स्वास्थ्य

इन दो ब्लड ग्रुप वालों में सबसे अधिक आते हैं हार्ट अटैक के मामले, आप आज से ही हो जाए सावधान

आज के जमाने में हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर और स्ट्रोक जैसी समस्याएं बहुत आम हो गई है। प्रदूषण, गलत खान पान, आलस और मॉडर्न लाइफस्टाइल के चलते हार्ट अटैक के मामलों में तेजी देखने को मिली है। इसकी वजह से आए दिन कोई न कोई मौत होती रहती है। इस बीच एक रिसर्च में हार्ट अटैक को लेकर एक नया खुलासा हुआ है। इस स्टडी में बताया गया है कि किस ब्लड ग्रुप के लोगों में हार्ट अटैक आने का खतरा सबसे अधिक रहता है।

A और B ब्लड ग्रुप वालों को है सबसे अधिक रिस्क

हार्ट अटैक और ब्लड ग्रुप पर हुई रिसर्च में शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों का ब्लड ग्रुप O नहीं होता है उन्हें दिल का दौरा पड़ने का खतरा सबसे अधिक होता है। इस नई स्टडी में शोधकर्ताओं ने ये पता लगाया कि आखिर वे कौन कौन से ब्लड ग्रुप है जिन्हें हार्ट अटैक आने का खतरा सबसे अधिक या सबसे कम रहता है। इसमें A और B ब्लड ग्रुप वाले सबसे अधिक रिस्क पर पाए गए।

O ब्लड ग्रुप वालों को है कम रिस्क

हार्ट अटैक और ब्लड ग्रुप पर हुई इस रिसर्च में करीब चार लाख लोगों को शामिल किया गया था। इसमें तीन ग्रुप ब्लड ग्रुप ए और ब्लड ग्रुप बी और ब्लड ग्रुप ओ के लोग शामिल हुए थे। इस रिसर्च में पता चला कि ब्लड ग्रुप ए और ब्लड ग्रुप बी वालों को ब्लड ग्रुप ओ वाले लोगों की तुलना में हार्ट अटैक होने का खतरा 8 प्रतिशत तक अधिक होता है।

सावधान रहे A और B ब्लड ग्रुप वाले लोग

रिसर्च में ये भी देखा गया कि ब्लड ग्रुप बी वालों को ओ ब्लड ग्रुप वाले लोगों की तुलना में दिल का दौरा आने का रिस्क 15 प्रतिशत अधिक है। वहीं ए ब्लड ग्रुप वालों को ओ ब्लड ग्रुप वाले लोगों की तुलना में हार्ट फेलियर होने का खतरा 11 प्रतिशत ज्यादा है।

इस कारण A और B ब्लड ग्रुप वालों को होता है ज्यादा रिस्क

अब आप सोच रहे होंगे कि A और B ब्लड ग्रुप वालों को ओ ब्लड ग्रुप वालों की तुलना में हार्ट अटैक या हार्ट फेलियर का खतरा अधिक क्यों होता है। इसकी वजह ये है कि A और B ब्लड ग्रुप वालों में ब्लड क्लॉट यानी खून का थक्का जमने की आशंका ओ ब्लड ग्रुप वालों की तुलना में 44 प्रतिशत अधिक होती है। जब किसी व्यक्ति में ब्लड क्लॉट अधिक बनता है तो उसके हार्ट अटैक के आने के चांस भी बढ़ जाते हैं। दरअसल जब खून सामान्य से अधिक गाढ़ा होता है तो दिल की धमनियों को कई बार ब्लॉक कर देता है। यही चीज हार्ट अटैक के चांस बढ़ा देती है।

Back to top button