स्वास्थ्य

टोटका नहीं वैज्ञानिक बात है, सोने से पहले तकिए के नीचे रख दें नींबू, मिलेंगे गजब के फायदें

नींबू विटामिन-C से भरपूर होता है। इसमें विटामिन बी, कैल्शियम, फ़ास्फ़ोरस, मैग्नीशियम, प्रोटीन और कार्बोहाईड्रेट जैसे पोषक तत्व भी प्रचुर मात्रा में होते हैं। इन गुणों के चलते कई लोग नींबू का सेवन करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि नींबू को रात में तकिए के पास लेकर सोने से भी बहुत लाभ होते हैं।

आमतौर पर नींबू को पास लेकर सोने को अंधविश्वास या टोटके से जोड़ा जाता है। लेकिन ऐसा नहीं है। इसके कई वैज्ञानिक और सेहत संबंधी लाभ भी हैं। आज हम इन्हीं फ़ायदों पर नजर दौड़ाने वाले हैं।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे: लो ब्लड प्रेशर के मरीज रात में तकिए के पास नींबू के दो टुकड़े रखकर सो जाए। ऐसा करने से सुबह उन्हें फ्रेश फ़ील होगा। दरअसल नींबू की खुशबू से शरीर में सेरोटिन का लेवल बढ़ता है जो कि लो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदे की चीज है।

दिमाग शांत रखे: यदि आपका दिमाग हमेशा अशांत रहता है, थकावट या टेंशन के चलते नींद नहीं आती है तो नींबू के दो फांक कर उसे सोने से पहले तकिए के पास रख दें। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल तत्व आपके दिमाग को शांत करने का काम करेंगे। इससे आपको अच्छी नींद आएगी।

सांस लेने की समस्या में राहत: नाक का बंद हो जाना या सांस लेने में दिक्कत आना एक आम समस्या है। इससे निजात पाने के लिए अपने तकिए के पास नींबू के टुकड़े रख सो जाएं। इसकी खुशबू से सांस लेने की समस्या में आराम मिलेगा। इसके साथ ही आपको गहरी और मीठी नींद भी आएगी।

मच्छर-मक्खियों से छुटकारा: रात को सोते समय मच्छर, मक्खी या अन्य कीड़े मकोड़े परेशान करते हैं तो नींबू के टुकड़े काटकर कमरे के चारों कोने में रख दें। इसके साथ ही कुछ नींबू के टुकड़े बिस्तर पर भी रखें। आप बिना किसी परेशानी के चैन की नींद सो सकोगे।

अनिद्रा की बीमारी में आराम: यदि आपको इनसोमेनिया यानी अनिद्रा या कम नींद की बीमारी है तो यह भी रात को नींबू का टुकड़ा लेकर सोने से ठीक हो सकती है। नींबू की खुशबू आपकी थकावट और टेंशन को कम कर चैन की नींद देने में मदद करेगी।

अस्थमा या सर्दी में आराम: नींबू के अंदर एंटीबैक्‍टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ऐसे में यदि आपको अस्थमा या सर्दी के चलते सांस लेने में दिक्कत आती है तो बिस्तर में नींबू लेकर सोने से शरीर के वायुमार्ग अच्छे से खुल जाते हैं। इससे आपकी सांस की समस्या दूर होती है।

Back to top button