोड़ रखी हैं. आज आम आदमी घर से निकलने से पहले कई बार सोचता हैं. वह अपने छोटे मोटे काम साइकल से या फिर पैदल ही कर रहा है. कई लोग ऐसे है जिनकी फिल्ड जॉब हैं ऐसे लोगों को अपना घर चलाने में काफी दिक्कतों का सामना कर रहा है. कई लोग शहरों से वापस गाँव की तरफ लौट रहे हैं.

पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों के बीच केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Union Petroleum Minister Dharmendra Pradhan) ने शनिवार को एक राहत भरी खबर दी है. उन्होंने कहा कि ईंधन में वृद्धि अस्थाई है. आने समय में धीरे-धीरे यह निचे चली जाएगी. केंद्रीय मंत्री ने इस दौरान बताया कि देश में पेट्रोल-डीजल की कीमत रिकॉर्ड ऊचांई पर पहुंचने के पीछे अंतरराष्‍ट्रीय कारण जिम्मेदार हैं. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जल्द ही इसकी कीमतों में कमी आएगी.

मंत्री के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय ईंधन की कीमतों में उछाल आया है. इसी वजह से भारत में भी पेट्रोल और डीजल की कीमत में वृद्धि हुई है. जैसे ही इसके दामों में कमी आएगी. भारत में भी इसके दाम कम हो जायेंगे.

इससे पहले क्या कहा था वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने
मार्च माह की शुरुआत के समय में देश की केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बयान दिया था कि यह एक ऐसा मामला है, जिसमें राज्यों और केंद्र दोनों को बातचीत करनी चाहिए. क्योंकि सिर्फ केंद्र ही पेट्रोल और डीजल पर टेक्स वसूलता हैं. राज्य भी इसका टेक्स लेते है. इसक साथ ही उन्होंने आगे कहा कि जब केंद्र राजस्व प्राप्त करता है, तो उसका 41% राज्य को भी जाता है.

ईधन के दामों को कम करने पर चल रही हैं बातचीत
आपको बता दें कि हालिया सरकार पेट्रोल डीजल के दामों को काम करने को लेकर बातचीत कर रही है. सरकार इस पर काम कर रही है कि देश में टेक्स को किस हद तक कम किया जा सकता है. इस पर मंत्रालय के अधिकारियों के बीच चर्चा शुरू हो चुकी है. इस मसले पर जल्द ही आम आदमी को ईधन के बढ़ते दामों से राहत दी जा सकती हैं.

अब तक कितना महंगा हुआ है ईधन ?
वर्ष 2021 में फ़रवरी महीने में ही पेट्रोल के दाम में 16 बार बढ़ोतरी देखने को मिली हैं. जिस वजह से अब तक यह ह 04.74 रुपये महंगा हो चुका है. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 97.57 रुपये पर जा पंहुचा है. यह मेट्रो शहर में सबसे ज्यादा भाव है. इसके अलावा देश के लगभग सभी शहरों में पेट्रोल अब तक के सबसे ज्यादा प्राइस पर चला गया है. अगर इसी साल जनवरी और फरवरी के दौरान बात करें तो 25 दिनों मे ही पेट्रोल 7.36 रुपये महंगा हो चुका है.

अब तक 15 वें दिन भी कीमत स्थिर बनी हुई है.
गौरतलब है कि आम जनता को महंगे पेट्रोल से अभी कुछ दिनों से राहत है. देश में पिछले 15 दिनों से ईंधन की कीमतों में किसी तरह की कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है. इस समय देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 91.17 रुपये और डीजल की कीमत 81.47 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर बनी है. ज्ञात हो कि 27 फरवरी के बाद से ही देश में पेट्रोल डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं देखने को मिला हैं.

Back to top button