बॉलीवुडराजनीति

जब अमर सिंह ने रोते हुए कहा था- ”ऐसा कोई सगा नहीं, जिसे अमिताभ ने ठगा नहीं”

दिग्गज़ राजनेता रहे अमर सिंह और बॉलीवुड के मेगास्टार अमिताभ बच्चन का याराना एक समय खूब सुर्ख़ियों में रहता था. राजनीति के साथ ही अमर सिंह की धाक खेल, उद्योग जगत और हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में भी थी. अमिताभ बच्चन से तो उनके बेहद करीबी और मधुर संबंध थे. अमर सिंह बिग को अपना बड़ा भाई कहकर बुलाया करते थे.

अमर सिंह के अमिताभ के साथ ही उनके परिवार से भी बहुत अच्छे संबंध थे. जया बच्चन को राजनीति में अमर सिंह ही लेकर आए थे और समाजवादी पार्टी में अमर सिंह ने ही उन्हें शामिल कराया था. अमर सिंह यह तक कह चुके थे कि, मेरे कारण ही जया बच्चन राज्यसभा सांसद बन पाई थी. इतना ही नहीं अमिताभ के घर में एक कमरा अमर सिंह के लिए रिजर्व रहता था, ताकि मुंबई आने पर होटल के बजाय वे बिग बी के घर में ही रुके. लेकिन ऐसा क्या हुआ कि वर्षों पुरानी यह दोस्ती बिखर गई.

अमिताभ बच्चन और अमर सिंह की दोस्ती टूटने के पीछे कई कारण सामने आए थे. इनमें से एक कारण यह था कि, जब अमर सिंह को सपा से बाहर कर दिया गया था तो अमर सिंह यह चाहते थे कि जया बच्चन भी पार्टी छोड़ दे, लेकिन जया ने ऐसा नहीं किया. इससे अमर सिंह काफी ख़फ़ा हो गए थे. अमिताभ से रिश्ता ख़त्म होने के बाद अमर सिंह अमिताभ और उनके परिवार के बारे में खुलकर नाराजगी जाहिर करते थे.

अमर सिंह ने कई मौकों पर और कई साक्षात्कार में अमिताभ बच्चन पर अपनी भड़ास निकाली थी. ऐसे ही एक बार अपनी एक साक्षात्कार में अमिताभ बच्चन पर भड़कते हुए अमर सिंह ने दवा करते हुए कहा था कि, जब अमिताभ बच्चन सदी के महानायक नहीं थे, बॉलीवुड के सुपरस्टार नहीं थे तब उन्हें बॉलीवुड डायरेक्टर महमूद अली ने रहने के लिए अपना घर दिया था. महमूद का सहारा लेकर अमिताभ पर बरसते हुए अमर सिंह ने कहा था कि, ”ऐसा कोई सगा नहीं, जिसे अमिताभ ने ठगा नहीं.”

अपने साक्षात्कार में अमर सिंह ने एक किस्से का जिक्र करते हुए बताया था कि, एक बार महमूद अली मुंबई के लीलावती अस्पताल में भर्ती थे और अस्पताल में वे किसी से मिलने के लिए बगल वाले कमरे में आए हुए थे, लेकिन इस दौरान उन्होंने महमूद से मुलाक़ात नहीं की. आगे अमर सिंह बताते हैं कि, इस पर महमूद को बड़ा झटका लगा था और वे रोने लगे थे. महमूद ने कहा था कि, अमिताभ तूने जो मेरे साथ किया है वो किसी और के साथ मत करना.

अमर सिंह ने बॉलीवुड के अन्य कई सितारे जैसे कि अमजद खान, प्रकाश मेहरा, मनमोहन देसाई और नाडियाडवाला का नाम लेते हुए कहा था कि, अमिताभ ने समय-समय पर इन्हें भी धोखा दिया था.

अमर सिंह कई मौकों पर अमिताभ बच्चन के साथ ही पूरे बच्चन परिवार पर भी अपनी भड़ास निकालते थे. वे जया, ऐश्वर्या और अभिषेक को लेकर भी टिप्पणी करते थे, जो कि इनके फैंस को कतई पसंद नहीं आती थी. अमर सिंह ने अपनी जिंदगी के आख़िरी दिनों के दौरान अमिताभ बच्चन और उनके परिवार से वीडियो जारी कर माफी भी मांगी थी.

बता दें कि, अमर सिंह अपने आख़िरी दिनों के दौरान सिंगापुर में अस्पताल में भर्ती थे. उन्होंने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया एकाउंट से वीडियो जारी कर बच्चन परिवार से माफी मांगी थी और अपने बयानों एवं टिप्पणियों पर खेद व्यक्त किया था. अमर सिंह ने 90 के दशक की शुरुआत में जब अमिताभ आर्थिक संकट से जूझ रहे थे, तब उनकी मदद की थी और फिर दोनों में बहुत गहरी दोस्ती हो गयी थी. 64 साल की उम्र में अमर सिंह का सिंगापुर के एक अस्पताल में एक अगस्त 2020 को निधन हो गया था.

Back to top button