विशेष

ये साइकिल चलेगी 50 रुपये में 1000 किलोमीटर, फोन की तरह होगी चार्ज, कीमत भी होगी काफी किफायती

भारत में आम आदमी के सामने सबसे बड़ी कोई समस्या है तो वह है महंगाई. महंगाई और पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों ने आम आदमी की कमर तोड़ रखी है. आम आदमी आज सोच नहीं पा रह है कि वह किस तरह पेट्रोल डीजल के बढ़ते दामों का सामना करेगा. आज कोई भी गाड़ी खरीदने से पहले कई सौ बार सोचता है. इसी बीच हम आपके लिए एक राहत भरी खबर लाये है.

ई-साइकिल में पुणे स्थित Nexzu Mobility (नेक्सजू मोबिलिटी) एक स्टार्टअप है जो आपकी सबसे बड़ी उम्मीद बनकर उभरा है. अतुल्य मित्तल ने इस स्टार्टअप को 2015 में शुरू किया था. इसका पुराना नाम अवान मोटर्स था जो ई-साइकिल और ई-स्कूटर बनाता था.

इस ई-साइकिल के बारे में बताते हुए अतुल्य कहते हैं कि उनका ईवी मॉडल न सिर्फ किफायती है. बल्कि यह पर्यावरण के नज़रिये से भी सभी मापदंडों पर खरी उतरती है. अतुल्य के मुताबिक एक ईवी को चलाने का खर्च 0.2 रुपया प्रति किलोमीटर आता है, जबकि पेट्रोल-डीजल से चलने वाले वाहन में यह खर्च 1.5 रुपये प्रति किलोमीटर पड़ता है. इसके साथ ही उन्होंने कहा, 10 रुपये के चार्ज करने पर, हमारी ई-साइकिल 150 किमी और स्कूटर 45 किमी की दुरी तय कर लेती है. वहीं 50 रुपये में ये सायकिल 1,000 किलोमीटर तक चल सकती है.

आपके शहर में अगर बिजली की कीमत प्रति यूनिट अनुमानित लागत 8 रुपये है, तो चार्जिंग के लिए आपको बिजली की खपत का खर्च 10 रुपये ही होगा. इसके साथ ही ये शानदार साइकिल पूरी तरह से मेड इन इंडिया है. इसका हर एक पार्ट भारत में बना हुआ है. इसमें काफी कम पार्ट इस्तेमाल हुए है. जिससे इसका वजन भी कम है. साथ ही इसके रखरखाव में काफी कम खर्च आता है.

इस ई-साइकिल में सबसे ख़ास बात यह है कि इसे चार्ज करना बेहद ही आसान है. इसे आप किसी भी फोन या लैपटॉप की तरह बेसिक सॉकेट के जरिए कहीं से कभी भी चार्ज कर सकते है. आप इन ई-साइकिल को दो वेरिएंट्स – Rompus+ और Roadlark में देख सकते हैं. अगर इनकी कीमत के बारे में बात करें तो इस स्टाइलिश Rompus+ (रोमपस प्लस) इलेक्ट्रिक साइकिल की कीमत 31,980 रुपये है. वहीं ज्यादा रेंज वाली Roadlark की कीमत 42,317 रुपये रखी गई है.

इस शानदार सी इलेक्ट्रिक साइकिल में 36V, 250 WUB HUB ब्रशलेस डीसी (BLDC) मोटर को लगाया गया है. इसमें 36V, 5.2 Ah लिथियम आयन बैटरी भी मौजूद है. यह बैटरी इस साइकिल को 750 साइकिल बैटरी की लाइफ देती है.

इन बैटरी को आप 2.5 से 3 घंटे में फुल चार्ज कर सकते है. अगर आप इन शानदार सुपर साइकिल को खरीदना चाहते हैं तो आप नेक्सजू डीलरशिप पर जाकर इन्हे अपना बना सकते है. इसके साथ ही आप कंपनी की वेबसाइट से भी ऑनलाइन इसे खरीद सकते है. ये दोनों जल्द ही अमेज़न और अन्य प्लेटफार्म पर उपलब्ध होगी.

Back to top button