समाचार

अगले चरण में 50 साल से ऊपर वालों को दी जाएगी वैक्सीन, जाने आपका नंबर कब आएगा

देश में कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि आ रही है, ऐसे में सरकार कोरोना वैक्सीन टीकाकरण अभियान में तेजी ला रही है। ताकि कम समय के अंदर अधिक से अधिक लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जा सके। मार्च में कोरोना वैक्सीन टीकाकरण अभियान का दूसरा चरण शुरू हुआ है। जिसके तहत सरकार 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और 45 वर्ष की आयु के उन लोगों को वैक्सीन दे रही है। जो कि किसी बीमारी से ग्रस्त हैं। वहीं जल्द ही देश में कोरोना वैक्सीन का तीसरा चरण भी शुरू हो जाएगा। इस चरण के तहत 50 वर्ष से ऊपर वाली आयु के लोगों को वैक्सीनेशन दी जाएगी।

अंग्रेजी अखबार हिन्दुस्तान टाइम्स में छपी एक खबर के अनुसार एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि जिन लोगों का वैक्सीनेशन होना है। इस बारे में पहले ही तय कर लिया गया था। अब धीरे-धीरे सबको ये टीका लगाया जाएगा। भारत एक बड़ा देश है और एक साथ 1.3 अरब लोगों का टीकाकरण संभव नहीं है। सरकार को प्राथमिकता देनी थी। स्वास्थ्यकर्मी और फ्रंटलाइन वर्कर्स सबसे पहले कोविड के संपर्क में आते हैं, ऐसे में वो प्राथमिकता थे। अब सामान्य आबादी का भी वैक्सीनेशन हो रहा है। जिन्हें एज ग्रुप के हिसाब से ये वैक्सीन दी जाएगी।

रिपोर्ट के अनुसार अधिकारियों ने कहा  है कि अब जब पिछले कुछ दिनों में टीकाकरण तेजी से हो रहा है तो कोशिश है कि अगली श्रेणी का भी वैक्सीनेशन शुरू कर दिया जाएगा। 50 वर्ष से अधिक जनसंख्या समूह की राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह (NEGVAC) ने सिफारिश की है, ऐसे में जल्द से जल्द प्रक्रिया शुरू हो सकती है।

गौरतलब है कि कोरोना वैक्सीन देने की प्रक्रिया इसी साल 16 जनवरी से शुरू हुई थी और अब तक देश में 2,56,85,011 लोगों का टीकाकरण हो चुका है। पीएम मोदी ने भी हाल ही में कोरोना की वैक्सीन ली थी। जिसके बाद कई सारे लोगों का विश्वास इस वैक्सीन के प्रति बना है और लोग ये वैक्सीन लगाने के लिए घरों से निकल रहे हैं। कोरोना की वैक्सीन सरकारी व निजी अस्पताल में लगाई जा रही है। सरकारी अस्पतालों में ये वैक्सीन फ्री में लगाई जा रही है। जबकि निजी अस्पतालों द्वारा 250 रुपए का शुल्क लिया जा रहा है। हालांकि आने वाले समय में ये शुल्क कम किया जा सकता है और वैक्सीन लगाने के लिए 250 की जगह 150 रुपए लिए जा सकते हैं।

Back to top button