समाचार

लड़की ने राकेश टिकैत से पूछा सवाल, नहीं दे पाए जवाब, गुस्से में कर दिया ऐसा कांड

किसान आंदोलन का सबसे बड़ा चेहरा बनकर उभरे किसान नेता राकेश टिकैत इन दिनों लगातार सुर्ख़ियों में बने रहते हैं. कृषि कानूनों का विरोध करते हुए राकेश टिकैत ने अब तक कई बार केंद्र सरकार को घेरा है, लेकिन राकेश टिकैत के होश उस समय उड़ गए जब एक छात्रा ने उनसे एक सवाल कर लिया और छात्रा के सवाल का राकेश टिकैत के पास कोई जवाब नहीं था.

यह पूरा घटनाक्रम हरियाणाा के झज्‍जर जिले के पास ढांसा बॉर्डर पर चल रहे धरने के दौरान का है. यहां राकेश टिकैत मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे थे और उन्हें इस दौरान कार्यक्रम में आंदोलनकारी किसानों को संबोधित करना था. लेकिन एक लड़की ने राकेश टिकैत की बोलती बंद कर दी.

मंच पर एक छात्रा पहुंचती है और वो माइक मांगने लगती है. उसकी मांग को पूरा करते हुए उसे माइक थमा दिया जाता है, लेकिन अगले ही पल कुछ ऐसा होता है कि उससे तुरंत ही माइक छीन भी लिया जाता है. अब भला वो लड़की ऐसा क्या कर देती है कि उससे माइक छीनने की नौबत तक आ जाती है.

दरअसल, लड़की ने राकेश टिकैत से 26 जनवरी के दिन ट्रैक्‍टर परेड के दौरान दिल्‍ली में हुई हिंसा के बारे में सवाल किया. लड़की का यह सवाल सुनकर हर कोई हैरान रह गया और आस-पास का माहौल पूरा गर्म हो गया. लड़की ने सवाल करते हुए कहा कि, राकेश टिकैत ने यह तो बता दिया कि कृषि कानूनों से कितना नुकसान होगा. मगर ये कह रहे हैं कि जब तक सरकार मांगें नहीं मानती आंदोलन खत्‍म नहीं होगा. मैं पूछना चाहती हूं अगर किन्हीं परिस्थितियों में सरकार और किसानों के दोनों पक्ष में एक फीसद या फिर .05 फीसद भी पीछे नहीं हटे तो फिर समाधान किस बात पर होगा. यह जवाब सभी को चाहिए. धरने का समाधान मिलना चाहिए ताकि, युवा भी परेशान नहीं हो और किसान भी परेशान नहीं हो.


लड़की ने आगे तीखा सवाल दागते हुए कहा कि, मैं पूछना चाहती हूं कि दिल्‍ली में 26 जनवरी के दिन जो हिंसा हुई उसके लिए कौन जिम्‍मेदार है. अगर प्रदर्शनकारी जिम्‍मेदार नहीं है, सरकार जिम्‍मेदार नहीं है तो कौन जिम्‍मेदार है. 26 जनवरी जैसी घटना में किसका हाथ था, हमें नहीं पता. लेकिन, हमारे समाज, हमारे मेल-मिलाप पर इसका क्या असर पड़ रहा है. यह देखा जाना चाहिए. लड़की के इतना कहते ही वहां खड़े किसान नेताओं ने युवा लड़की से ही सवाल पूछने शुरू कर दिए. साथ ही माइक भी बंद कर दिया और युवा लड़की का नाम पूछा गया. लड़की ने अपना नाम भी बता दिया. बाद में किसी तरह यह मामला शांत हुआ. राकेश टिकैत के पास लड़की के सवालों का कोई जवाब नहीं था. घटना का वीडियो फिलहाल सोशल मीडिया पर ख़ूब वायरल हो रहा है.

Back to top button