अध्यात्म

पतले, लम्बे और गोल नाखूनों वालों के पास होती हैं इस चीज़ की कमी, समय रहते अपना लें ये उपाय..

आज हम आपको हस्‍त रेखा शास्‍त्र से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं. जो इससे पहले आपको पता नहीं होगी ना ही किसी ने बताई होगी. हस्‍तरेखाशास्‍त्र में कई ऐसी बातों का भी जिक्र किया गया हैं, जो आमतौर पर मानी नहीं जाती. इसकी सबसे बड़ी वजह ये भी हो सकती हैं कि लोगों को इसके बारे में ज्यादा कुछ पता भी नहीं हैं. आज हम बात करने वाले हैं व्यक्ति के नाखूनों के बारे में.

हस्‍तरेखाशास्‍त्र में हथेली और उंगल‍ियों के आकार के साथ-साथ नाखूनों के बारे में भी जिक्र किया गया हैं. मतलब यह की अब आप किसी के नाखून देखकर भी उसके बारे में पता लगा सकते हैं. इस तरह आप नाखून देखकर किसी के भी व्यक्तित्व के बारे में पता लगा सकते हैं. हस्‍तरेखाशास्‍त्र के मुताबिक अगर क‍िसी व्यक्ति के नाखून छोटे हों तो समझ लें क‍ि वह व्यक्ति बिना किसी बात के झगड़ सकता हैं. कहने का मतलब ये कि ऐसे व्यक्ति छोटी-छोटी बातों पर भी झगड़ा कर लेते हैं. इन लोगों के बारे में सबसे अच्छी बात यह होती हैं कि ऐसे लोगों क‍ि इच्‍छाशक्ति दूसरों के मामले में काफी बेहतर होती हैं. इसी के बलबूते पर ये लोग कई बड़े बड़े काम आसानी से कर जाते हैं.

वहीं हस्‍तरेखाशास्‍त्र के हिसाब से आगे चले तो जिस जातक के नाखून गोलाकार हों तो उसके लिए यह बेहद ही शुभ संकेत माना जाता हैं. माना जाता हैं कि ऐसे लोग सशक्त विचारों वाले एवं तुरंत निर्णय लेने वाले लोग होते हैं. इसके अलावा ऐसे लोग अपने फैसलों के साथ आगे बढ़ने में तनिक भी नहीं सोचते. इसके साथ ही ऐसे लोग काफी शांत मन के भी होते हैं. ये लोग बड़ी से बड़ी बात को झगड़ा करने के बजाये उसे सिर्फ बात से ही सुलझा लेते हैं.

हस्‍तरेखाशास्‍त्र से देखें तो जिन लोगों के नाखून पतले और लंबे आकार के होते हैं. वह लोग शारीरिक दृष्टि से कमजोर और अस्थिर विचार वाले होते हैं. इस तरह के जातक अपने निर्णय भी खुद नहीं लें पाते हैं. ऐसे लोग सिर्फ दूसरों की राय पर ही काम करते हैं. इसीलिए इन्हे जल्दी सफलता भी नहीं मिल पाती.

हस्‍तरेखाशास्‍त्र में कहा गया है कि अगर किसी के  हो तो ऐसे लोगों पर बहुत सोच-समझकर यकीन करना चाह‍िए. ये लोग अपने लाभ-हानि के बारे में पहले सोचते हैं. इसी के आधार पर ये व्यवहार भी करते हैं. ये लोग अपने गुस्से पर नियंत्रण कर लेते हैं, लेकिन रिश्तों को लेकर ये ईमानदार नहीं होते.

हस्‍तरेखाशास्‍त्र के मुताबिक अगर क‍िसी जातक के नाखून सामान्‍य लंबाई के और चमकदार हों तो यह शुभ संकेत माना जाता हैं. माना जाता हैं ऐसे लोगों को जितनी जल्दी गुस्सा आता हैं उतनी जल्दी चला भी जाता हैं. ये मन के बहुत साफ होते हैं. ऐसे जातकों के जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होती हैं.

Back to top button