विशेष

अमेरिका से लेकर ब्रिटेन तक आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की जरुरत नहीं हैं, बस ये जुगाड़ कर ले

सड़कों पर बिना किसी के रोके टोके तेज़ी से गाडी दौड़ना हर किसी का सपना होता है. इसके साथ ही सड़कें चमकदार और शानदार हो तो इसका मजा दो गुना हो जाता है. ऐसी सड़कें अक्सर भारत के बाहर ही देखने को मिलती है. हालांकि इस तरह की सड़कें अब भारत में भी बन रही है. हम आपको बताने जा रहे है दुनिया के ऐसे देश जहां आप भारत के ड्राइविंग लाइसेंस से गाड़ियां दौड़ा सकते हैं.

ऑस्ट्रेलिया: इस देश में आप भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के जरिये सड़को पर अपनी गाड़ी दौड़ा सकते हैं. बस इसकी शर्त यह हैं कि आपका लाइसेंस इंग्लिश भाषा में बना होना चाहिए. यहां भी आप भारत की सड़कों की तरह बायीं तरफ ही ड्राइव कर सकते हैं.

जर्मनी: जर्मनी ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में काफी आगे है. यहां की सड़कें आपको काफी मज़ा दे सकती हैं. यहां पर आप भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस पर कुल 6 महीने तक ड्राइविंग का मज़ा उठा सकते हैं. यहाँ पर भी यही शर्त लागू होती हैं कि आपका ड्राइविंग लाइसेंस इंग्लिश भाषा में बन होना चाहिए. , Mercedes-Benz, Audi और BMW इसी देश की कंपनिया हैं.

न्यूज़ीलैंड: दक्षिण पश्चिमि प्रशांत महासागर में दो बड़े द्वीप और अन्य कई छोटे द्वीपों से बना ये देश आपको काफी आनंदित अनुभव देता हैं. इसके साथ ही यहाँ भारत का लाइसेंस मान्य हैं इससे यहाँ आने का मज़ा और दोगुना हो जाता हैं.यहाँ की सड़कों पर आप कुल एक साल तक के लिए ड्राइविंग कर सकते हैं.

यूनाइटेड किंगडम: यूनाइटेड किंगडम या यूके या ब्रिटेन कह ले बात एक ही हैं. इस देश में आप भारत के लाइसेंस के साथ कुल 1 साल तक यहाँ की सड़को पर गाड़ी चलाने का आनंद ले सकते हैं. ज्ञात हो कि Rolls Royce, Aston Martin और Land Rover आदि ब्रिटीश वाहन निर्माता कंपनियां ही हैं.

फ्रांस: ये देश अपने यहां आने वाले लोगों को उनके लोकल ड्राइविंग लाइसेंस पर 1 साल तक के लिए ड्राइविंग की अनुमति देता है. यहाँ पर भी नियम के मुताबिक आपका लाइसेंस अंग्रेजी भाषा में होना अनिवार्य हैं.

कनाडा: इस देश में कुल 10 राज्य और 3 केन्द्र शासित प्रदेश हैं. इस देश की चौड़ी सड़कों पर ड्राइविंग का मजा बहुत ही शानदार हैं. यहां भी आप अपने भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस से ड्राइविंग कर सकते हैं, लेकिन आपको यहां पर दायीं तरफ ड्राइविंग करना पड़ेगी.

स्विट्ज़रलैंड: दुनिया का स्वर्ग कहे जाने वाले इस देश में आप इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस पर कंट्री साइड में 1 साल तक के लिए ड्राइविंग का मज़ा ले सकते हैं. यहां भी आपका लाइसेंस इंग्लिंश भाषा में होना चाहिए.

यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका: दुनिया के सबसे ताकतवर मुल्क संयुक्त राज्य अमेरिका में भी ड्राइविंग का मज़ा ले सकते हैं. यहां के कानून के मुताबिक आप इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस पर 1 साल तक के लिए ड्राइविंग कर सकते हैं. अन्य देशों के मुताबिक यह भी आपका ड्राइविंग लाइसेंस इंग्लिश में बना होना चाहिए. Jeep, Ford और Chevrolet जैसी धासूं कंपनियां अमेरिका की ही हैं.

दक्षिण अफ्रीका: यहां पर भी आप इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस से आसानी से ड्राइविंग कर सकते हैं. यहाँ पर भी नियम के मुताबिक आपका लाइसेंस अंग्रेजी भाषा में होना अनिवार्य हैं. इसके साथ ही उस पर आपका फोटो और हस्ताक्षर (सिग्नेचर) भी होना जरुरी हैं.

फ़िनलैंड: इस खूबसूरत देश के नियम के मुताबिक आप भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस से पूरे 1 साल तक के लिए ड्राइविंग का मजा ले सकते हैं.

इन सब देशों के अलावा आप मॉरिशस, इटली जहां Ferrari, Lamborghini जैसी गाड़ियां बनती हैं. वहां भी भारत के लाइसेंस से ड्राइविंग का मज़ा ले सकते हैं. इस लिस्ट में नार्वे और भारत के पड़ोसी देश भूटान और सिंगापूर का नाम भी शामिल हैं.

Back to top button