समाचार

कोरोना वायरस वैक्सीन लेने से पहले और बाद में रखें इन बातों का ध्यान, नहीं होगी कोई समस्या

Covid-19 टीकाकरण अभियान का दूसरा चरण मार्च महीने से शुरू हो गया है। दूसरे चरण के तहत 60 उम्र से अधिक और 45 से अधिक उम्र के उन लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा रहा है। जो कि गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं। दूसरे चरण के तहत अभी तक 10 लाख से ज़्यादा लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है। वहीं दिल्ली सरकार जल्द ही राजधानी के हर निवासी को मुफ्त में ये टीका लगाने की योजना बना रही हैं।

कोरोना वायरस की वैक्सीन अभी तक सफल रही है। लेकिन ये वैक्सीन लगाने से पहले और बाद में कई चीजों का ध्यान रखना पड़ता है। अगर आप ये वैक्सीन लेने वाले हैं या ये वैक्सीन लगवा चुके हैं। तो एक बार इस लेख को जरूर पढ़ लें। इस लेख के जरिए हम आपको वैक्सीन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं।

अगर आप डायबिटीज़, हाइपरटेंशन जैसे रोग से ग्रस्त हैं। तो आपको डॉक्टर की सलाह से या उनकी निगरानी में ही वैक्सीन लेनी चाहिए।

किसी चीज के अगर आपको एलर्जी है। तो एक बार अपने डॉक्टर से बात करने के बाद ही कोरोना की वैक्सीन लगाएं। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी की गई गाइडलाइन में कहा गया है कि जो लोग फार्मा उत्पादों, भोजन के किसी पदार्थ या इंजेक्शन थैरेपी जैसी किसी एलर्जी से ग्रस्त रहे हैं। उन्हें वैक्सीन लेने से बचना चाहिए।

अगर आप वैक्सीन लेने जा रहे हैं। तो उससे पहले अच्छे से खाना खाकर जाएं। पानी व ताज़े फलों के रस से खुद को हाइड्रेटेड रखें। हो सके तो खाली पेट वैक्सीन लेने न जाएं। इसके अलावा वैक्सीन लेने के 24 घंटे पहले रात की नींद आप पूरी करें। 3 से 4 दिन पहले अच्छी तरह कसरत करें। वहीं अगर आप गले या पेट में जलन पैदा करने वाली कोई चीज़ या दवा खाते हैं, तो वैक्सीन लेने से कुछ समय पहले से न खाएं।

अगर कोई कोरोना ग्रस्त मरीज है या कोई व्यक्ति कोरोना से ग्रस्त हो चुका है और उसे ब्लड प्लाज़्मा थैरेपी या फिर मोनोक्लोनल एंटीबॉडीज़ दी गई हैं। तो वो वैक्सीन न लें। कोरोना से पूरी तरह से ठीक होने के कुछ समय बाद डॉक्टर से सलाह लें और अगर डॉक्टर कहे तो ही ये वैक्सीन लें।

वैक्सीन का डोज़ लेने के बाद आराम करें और लक्षणों पर पूरी तरह नजर रखें। अगर कोई गंभीर साइड इफेक्ट या लक्षण सामने आए तो अस्पताल जरूर जाएं। साथ में ही विशेषज्ञों की सलाह से ही दवाएं लें।

कोरोना की वैक्सीन लेने के बाद कई लोगों को बुखार की समस्या भी हो जाती है। ऐसे में आप डरें नहीं, बुखार होने डॉक्टर से बात कर दवा ले लें।

वैक्सीन डोज़ लेने के बाद कुछ एलर्जिक रिएक्शन होना, दर्द, खुजली, थकान जैसे लक्षण आम तौर पर देखे जा रहे हैं। इसलिए ये लक्षण होने पर आप डरे नहीं। वहीं कोरोना वैक्सीन लगाने से पहले अगर आपको बुखार है तो भी आप ये वैक्सीन न लें।

वैक्सीन के दो शॉट्स लेने के बाद ही आप वैक्सीनेटेड माने जाएंगे। इसलिए दूसरे शॉट का असर होने तक कोरोना संक्रमण होने की संभावना बनीं रहती है। साथ में ही वैक्सीन के दोनों शॉट लिए जाने के बाद भी ये गारंटी नहीं दी गई है कि आपको कोरोना नहीं हो सकती। इसलिए आप सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क का साथ न छोड़े। कोरोना वायरस से बचने के लिए हर जरूरी हिदायत का पालन करें।

गौरतलब है कि देश में कोरोना का टीकाकरण अभियान तेजी से चल रहा है। इस अभियान के तहत लोगों को कोरोना के दो टीके लगाए जा रहे हैं। दूसरा टीका पहले टीके के 28 दिन बाद लग रहा है।

Back to top button