स्वास्थ्य

अगर आपको भी सफर में आती हैं बार-बार उल्टी तो एक बार जरूर पढ़े ये ख़बर, बंद हो जाएगी उल्टी..

अगर आप ट्रैवल में हों कहीं बाहर जा रहे हो. या कई बार आपको अपच हो जाती है. इससे आपको कई बार उल्टी आ जाती हैं. ऐसे में हम कई बार उल्टी को रोकने के लिए दवाई का प्रयोग करते हैं. पर दवाई का ज्यादा उपयोग भी हमारे लिए हानिकारक हो सकता हैं. ऐसे में हम आपको उल्टी रोकने कई आयुर्वेद उपाय बताने जा रहे हैं. ऐसे उपाय जिनके लिए आपको कुछ खर्च भी नहीं करना होगा. यह उपाए आपको अपने घर की रसोई में ही आसानी से मिल जाएंगे.

उल्टी के दौरान आप तुलसी का रस निकालकर पानी में डालकर पीते हैं तो आपको जल्द ही आराम मिलता हैं. इसके साथ ही तुलसी की पत्तियों के रस में शहद मिलाकर भी पिया जा सकता है. इसके अलावा उल्‍टी जैसा लगने पर अपने घर में से दो चार दाने काली मिर्च लेकर चूसें. इसके साथ आप कुछ काली मिर्च लेकर करेले के पत्ते के रस में मिला लें इससे भी आपको जल्द आराम मिलेगा. बार-बार उल्टी आने की समस्या आ रही हो तो प्याज के रस में शहद मिलाकर पीने से भी आराम मिलता हैं.

इनके अलावा आप अदरक और नींबू के रस को बराबर मात्रा में लें और पानी के साथ पिएं. अदरक के रस में कलोंजी का तेल मिलाकर इसे सुबह शाम इस्तेमाल करे. उल्टी आने पर मुँह में लौंग रख ले. या लौंग को दालचीनी के साथ उबालकर इसे पीए. आप नीम की छाल का रस निकालकर शहद के साथ मिलाकर भी पी सकते हैं.

इन उपायों के अलावा आप कपूर, अजवाइन और पुदीना के फूल के 10-10 ग्राम की मात्रा को अच्छी तरह से मिलाकर एक कांच की बोतल में रखें. इन सब के मिश्रण को धुप में ले जाकर छत में या आंगन में रख दें.

थोड़ी देर में वह पिघल जाएगा बाद में इसकी 3-4 बूंदें दिन में दो चार बार पीने से आपको आराम मिलेगा. इसके साथ ही आप घर में रोजाना आने वाली धनिया का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. धनिये का रस निकालकर इसमें थोड़ा-सा सेंधा नमक, एक नींबू डालकर एक ग्‍लास पानी में डालकर पिएं आराम मिलेगा.

आप एक और उपाए कर सकते हैं. आप धनिया पाउडर लेकर आधा चम्मच सौंफ का पाउडर लेकर एक ग्‍लास पानी में डालें और इसमें थोड़ी-सी चीनी या मिश्री डालकर पी जाए. इसके अलावा आप गिलोय के रस में मिश्री मिलाकर दो चम्मच रस पी सकते हैं. इस उपचार का प्रयोग दिन में तीन बार कर सकते हैं. इससे उल्टी आनी बंद हो जाएगी. गिलोय का काढ़ा भी असरकारक रहेगा.

नींबू का रस, पुदीना का रस और शहद बराबर मात्रा में लेकर अच्छे से मिला लें. इसका दिन में दो-तीन बार सेवन करें. आपको ही मचलाना और उल्टी की समस्या में जल्द आराम मिलेगा.

Back to top button