विशेष

इस Electric स्कूटर की सिर्फ पांच मिनिट में फूल होगी बैटरी , उसके बाद सड़कों पर मारेगा फर्राटे

इन दिनों सरकार पेट्रोल डीजल से दाम लगातार बढ़ा रही है. इससे आम आदमी की कमर टूटी हुई है. इसी बीच रोजाना इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनियां भी खुश खबरी सुना रही है. उनके इनोवेशन देखकर तो ये लगता है कि आने वाले कम से कम समय में हमें पेट्रोल डीजल के बढ़ते दामों से छुटकारा मिल सकता हैं. इसी बीच हाल के कुछ महीनों में भारत में कई इलेक्ट्रिक स्कूटर्स लॉन्च हुए है.

अब इस केटेगरी में कैब एग्रीगेटर सर्विस ओला भी जल्द अपना कमाल दिखाने वाला है. ओला जल्द ही भारत में अपना एल्क्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने वाला है. ज्ञात हो कि Ola Electric स्कूटर का मुकाबला भारत में बजाज चेतक इलेक्ट्रिक से होने वाला है. भारत में चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्स्चर के ना होने पर इलेक्ट्रिक वाहन ज्यादा नहीं बिकते है. इन्ही को ध्यान में रखते हुए ओला ने नया स्कूटर लॉन्च किया है. ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर के फीचर्स की बात करें तो इसमें एक बड़ा स्टोरेज बूट, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, TFT इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर देखने को मिल सकता है.

इसमें नई तकनीक का इस्तेमाल किया गया है. पर इस नए वाले स्कूटर में बिना चार्ज किए हुए आप लम्बी दुरी तय कर सकते है. इसकी बैटरी को द्वारा से फूल करने में महज़ 5 मिनिट का ही समय लगेगा. आपको बता दें कि ओला के इस खास स्कूटर की तस्वीरें सबके सामने आ चुकी है. अब चंद महीनों में ही इसे लॉन्च के दिया जायेगा. गौरतलब है कि ओला ने कुछ दिनों पहले ही Etergo का टेकओवर किया है. इसके बाद से ही कंपनी इलेक्ट्रिक स्कूटर पर कम कर रही है.

सूत्रों की माने तो इस स्कूटर में स्वैपेबल हाई एनर्जी डेंसिटी वाली बैटरी का उपयोग किया गया है. स्वैपेबल हाई एनर्जी डेंसिटी वाली इस बैटरी की कई खसियते है. इस बैटरी को बार बार चार्ज करने की जरुरत नहीं पड़ती है. इस शानदार बैटरी परफ़ॉर्मर स्कूटर को एक बार चार्ज करने पर 240 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है. ऐसे में आपके पास एक और चार्ज की हुई बैटरी रखी हुई होगी तो आपकी रेंज दो गुना हो जाएगी. इस पूरी प्रक्रिया में आपको सिर्फ 5 मिनट का समय लगेगा.

आपको बता दें कि स्वैपेबल बैटरी साथ होने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आप तुरंत ही बैटरी को बदल सकते है. इसे ख़त्म होने पर आसानी से बाहर निकला जा सकता है. भारत सरकार स्वैपेबल बैटरी वाले स्कूटर्स के लिए भी देश भर के पेट्रोल पम्पों पर स्वैपेबल बैटरी सर्विस आने वाले समय में जल्द शुरू कर सकती है. इससे यह होगा कि इलेक्ट्रिक स्कूटर राइडर बिना समय गंवाए अपनी राइड का आनंद लें सकेंगे. साथ ही इससे वातावरण को होने वाले नुकसान से भी बचाया का सकेगा.

ज्ञात हो कि भारत में इन दिनों कई सारे इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च हुए है. इनमे कई भारतीय कंपनियां भी है और भारत के कई सटार्ट अप भी है. वहीं ओला के साथ कई बाहरी कंपनियां भारत आ रही है. जितनी जल्दी ये कंपनियां भारत में इक्लेक्ट्रिक वाहन मुहैया कराएगी उतनी ही जल्दी लोगों को पेट्रोल के बढ़ते दामों से छुटकारा मिलेगा. सभी कंपनियों के वाहन के दाम अलग अलग है. उम्मीद है कि ये आम आदमी के बजट में होंगे.

Back to top button