स्वास्थ्य

माउथवॉश सिर्फ फायदा ही नहीं करता बल्कि ऐसे नुकसान करता है जो आप कभी सोच भी नहीं सकते

मुंह की सफाई और सांसों की ताज़गी कौन नहीं चाहता. मुंह की सफाई और सांसों की ताज़गी आपकी पर्सनालिटी में चार चाँद लगा देती है. इसके लिए अमूमन दुनिया की आधी से ज्यादा आबादी माउथवॉश का इस्तेमाल करती है. लेकिन क्या आपको इसके नुकसान के बारे में पता है? अगर माऊथवॉश फायदे करते है तो यह नुकसान भी करता है. इसलिए हमेशा इसके इस्तेमाल से पहले हमें इसके फायदें और नुकसान के बारे में पता होना चाहिए. हम आपको बताते है इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका.

यह हमारे दातों में कैविटीज़ और प्लाक को बढ़ने से रोकता है.
माउथवॉश का इस्तेमाल करने से हमारे दांतों में कैविटीज़ लगने का खतरा 90 प्रतिशत तक कम हो जाता है. इसके अलावा यह दातों में पहले से मौजूद कैविटीज़ को बढ़ने से रोकने में भी ये काफी मदद करता है. इसके साथ ही माउथवॉश का उपयोग मसूड़ों और दांतों में जमने वाले प्लाक को बनने से रोकने काफी मदद करता है. इन दोनों फायदों को देने के अलावा रोजाना माउथवाश का इस्तेमाल मुंह के छालों को दूर करता है.

आपके मुँह से बैक्टीरिया को ख़त्म करता है
माउथवॉश का उपयोग करने से मुंह में मौजूद बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं. इसके साथ ही ये मुंह में बनने वाले अन्य कणों और बैक्टीरिया को भी ख़त्म करने में सहायता करता हैं. माउथवाश का जो सबसे बड़ा फायदा देखने को मिलता है वह है यह साँसों में ताज़गी लाने के साथ मुँह की दुर्गन्ध को दूर करता हैं.

माउथवॉश केज्यादा उपयोग करने के ये नुकसान भी हो सकते हैं
अगर आप जरुरत से ज्यादा माउथवाश इस्तेमाल करते है तो इससे आपके मुँह का स्वाद भी बिगड़ सकता हैं. इसके अलावा माउथवाश के ज्यादा इस्तेमाल से कई लोगों को एलर्जी होने का खतरा भी रहता है. ध्यान रखे इसके निरतंर उपयोग से मुंह में अल्सर होने और मुंह में लाली आ जाने की परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता हैं. इन सब के अलावा माउथवाश आपके दाँतों में धब्बे भी दे सकता है. इसके साथ ही आपको कई बार मुँह में सूखापन जैसी परेशानी आ सकती है.

अब हम आपको माउथवॉश को सही तरह से इस्तेमाल करने के तरीके बता रहे है, इस तरह से आपको किसी तरह की कोई परेशानी नहीं आएगी. माउथवॉश को उपयोग में लाने से अपने दांतों को अच्छी तरह से ब्रश करें. अगर आप फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते है तो ब्रश करने के बाद तुरंत से माउथवाश का इस्तेमाल नहीं करें. कभी भी जल्दबाज़ी में इसे बॉटल से सीधे अपने मुँह में न डालें इसके लिए मेजरिंग कप का उपयोग करें. आप इससे कुला और गरारे कर सकते है लेकिन भूलकर भी कभी इसे निगले नहीं.

इन उपायों के आधार पर आप अपने मुँह और दातों का ख्याल काफी अच्छे से रख सकते है. बस आप नियम और सावधानियों का ख़ास तौर पर ध्यान रखे. क्योंकि हमारे दांत शरीर का बेहद ही महत्वपूर्ण अंग है. अगर यह स्वस्थ रहेंगे तो हम और हमारा शरीर भी स्वस्थ रहेगा. हमारे शरीर को स्वस्थ रखने वाला भोजन इन्ही के माध्यम से अंदर जाता है. इसलिए अपने दाँतों की महत्वता को समझे.

Back to top button