विशेष

केंद्र सरकार ने वैक्सीन के लिए एडवाइजरी जारी की, इस तरह रजिस्‍ट्रेशन से मिलेगी आपको वैक्सीन

देश और दुनिया में कोरोना ने अपना प्रकोप फैला रखा है. आए दिन कोरोना और मजबूत होता जा रहा है. कोरोना ने आम आदमी की जिंदगी मुहाल की हुई है. कोरोना के कारण कई लोगों ने अपनी रोज़ी रोटी तक खो दी है. इतना ही नहीं इसके कारण कई लोगों की जान तक चली गई है. आकड़ों पर नज़र डाले तो दुनिया भर में कोरोना से लगभग 50 लाख लोगों की जान चली गई है. जिसकी गिनती अभी भी जारी है.

इसी बीच कई देशों ने अपने यहाँ कोरोना की वैक्सीन लगाने का काम भी शुरू कर दिया है. इसी क्रम में भारत भी आगे बढ़ता जा रहा है. भारत में भी पहले फेज़ का टीकाकरण हो चुका है. जिसमे स्वास्थकर्मी और अन्य फ्रंट लाइन वारियर्स को टीका लगाया जा चुका है. अब देश ने सरकार दूसरे दौर का टीकाकरण शुरू करने जा रही है. देश में 16 जनवरी से चले सबसे बड़े वैक्‍सीन ड्राइव का दूसरा फेज अब एक मार्च से शुरू होने वाला है.

इसके मुताबिक पहले चरण में जहां फ्रंटलाइन वर्कर्स, स्‍वास्‍थ्‍य कर्मचारी को वैक्‍सीन दी गई. वहीं अब दूसरे चरण में 60 साल से अधिक उम्र के लोग और 45 साल से अधिक उम्र के उन लोगों को वैक्‍सीन की डोज़ दी जाएगी जो काफी गंभीर बीमारी से ग्रस्त है. इसी लिए सरकार ने सोमवार से शुरू होने वाली अगले चरण की वैक्सीन के लिए नई गाइड लाइन जारी कर दी है. कोविड 2.0 पोर्टल पर एडवांस ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन कराकर आप अपनी पसंद और सुविधा के मुताबिक कोविड टीकाकरण केंद्र पर वैक्‍सीन लगवा सकते है.

 यह है कोविड सेंटर पर रजिस्‍ट्रेशन करने की प्रक्रिया.

वैक्सीन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण और बुकिंग के लिए सबसे आसान तरीका यह है कि सबसे पहले आपको Covid 2.0 के पोर्टल पर जाना पड़ेगा और कोविड टीकाकरण केंद्र से अपॉइंटमेंट लेने के लिए पंजीकरण करना पड़ेगा. अआप यहाँ आसानी से अपने मोबाइल का उपयोग कर रजिस्ट्रेशन कर सकते है. इसके बाद वैरिफिकेशन के लिए आपके मोबाइल पर एक ओटीपी प्राप्त होगा.

वैरिफिकेशन होने के बाद सरकारी फोटो आईडी जिसमें नाम, जन्मतिथि और लिंग का विवरण दिया गया हो उसका उपयोग कर लाभार्थी को पंजीकृत करना पड़ेगा. इतना ही नहीं आप आप एक मोबाइल नंबर का उपयोग कर यहाँ 4 लाभार्थियों का रजिस्‍ट्रेशन कर सकते हैं.

याद रखे सरकारी स्वास्थ्य सुविधाएं जहां यह पूरी तरह से निशुल्‍क है. हालांकि ये सुविधा सिर्फ सरकारी कोविड टीकाकरण केंद्रों पर दी जा रही है. प्राइवेट अस्पताल या सुरक्षा केंद्र जहां टीकाकरण हो रहा है वहां आपको भुगतान करना होगा. जब वैक्‍सीन लगवाने जाएं तो इन वस्तुओं को बभी साथ ले जाए. जिस आईडी से रजिस्‍ट्रेशन किया गया है वह सरकारी फोटो आईडी.

इसके साथ ही 45 से 59 वर्ष के लोगों को अपनी बीमारी से ग्रस्त होने का प्रमाण दिखाना होगा. 45 से 59 वर्ष के किसी भी व्यक्ति को टीकाकरण के समय किसी भी पंजीकृत मेडिकल प्रैक्टिशनर (आरएमपी) द्वारा साइन किया गंभीर बीमारी से पीड़‍ित होने का प्रमाण साथ में लाना जरुरी होगा. एक बार अपॉइंटमेंट हो जाने के बाद सिस्टम से रिसीविंग मिलेगी और रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर एक SMS प्राप्त होगा.

इसके बाद वैक्सीन की पहली डोज़ मिलने के बाद ठीक 29वें दिन सिस्टम इसे अपने आप इसे शेड्यूल कर देगा. लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए अपॉइंटमेंट के लिए आप अपनी पसंद की तिथि और स्थान का चुनाव खुद कर सकते हैं.

Back to top button