स्वास्थ्य

व्हीट ग्रास जूस के फायदें जानकर उड़ जाएंगे आपके होश, इन गंभीर बिमारियों में करता है जबरदस्त असर

व्हीट ग्रास जूस आज कल यह जूस काफी प्रचलन में है. व्हीट ग्रास जूस को गेहूं द्वारा बनाया जाता है. इसे गेहूं को मिट्टी में बोने के बाद जो निकलने पर बनाया जाता है. व्हीट ग्रास जूस पीने के कई फायदें होते है. इसका वैज्ञानिक नाम ट्रिटिकम एस्थिवम (Triticum aestivum) है. यह शरीर में चमत्कारिक रूप से फायदा करता है. इसके 6 से आठ इंच तक लम्बे जवारों को पीसकर इसका जूस बनाया जाता है.

इसके जूस में काफी मात्रा में कैल्शियम, आयोडीन, मैग्नीशियम, क्लोरोफिल, सेलेनियम, जिंक, आयरन, फाइवर, विटमिन के, विटमिन बी, सी और ई जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो कई तरह के स्वास्थ लाभ हम तक पहुंचाते हैं. इसी कारण दुनिया भर में लोग इसे घर के गमलों और लॉन में उगा लेते हैं, ताकि इसका सेवन कर सके और इसका फायदा ले सके. व्हीट ग्रास जूस को पीने से बहुत सारे फायदे मिलते है. जिन्हे ये व्हीट ग्रास ताज़ी-हरी नहीं मिल पाती, वो लोग इसके पाउडर का भी सेवन करते हैं.

एनीमिया से रक्षा करता है
व्हीट ग्रास को पीसकर इसक जूस निकालकर रोजाना पीने से शरीर में खून की कमी पूरी होती है. इसका सेवन व्यक्ति को एनीमिया होने से बचाता है.

ओबेसिटी से निजात
बता दें कि व्हीट ग्रास में कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है और फाइबर की मात्रा काफी अधिक होती है. इसके सेवन से शरीर को पोषक तत्व तो मिलते ही हैं. आपका पेट भी भरा सा रहता है. व्हीट ग्रास जूस को पीने से ओबेसिटी की समस्या से भी निजात मिल जाती है. इतना ही नहीं यह आपका डाइजेशन भी ठीक रखता है. इस जूस में कई तरह के एंजाइम पाए जाते हैं. यह भोजन को अच्छे से पचाने में मदद करते हैं. वहीं व्हीट ग्रास जूस का सेवन बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ने नहीं देता. इसकी वजह से आपको दिल कि बीमारी होने का खतरा कम रहता है.

सूजन और अन्य बिमारियों से देता है निजात और ब्लड प्रेशर को भी सही रखता है
व्हीट ग्रास के जूस को लगातार पीने से शरीर में होने वाली सूजन से तो छुटकारा मिलता ही है, आंतों में आ रही सूजन भी कम जो जाती है. इससे आपको अल्सरेटिव कोलाइटिस होने का खतरा काफी कम हो जाता है. व्हीट ग्रास जूस का सेवन करने से ब्लड प्रेशर भी बढ़ता नहीं यह सामान्य रहता है. ये एट्रोवास्टेटिन ड्रग की तरह काम करता है जिसको हाई बल्ड प्रेशर को कम करने के लिए दिया जाता है.

ज्यादा पीने से आपको डायरिया जैसी बीमारी की परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है. इसलिए इसका सेवन कम ही करें. इन सब के अलावा इसे अधिक मात्रा में पीने से आपको जी मचलाने जैसी समस्या भी हो सकती है. ये तब होता है जब लोग इसका जूस पीने की शुरुआत करते हैं, या खाली पेट इसका सेवन करते हैं.

Show More
Back to top button