बॉलीवुड

अमिताभ पर लगे थे जान से मारने से लेकर किडनैप करने तक के आरोप, परवीन बॉबी ने लिया था आड़े हाथ

हिंदी सिनेमा में कई ऐसी अदाकाराएं रही है जो अपनी बेहतरीन अदाकारी के साथ ही अपनी ख़ूबसूरती के लिए भी जानी जाती है. ऐसा ही एक चर्चित नाम है परवीन बॉबी का. परवीन बॉबी अपने समय की सफ़ल और शानदार एक्ट्रेस में शुमार रही है. उन्होंने बॉलीवुड की कई शानदार फिल्मों में काम किया है.

अपनी फिल्मों, अदाकारी और ख़ूबसूरती के साथ ही परवीन बॉबी अपनी निजी ज़िंदगी को लेकर भी चर्चाओं में रही है. परवीन के मनसिक संतुलन को लेकर भी कई बार सवाल खड़े हुए हैं और ऐसा ही एक मामला साल 1984 में फिल्म ‘शान’ के दौरान का याद आता है. शूटिंग के दौरान परवीन ने कुछ ऐसी हरकतें की थी जिस पर किसी को भी यकीन नहीं हुआ था.

साल 1984 में फिल्म शान की शूटिंग चल रही थी. सेट पर हंगामा हो रहा था और यह हंगामा कर रही थी परवीन बॉबी. इस बात की ख़बर फिल्म के निर्देशक रमेश सिप्पी को भी नहीं थी. इस हादसे को लकर मशहूर फिल्म निर्देशक महेश भट्ट ने अपने एक साक्षात्कार में बात की थी. एक मैगजीन को दिए साक्षात्कार में उन्होंने इस पर विस्तार से चर्चा की थी.

महेश भट्ट ने अपने साक्षात्कार में कहा था कि, ‘परवीन झूमर के नीचे खड़ी होकर गाना शूट करने से इंकार कर रही थी. वो बार-बार कह रही थी कि अमिताभ बच्चन उस पर झूमर गिराकर उसे मारने की कोशिश कर रहे हैं, इस काम में निर्देशक रमेश सिप्पी भी शामिल हैं.’

बता दें कि, महेश भट्ट के इस बयान के बाद अमिताभ बच्चन और परवीन बॉबी के बीच दूरियां बढ़ गई थी. दोनों का रिश्ता तीखा हो गया था और आगे जाकर परवीन ने अमिताभ बच्चन पर और भी कई गंभीर आरोप लगाए. अपने एक साक्षात्कार में परवीन ने अमिताभ को लेकर बिना उनका नाम लिए कहा था कि, ”उसके गुंडों ने मुझे किडनैप किया, मुझे एक सुनसान टापू पर रखा गया था. जहां ऑपरेशन करके एक चिप जैसा ट्रांसमीटर मेरे कान के पीछे फिट कर दिया गया.”

बता दें कि, अमिताभ को लेकर परवीन ने तीखा रूख अपनाना शुरू कर दिया था. अमिताभ के ख़िलाफ़ परवीन पुलिस तक जा पहुंची और उनके ख़िलाफ़ शिकायत भी दर्ज कराई. इस दौरान बिग बी और परवीन का मामला कोर्ट की दहलीज तक भी जा पहुंचा. महेश भट्ट ने परवीन के बारे में बात करते हुए कहा था कि, ”परवीन को सिजोफ्रोनिया नाम की एक मानसिक बीमारी है, जिसके चलते इंसान का दिमाग यह सोचने लगता है कि उसे कोई शख़्स मारना चाहता है. उसका इलाज करने की जितनी भी कोशिश की गई, मर्ज उतना ही बढ़ता गया.”

जब इस बात का ख़ुलासा हुआ कि परवीन को सिजोफ्रोनिया नाम की एक मानसिक बीमारी है तो अमिताभ बच्चन का इस केस से पीछा छूट गया. लेकिन परवीन तो बिग बी पर एक के बाद एक आरोप लगाए जा रही थी. कोर्ट द्वारा इस केस में बरी होने के बाद अमिताभ बच्चन ने मीडिया से बता करते हुए कहा था कि, ”उसे जिस तरह की बीमारी है, उससे इंसान द्वारा हुआ रहता है और किसी के भी बारे में कुछ भी कल्पना कर लेता है, मुझे उसके लिए बुरा लगता है.”

बता दें कि, परवीन बॉबी का अफ़ेयर के मामले में अमिताभ बच्चन के साथ जुड़ा है. वहीं महेश भट्ट के साथ भी परवीन के बेहद करीबी संबंध थे. महेश भट्ट और परवीन बॉबी का एक लंबा अफ़ेयर चला था. बाद में दोनों का रिश्ता ख़त्म हो गया था. बताया जाता है कि, परवीन की बीमारी के चलते ही महेश ने उनसे दूरी बना ली थी. 20 जनवरी 2005 को परवीन बॉबी का मुंबई के जुहू में निधन हो गया था. उन्होंने 55 वर्ष की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया था.

Back to top button