विशेष

इंडिया की जीत पर बौखलाया था यह इंग्लिश दिग्गज़, अब की जमकर तारीफ़, कहा- भारतीय टीम शानदार..

भारतीय क्रिकेट टीम इन दिनों लगातार सुर्ख़ियों में चल रही है. इंग्लैंड के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में करारी हार झेलने के बाद भारतीय टीम ने जबरदस्त वापसी करते हुए अगले तीनों मैच अपने नाम करने के साथ ही सीरीज पर भी 3-1 से कब्जा कर लिया. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेल गए चार टेस्ट मैचों की सीरीज के अंतिम और निर्णायक मुकाबले में भारत ने इंग्लैंड को पारी और 25 रनों से हरा दिया. 5 मार्च को शुरू हुआ चौथा टेस्ट मैच इसके साथ ही तीन दिनों के भीतर ही समाप्त हो गया.

भारतीय क्रिकेट के दिग्गजों के साथ ही भारतीय क्रिकेट टीम की सराहना इंग्लैंड के क्रिकेटर्स ने भी की है. माइकल वॉन भी भारत की जीत पर भारत की तारीफ़ करने से खुद को नहीं रोक पाए. माइकल वॉन इससे पहले नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ही खेले गए सीरीज के तीसरे डे-नाइट टेस्ट मैच में इंग्लैंड की हार के बाद पिच को दोषी ठहराते हुए देखे गए थे, लेकिन इसी पिच पर जब एक बार फिर भारत ने इंग्लैंड से बेहतर प्रदर्शन कर मैच के साथ ही सीरीज पर कब्जा कर लिया तो माइकल वॉन ने सोशल मीडिया पर भारतीय टीम की सराहना की.

माइकल वॉन ने किया ट्वीट…

भारतीय क्रिकेट टीम की जीत के बाद इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर माइकल वॉन ने भारत की सोशल मीडिया पर तारीफ़ की है. माइकल ने अपने ट्विटर एकाउंट से ट्वीट करते हुए लिखा है कि, “भारत अभी तक शानदार रहा है. पिछले तीन टेस्ट मैच में उन्होंने इंग्लैंड को बुरी तरह से हराया. अगर वो इंग्लैंड में जीतते हैं तो निसंदेह इस दौर की सबसे बेहतरीन टेस्ट टीम होगी. लेकिन उन्हें स्विंग गेंदबाजी का सामना करना होग.”


वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत…

गौरतलब है कि, इस जीत के साथ ही भारतीय क्रिकेट टीम ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी जगह बना ली है. न्यूजीलैंड की टीम पहले ही इसके लिए क्वालीफाई कर चुकी थी, जबकि अब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए अब भारतीय टीम ने अपना नाम भी दर्ज करा लिया है. ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान में 18 जून से 22 जून के बीच भारत और न्यूजीलैंड की टीमें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए आपस में भिड़ेंगी.

बता दें कि, सीरीज के शुरुआती दो मुकाबले चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में खेले गए थे. पहले टेस्ट मैच में भारत को इंग्लैंड के हाथों हार झेलनी पड़ी थी. इंग्लैंड ने शुरुआती मुकाबले में भारत पर 227 रनों से बड़ी जीत हासिल की थी. लेकिन इसके बाद आगे के तीनों मैचों में इंग्लैंड टीम को मुंह की खानी पड़ी. दूसरे टेस्ट मैच में शानदार वापसी करते हुए भारत ने इंग्लैंड को 317 रनों से करारी शिकस्त देकर सीरीज 1-1 से बराबर कर दी.

तीसरे मैच में भी भारतीय टीम ने जीत का सिलसिला बरकरार रखते हुए इंग्लैंड पर 10 विकेट से बड़ी जीत हासिल की. जबकि चौथे मैच में भारत को पारी और 25 रनों से जबरदस्त जीत मिली.

पंत-सुंदर की जबरदस्त बल्लेबाजी, अश्विन-अक्षर ने गेंदबाजी से बरपाया कहर…

भारतीय टीम को चौथा टेस्ट जिताने में ऋषभ पंत, वॉशिंटन सुंदर, रविचंदन आश्विन और अक्षर पटेल की अहम भूमिका रही. पंत ने 118 गेंदों में शतक जड़ते हुए 101 रनों की तूफानी पारी खेली. वहीं सुंदर ने नाबाद रहते हुए 96 रनों का योगदान दिया. रविचंद्रन अश्विन ने मैच में कुल 8 जबकि अक्षर पटेल ने मैच में कुल 9 विकेट हासिल किए.

Back to top button