समाचार

70 नहीं 108 एकड़ में बनाया जाएगा राम जन्मभूमि परिसर, लोगों से ट्रस्ट खरीद रहा है जमीन

राम मंदिर के परिसर को ओर बढ़ाया जा रहा है और अब इस परिसर को 108 एकड़ में करने की योजना बनाई गई है। इससे पहले राम मंदिर के परिसर को 70 एकड़ में बनाया जा रहा था। परिसर के विस्तार के बारे में जानकारी देते हुए ट्रस्ट के एक अधिकारी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के पवित्र शहर में भव्य मंदिर का निर्माण कर रहे ट्रस्ट ने 7,285 वर्ग फुट जमीन की खरीद के लिए 1,373 रुपये प्रति वर्ग फुट की दर से एक करोड़ रुपये का भुगतान किया है।

गुरुवार को न्यासी अनिल मिश्रा ने पीटीआई से कहा कि हमने ये जमीन खरीदी है। क्योंकि राम मंदिर निर्माण के लिए हमें और जगह चाहिए थी। ट्रस्ट द्वारा खरीदी गई यह जमीन अशरफी भवन के पास स्थित है।

फैजाबाद के उप-पंजीयक एसबी सिंह के कार्यालय में जमीन की रजिस्ट्री की गई। फैजाबाद के उप-पंजीयक एसबी सिंह ने कहा कि जमीन के मालिक दीप नरैन ने ट्रस्ट के सचिव चंपत राय के पक्ष में 7,285 वर्ग फुट भूमि की रजिस्ट्री के दस्तावेजों पर 20 फरवरी को हस्ताक्षर किए थे। मिश्रा और अपना दल के विधायक इंद्र प्रताप तिवारी ने गवाह के तौर पर दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए। तिवारी ने कहा कि राम मंदिर ट्रस्ट द्वारा पहली बार जमीन खरीदने की प्रक्रिया का हिस्सा बनाना भाग्यशाली है।

अभी ओर खरीदी जाएगी जमीन

कहा जा रहा है कि राम मंदिर के लिए और भी जमीन अभी खरीदी जानी है। मंदिर के परिसर को ओर बड़ा बनाए जाने की योजना है। जिसपर काम चल रहा है।  ट्रस्ट द्वारा राम मंदिर परिसर के पास स्थित मंदिरों, मकानों और खाली मैदानों के मालिकों से इस संबंध में बातचीत जारी है। अगर सब सही रहता है तो ट्रस्ट द्वारा ओर भी जमीन खरीदी जा सकती है।

सूत्रों के अनुसार भव्य मंदिर परिसर का निर्माण 108 एकड़ में करने की योजना बनाई गई है। विस्तार के लिए ट्रस्ट को अभी 14,30,195 वर्ग फुट जमीन और खरीदनी होगी। योजना के तहत मुख्य मंदिर का निर्माण पांच एकड़ जमीन पर किया जाएगा। बाकी जमीन पर संग्रहालय और पुस्तकालय आदि जैसे केन्द्र बनाए जाएंगे।

गौरतलब है कि 5 अगस्त साल 2020 में पीएम नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर भूमि पूजन किया था। जिसके बाद से मंदिर का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। मंदिर का बनाने का कार्य तेजी से किया जा रहा है और कहा जा रहा है कि कुछ ही दिन में मंदिर की नींव की खुदाई पूरी हो जाएगी। उम्मीद है कि कुछ ही सालों में अयोध्या में राम मंदिर बनकर तैयार हो जाएगा। इस मंदिर को बनाने के लिए लोगों द्वारा खूब सारा चंदा भी दिया गया है।

Back to top button